×

Gorakhpur News: पूर्वांचल की पहली प्लास्टिक रिसाइकलिंग यूनिट का शिलान्यास करेंगे मुख्यमंत्री, आवासीय योजना की भी मिलेगी सौगात

Gorakhpur News: लोकसभा चुनाव से पहले ताबड़तोड़ सौगात दे रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार (21 फरवरी) को गोरखपुर में रहेंगे।

Purnima Srivastava
Published on: 19 Feb 2024 9:33 AM GMT
gorakhpur news
X

गोरखपुर में प्लास्टिक रिसाइकलिंग यूनिट का शिलान्यास करेंगे मुख्यमंत्री (न्यूजट्रैक)

Gorakhpur News: लोकसभा चुनाव से पहले ताबड़तोड़ सौगात दे रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार (21 फरवरी) को गोरखपुर में रहेंगे। इस दिन वे गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) में 400 भूखंडों वाली आवासीय योजना के साथ ही गीडा में पैकेजिंग के क्षेत्र में बड़ी यूनिट एसडी इंटरनेशनल का शिलान्यास करेंगे। सीएम गीडा में 90 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे।

सीएम के कार्यक्रम को लेकर गीडा प्रशासन की तरफ से कालेसर जीरो प्वाइंट के पास सेक्टर 11 में तैयारियां शुरू हो गईं है। गीडा द्वारा विकसित की जा रही आवासीय योजना में 400 से अधिक परिवारों के मकान का सपना पूरा होगा। कालेसर जीरो प्वाइंट से बमुश्किल एक किलोमीटर की दूरी पर विकसित हो रही योजना में 90 से लेकर 300 वर्ग मीटर तक के भूखंड की उपलब्धता होगी। पहले इस योजना में 350 भूखंड की उपलब्धता थी, लेकिन बदले ले-आऊट के बाद अब करीब 400 भूखंडों का विज्ञापन गीडा प्रशासन द्वारा निकाली जाएगी। गीडा के जिम्मेदारों के मुताबिक, योजना में 90, 120, 150, 180, 250 से लेकर 300 वर्गमीटर के भूखंड होंगे। एसडीएम गीडा अनुपम मिश्रा ने बताया कि सीएम योगी आदित्यनाथ आवासीय योजना के साथ गीडा की 90 करोड़ की परियोजनाओं को लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे।

250 करोड़ से स्थापित हो रही प्लास्टिक यूनिट का शिलान्यास

उद्यमी विनय अग्रवाल इस यूनिट में 250 करोड़ रुपये का निवेश कर रहे हैं। यूनिट में पूर्वांचल की पहली प्लास्टिक रिसाइकलिंग की मशीनें भी लग रही हैं। पूर्वांचल की पहली प्लास्टिक रिसाइकलिंग यूनिट में सालाना 5000 टन प्लास्टिक को रिसाइकलिंग किया जा सकेगा। इसके कचरा प्रबंधन में सहूलियत के साथ ही प्लास्टिक के उत्पाद बनाने वाली छोटी यूनिटों को भी सीधा लाभ होगा। नई यूनिट में प्लास्टिक के फूड पैकेजिंग कंटेनर के साथ कागज के भी उत्पाद बनेंगे। देश की नामी कंपनी अमूल, हल्दीराम, बिकानो, बीकाजी आदि के ऑर्डर भी इस यूनिट में बनने वाले उत्पाद से पूरी होगी।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story