×

Gorakhpur: परीक्षा पे चर्चा पर छात्रों पर अच्छे नंबर का दबाव, कमेस्ट्री के पेपर से पहले छात्रा फंदे से झूली

Gorakhpur News: गोरखपुर में बेलीपार की 12वीं की छात्रा खुशी ने कमेस्ट्री की परीक्षा के चंद घंटे पहले फंदे से झूल गई। परिवार के लोगों ने आनन फानन में दाह संस्कार की कोशिश की।

Purnima Srivastava
Published on: 8 March 2024 3:04 AM GMT (Updated on: 8 March 2024 3:07 AM GMT)
student hang chemistry paper
X

student hang chemistry paper (photo: social media )

Gorakhpur News: पीएम नरेन्द्र मोदी परीक्षा पे चर्चा (Pariksha Pe Charcha) से बच्चों को बिना दबाव परीक्षा के टिप्स दे रहे हैं। स्कूलों से लेकर मनोविज्ञान केन्द्रों पर छात्रों से परीक्षा का दबाव कम करने के उपायों पर चर्चा हो रही है। लेकिन अच्छे नंबर लाने का घर से लेकर बाहर का दबाव छात्र बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हैं। गोरखपुर में बेलीपार की 12वीं की छात्रा खुशी ने कमेस्ट्री की परीक्षा (Cbse Board Chemistry Exam) के चंद घंटे पहले फंदे से झूल गई। लोकलाज के भय से परिवार के लोगों ने आनन फानन में दाह संस्कार की कोशिश की। लेकिन पुलिस ने मामले की सूचना के बाद हस्तक्षेप किया।

बेलीपार थाना क्षेत्र के कुसमौल गांव के रहने वाले राधेश्याम मौर्या की पुत्री खुशी मौर्या (15 वर्ष) कुसमौल इण्टर कॉलेज में बारहवीं में पढ़ती थी। गुरुवार को रसायन विज्ञान का पेपर था। बताया जा रहा है कि पेपर में उसकी तैयारी अच्छी नहीं थी। फेल होने के डर से वह पहले ही तनाव में आ गई और परीक्षा शुरू होने से महज कुछ घण्टे पहले ही वह घर में पंखे के कुण्डे में अपनी मां की साड़ी का फन्दा बनाकर झूल गई। मौत की वजह से परिवारीजन डर गए और पुलिस केा बिना सूचना दिए ही आनन-फानन में बांसगव के धोबहापुल के पास उसका अन्तिम संस्कार कर दिया। उधर, घरवालों की हड़बड़ी देख गांव के लोगों को शक हुआ, उन्होंने इसकी सूचना बेलीपार पुलिस को दी। बांसगांव पुलिस को सूचना देकर बेलीपार पुलिस मौके पर पहुंची। इस बीच बांसगांव पुलिस ने घरवालों को थाने में बैठा लिया था और बेलीपार पुलिस को सौंप दिया। पुलिस की पूछताछ में घरवालों ने अवसाद में आकर आत्महत्या की बात कही। बेलीपार थाना प्रभारी कुंवर गौरव सिंह ने बताया कि छात्रा के पिता और घरवालों ने परीक्षा के तनाव के कारण अवसाद में जाने की वजह से आत्म हत्या की बात बताई है। मनोविज्ञानी डॉ.अभिनव श्रीवास्तव कहते हैं कि अपेक्षाओं के दबाव में विद्यार्थी इस तरह की हरकत करते हैं। माता-पिता को चाहिए कि बच्चों पर अनावश्यक दबाव न बनाएं।

केमेस्ट्री के पेपर के बाद स्कूल की छत से कूदी छात्रा

पिछले दिनों गोरखनाथ इलाके के एक मोहल्ले की रहने वाली छात्रा की 12वीं कमेस्ट्री के पेपर के बाद स्कूल में ही छत से कूद गई थी। जिसकी स्थिति अभी भी गम्भीर है। छात्रा का परीक्षा केंद्र गोरखनाथ के राजेंद्र नगर स्थित एक कॉलेज में बना है। पिछले दिनों केमेस्ट्री का पेपर था। बताया जा रहा है कि दोपहर एक बजे पेपर समाप्त होने के बाद छात्रा घर जाने की जगह स्कूल की दूसरी मंजिल पर उसने पहले अपने बाएं हाथ की नस काट ली। इसके बाद स्कूल की दूसरी मंजिल की छत रेलिंग के पास गई और नीचे छलांग लगा दी। गोरखनाथ पुलिस और छात्रा के परिवारीजनों को देने के साथ ही उसे पास के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया। बाद में उसे डॉक्टरों ने लखनऊ रेफर कर दिया। जहां छात्रा की हालत गंभीर बताई जा रही है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story