54.70 करोड़ रुपये की आठ विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे मुख्यमंत्री

Gorakhpur News: मुख्यमंत्री सहजनवा के हरदी में बने राजकीय पॉलिटेक्निक तथा हरपुर (सिसवा अनंतपुर) में बने जयप्रकाश नारायण सर्वोदय बालिका विद्यालय का उद्घाटन करेंगे।

Purnima Srivastava
Published on: 3 July 2024 12:19 PM GMT
gorakhpur news
X

आठ विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे मुख्यमंत्री (न्यूजट्रैक)

Gorakhpur News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों गोरखपुर को प्राविधिक और बालिका शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी सौगात मिलने जा रही है। मुख्यमंत्री सहजनवा के हरदी में बने राजकीय पॉलिटेक्निक तथा हरपुर (सिसवा अनंतपुर) में बने जयप्रकाश नारायण सर्वोदय बालिका विद्यालय का उद्घाटन करेंगे। सर्वोदय बालिका विद्यालय के शुभारंभ अवसर पर मुख्यमंत्री कुल 54.70 करोड़ रुपये की आठ विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय अब जयप्रकाश नारायण सर्वोदय विद्यालय के नाम से जाने जाते हैं। गोरखपुर में चौरीचौरा के गौनर विशुनपुर में तथा गोला के पतरा में ऐसे विद्यालय पहले से संचालित हैं। सीएम योगी के मार्गदर्शन में आवासीय व्यवस्था के साथ बालिकाओं को मुफ्त शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए सहजनवा के हरपुर में जयप्रकाश नारायण सर्वोदय बालिका विद्यालय का निर्माण कराया गया है। इसके निर्माण पर 35.33 करोड़ रुपये की लागत आई है। शनिवार (6 जुलाई) को दोपहर बाद करीब तीन बजे इस विद्यालय का लोकार्पण करेंगे।

जयप्रकाश नारायण सर्वोदय विद्यालयों में कक्षा छह से बारह तक उत्कृष्ट शिक्षा के साथ-साथ निशुल्क छात्रावास, पाठ्य पुस्तकें, यूनीफार्म एवं खेलकूद आदि की व्यवस्था प्रदेश सरकार करती है। इन विद्यालयों में 60 प्रतिशत अनुसूचित जाति-जनजाति, 25 प्रतिशत अन्य पिछड़ा वर्ग तथा 15 प्रतिशत सामान्य वर्ग के छात्रों को प्रवेश दिया जाता है। कुल प्रवेशार्थियों में 85 प्रतिशत विद्यार्थी ग्रामीण क्षेत्रों के होते हैं। सर्वोदय बालिका विद्यालय के शुभारंभ कार्यक्रम में मुख्यमंत्री सड़क, नाली निर्माण के पांच कार्यों का लोकार्पण और बाढ़ बचाव की दो परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। सर्वोदय विद्यालय समेत लोकार्पण और शिलान्यास के इन आठ कार्यों पर 54.70 करोड़ रुपये की लागत आ रही है।

21.02 करोड़ रुपये से बना है राजकीय पॉलिटेक्निक

सर्वोदय बालिका विद्यालय के शुभारंभ से पूर्व 6 जुलाई को ही सीएम योगी सहजनवा के हरदी में बने राजकीय पॉलिटेक्निक का उद्घाटन करेंगे। इसके निर्माण पर 21.02 करोड़ रुपये की लागत आई है। राजकीय पॉलिटेक्निक में शैक्षणिक एवं प्रशासनिक भवन, वर्कशॉप, टाइप-वन, टू और फोर के स्टाफ आवास, 60-60 की क्षमता के अलग-अलग बालक एवं बालिका छात्रावास आदि का निर्माण कराया गया है।

बंधा, ओवरब्रिज और सिक्सलेन का निरीक्षण करेंगे मुख्यमंत्री

शनिवार को विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करने से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पूर्वाह्न 11 बजे से मलौली-लहसडी बंधा का निरीक्षण करेंगे। इसके साथ ही वह निर्माणाधीन ट्रांसपोर्टनगर, दाउदपुर ओवरब्रिज और सिक्सलेन मार्ग का भी जायजा लेंगे।

अन्नपूर्णा हॉस्पिटल-एचपी कैंसर हॉस्पिटल में नई मशीन का होगा उद्घाटन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आगमन शुक्रवार (5 जुलाई) को संभावित है। शुक्रवार को अपराह्न वह सिविल लाइंस इलाके में जजेज कपाउंड के पास अन्नपूर्णा हॉस्पिटल का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद हनुमान प्रसाद (एचपी) पोद्दार कैंसर अस्पताल एवं शोध संस्थान में कैंसर सिंकाई की चतुर्थ अत्याधुनिक मशीन (वरिआन हेलक्यान का लोकार्पण करेंगे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story