Gorakhpur: पंडित हरिशंकर तिवारी की प्रतिमा को लेकर सियासत तेज, डिप्टी सीएम केशव के बयान और अखिलेश के दांव का क्या होगा असर?

Gorakhpur News: नेशनल पोस्ट ग्रेजुएट कालेज बड़हलगंज के प्रागंण में सोमवार को पूर्व मंत्री स्व. हरिशंकर तिवारी की जयंती समारोह मनाई जाएगी।

Purnima Srivastava
Published on: 5 Aug 2024 2:10 AM GMT
Gorakhpur: पंडित हरिशंकर तिवारी की प्रतिमा को लेकर सियासत तेज, डिप्टी सीएम केशव के बयान और अखिलेश के दांव का क्या होगा असर?
X

Deputy CM Keshav Prasad Maurya ,Akhilesh Yadav , Pandit Harishankar Tiwari   (PHOTO: SOCIAL MEDIA )

Gorakhpur News: पूर्वांचल के बाहुबली पूर्व मंत्री स्व.हरिशंकर तिवारी की 5 अगस्त को जयंती है। उनकी जयंती को यादगार बनाने के लिए उनके गांव टांडा में समर्थक प्रतिमा स्थापित कराना चाह रहे हैं। लेकिन उनकी प्रतिमा स्थापना के लिए बन रहे चबूतरे पर प्रशासन द्वारा बुलडोजर चलाए जाने से प्रदेश की सियासत गर्म है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पूरे मामले को लेकर खामोश हैं। तो वहीं डिप्टी सीएम केशव मौर्या ने अपने अंदाज में कहा कि इसके विषय में गोरखपुर वाले जाने। इससे सरकार का कुछ लेना देना नहीं। इन्हीं विवादों को बीच बड़हलगंज के डिग्री कॉलेज में 5 अगस्त को होनी वाली संगोष्ठी में सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के आने को लेकर अटकले तेज हैं। अखिलेश ने संगोष्ठी में शामिल होने को लेकर न तो हामी भरी है, न ही मना किया है।

रविवार को सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पोस्ट कर बताया कि पूर्व मंत्री हरिशंकर तिवारी की प्रतिमा स्थापना समारोह के अंतर्गत आयोजित विकास की अवधारणा एवं जननायक पंडित हरिशंकर तिवारी विषयक संगोष्ठी में बीज वक्तव्य देने के लिए आमंत्रित किया गया है। यह लिखा है पोस्ट में पूर्व सीएम ने लिखा है कि पूर्व नियोजित कार्यक्रमों में व्यस्तताओं के बावजूद भी इस कार्यक्रम में शामिल होने का पूरा प्रयास रहेगा। इस कार्यक्रम की सफलता के लिए अग्रिम शुभकामनाएं। अखिलेश के इस प्रतिक्रिया के बाद पूर्वांचल में सियासत फिर गर्म है। इस माहौल को सपा भुनाना चाह रही है। पार्टी ने विधानसभा में प्रशासन की कार्रवाई का मुद्दा उठाया। अब पार्टी मुखिया ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर इसे और हवा दे दी है। समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष ब्रजेश कुमार गौतम ने बताया कि पार्टी के पदाधिकारियों को पोस्ट की जानकारी हुई है। यह सकारात्मक संकेत हैं। प्रदेश कार्यालय संपर्क किया गया है। वहां से अब तक कोई जवाब नहीं मिला है। हो सकता है देर रात कार्यक्रम अंतिम रूप से फाइनल हो। राष्ट्रीय अध्यक्ष के स्वागत के लिए कार्यकर्ता तैयार हैं।

नेता प्रतिपक्ष माता प्रसाद संगोष्ठी में होंगे शामिल

नेशनल पोस्ट ग्रेजुएट कालेज बड़हलगंज के प्रागंण में सोमवार को पूर्व मंत्री स्व. हरिशंकर तिवारी की जयंती समारोह मनाई जाएगी। उक्त जानकरी देते हुए कॉलेज के प्राचार्य प्रो. राकेश कुमार पांडेय ने बताया कि कार्यक्रम की अध्यक्षता नेता प्रतिपक्ष विधानसभा व इटवा के सपा विधायक माता प्रसाद पांडेय करेंगे। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर पूर्व कुलपति प्रो. रजनीकांत पांडेय व सारस्वत अतिथि के रूप में पूर्व मंत्री नकुल दुबे मौजूद रहेंगे। इसके साथ ही संरक्षक पूर्व सभापति विधान परिषद गणेश शंकर पांडेय, पूर्व सांसद भीष्म शंकर उर्फ कुशल तिवारी, पूर्व विधायक विनय शंकर तिवारी सहित अनेक नेतागण व विशिष्ट नागरिक कार्यक्रम मे मौजूद रहेंगे।

प्रतिमा स्थापना के लिए चबूतरा गिराये जाने से उठा बवंडर

गोरखपुर जिले की चिल्लूपार विधानसभा से सात बार विधायक रहे स्व. पंडित हरिशंकर तिवारी की गिनती प्रदेश के कद्दावर राजनेताओं में होती थी। भाजपा, सपा और बसपा की सरकार में वे मंत्री भी रहे। ब्राह्मणों में उनकी अलग पैठ है। उनके निधन के एक वर्ष बाद समर्थक गांव में उनकी प्रतिमा स्थापित करना चाह रहे थे। ग्राम सभा की जमीन पर अवैध निर्माण करार देकर प्रशासन ने प्रतिमा का चबूतरा गिरवा दिया। इसके बाद से ही सूबे की राजनीति गर्म हो गई है। समर्थक बयान दे रहे हैं कि स्थानीय विधायक राजेश त्रिपाठी के हस्तक्षेप से चबूतरा गिराया गया। वहीं ब्राह्मण विरोधी योगी सरकार लगातार अपमान कर रही है। स्व.हरि शंकर तिवारी के पुत्र और पूर्व विधायक का कहना है कि सपा ने ब्राह्मणों का हमेशा सम्मान किया है। भाजपा सरकार में कानपुर से लेकर गोरखपुर तक ब्राह्मणों का अपमान हो रहा है। ब्राह्मण लोकसभा में भाजपा को सबक सिखा चुका है, अब विधानसभा की बारी है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story