×

Gorakhpur: गोरखनाथ मंदिर में चैत्र नवरात्र को लेकर कार्यक्रम शुरू, रामनवमी पर कन्या पूजन करेंगे CM योगी

Gorakhpur News: मंदिर के प्रधान पुजारी कमलनाथ द्वारा चैत्र राम नवमी की तैयारियां की जा रही है। कलश स्थापना के साथ नवरात्र की शुरूआत होगी।

Purnima Srivastava
Published on: 8 April 2024 4:27 PM GMT (Updated on: 8 April 2024 4:28 PM GMT)
Programs regarding Chaitra Navratri started in Gorakhnath temple, CM Yogi will worship girls on Ram Navami
X

गोरखनाथ मंदिर में चैत्र नवरात्र को लेकर कार्यक्रम शुरू, रामनवमी पर कन्या पूजन करेंगे CM योगी: Photo- Newstrack

Gorakhpur News: हिंदू नववर्ष और रामनवमी को लेकर उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के सुप्रसिद्ध गोरखनाथ मंदिर में आयोजन शुरू हो गए हैं। सोमवार को गोरखनाथ मंदिर परिसर में बने ओपेन थियेटर पर भक्ति गीतों का कार्यकम हुआ। इसके साथ ही मंदिर के प्रधान पुजारी कमलनाथ द्वारा चैत्र राम नवमी की तैयारियां की जा रही है। कलश स्थापना के साथ नवरात्र की शुरूआत होगी। अष्टमी के दिन मुख्यमंत्री और गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ कन्याओं का पांव पखार कर पूजा करेंगे।

गोरखनाथ मंदिर में रामनवमी पूजन का शुभारंभ

गोरखनाथ मंदिर के कार्यालय सचिव द्वारिका तिवारी ने बताया कि गोरखनाथ मंदिर में चैत्र रामनवमी के अवसर पर पूजन का कार्यक्रम होता है। मंदिर परिसर के काली मंदिर, दुर्गा मंदिर और अन्‍य मंदिरों में दुर्गा सप्तशती का पाठ होता है। कल्‍याण की भावना से लोगों के विकास और सभी के स्‍वस्‍थ रहने की प्रार्थना माता से की जाती है। नवमी के दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ द्वारा कन्‍या पूजन किया जाएगा। इससे पहले सोमवार को ओपन थियेटर में हिंदू नववर्ष की पूर्व संध्या पर भारतीय संस्कृति से ओतप्रोत एक सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया कार्यक्रम का शुभारंभ गणेश वंदना से हुआ जिसे पवन पंछी ने अपने सुरीले अन्दाज़ में प्रस्तुत किया। बाल कलाकार श्रेयांश पांडेय ने चैत मास में प्रभु राम के जन्म का गीत ‘ललना जन्म लिए भावना हो रामा …’ प्रस्तुत किया।

राम भजन ने सभी को मंत्र मुग्ध किया

गायिका अमिता श्रीवास्तव के राम भजन ने सभी को मंत्र मुग्ध कर दिया। मनीष कुमार ने चैता प्रस्तुत किया। अर्पण कनौजिया द्वारा भगवान श्रीराम का गुणगान अपने भरतनाट्यम के माध्यम से किया। प्रांजल श्रीवास्तव ने शिव स्रोत पर भाव नृत्य प्रस्तुत किया। वीरसेन सूफ़ी ने राम भजन प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के संयोजक डॉ.राकेश श्रीवास्तव ने अपने कलाकारों के साथ हिंदू नववर्ष का स्वागत करते हुए सामूहिक गीत ‘नया साल के बधाई ले ल भाई बहना..की प्रस्तुति की। वहीं कनिष्का अग्रवाल ने काव्य पाठ किया। वाद्य यंत्रों पर त्रिपुरारी मिश्रा, अमर चन्द्र, दीपक श्रीवास्तव, बँटी बाबा ने संगत किया। कार्यक्रम का संचालन शिवेंद्र पांडेय ने किया। कार्यक्रम में मंदिर के प्रधान पुजारी कमल नाथ, द्वारिका तिवारी, वीरेंद्र सिंह, अजय सिंह, त्रिभुवन मणि, कीर्तन त्रिपाठी, कनक हरि अग्रवाल आदि उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story