नाइजीरिया से लेकर अफगानिस्तान तक के बच्चे Gorakhpur University में पढ़ने को आतुर, ऐसे बदला माहौल

Gorakhpur News: बिहार से सबसे ज्यादा आवेदन डीडीयू में प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. हर्ष कुमार सिन्हा ने बताया कि सीमावर्ती राज्य बिहार से सर्वाधिक आवेदन आए हैं।

Purnima Srivastava
Published on: 17 May 2024 1:59 AM GMT (Updated on: 17 May 2024 2:51 AM GMT)
Gorakhpur News
X

कुलपति प्रो पूनम टंडन (Pic: Newstrack)

Gorakhpur News: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की रैंकिंग यूजीसी से लेकर कई अन्य प्रतिष्ठित एजेंसियों द्वारा नामित किये जाने का असर दिख रहा है। यूनिवर्सिटी की देश-दुनिया में धमक दिख रही है। यूनिवर्सिटी में चल रही प्रवेश प्रक्रिया में नेपाल, माली, बांग्लादेश, सेनेगल, घाना, नाइजिरिया, अफगानिस्तान, वेनेजुएला, लेसोथो और इजिप्ट देशों ने छात्रों ने रूचि दिखाई है।

डीडीयू में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। इसमें विदेशों से भी जबर्दस्त रिस्पॉंस मिल रहा है। अब तक स्नातक और परास्नातक के विभिन्न पाठ्यक्रम में कुल 10 देशों से अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। आवेदन करने वाले विदेशी छात्रों की संख्या 42 है। नेपाल से कुल 7, जबकि अन्य देशों से 35 आवेदन आए हैं। पड़ोसी राष्ट्र नेपाल के विद्यार्थियों ने सीधा अप्रोच किया है।

नेपाल के अलावा अन्य देशों के विद्यार्थियों ने भारत सरकार के ‘स्टडी इन इंडिया’ पोर्टल के जरिए डीडीयू में प्रवेश के लिए रुचि दिखाई है। बिहार से सबसे ज्यादा आवेदन डीडीयू में प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. हर्ष कुमार सिन्हा ने बताया कि सीमावर्ती राज्य बिहार से सर्वाधिक आवेदन आए हैं। बिहार से कुल 729 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल से 18, दिल्ली, झारखंड और हरियाणा से 11-11 आवेदन आए हैं।

17 राज्यों के छात्रों ने किया आवेदन

गोरखपुर-बस्ती मंडल के अलावा उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों से भी बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है। इसके अलावा 17 राज्यों से भी आवेदन आए हैं। इनमें बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, त्रिपुरा, नागालैंड, असम, दिल्ली, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात और केरल शामिल हैं।

रैंकिंग से आया बदलाव

नैक मूल्यांकन में ए प्लस प्लस, क्यूएस की दक्षिण एशिया रैंकिंग समेत विभिन्न रैंकिंग में स्थान बनाने वाले डीडीयू में प्रवेश के लिए कुल 10 देशों के विद्यार्थियों ने रुचि दिखाई है। रूचि दिखाने वाले देशों में नेपाल, माली, बांग्लादेश, सेनेगल, घाना, नाइजिरिया, अफगानिस्तान, वेनेजुएला, लेसोथो और इजिप्ट आदि शामिल है। देश में भी यूपी के अलावा 17 राज्यों से अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है। विदेशी के साथ ही दूसरे राज्यों के विद्यार्थियों के आवेदन से डीडीयू प्रशासन गदगद है। कुलपति प्रो.पूनम टंडन का कहना है कि विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए 10 देशों के अभ्यर्थियों द्वारा आवेदन किया जाना बड़ी उपलब्धि है। राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में स्थान बनाने से यह संभव हुआ है। यूपी के अलावा 17 अन्य राज्यों से भी बड़ी संख्या में आवेदन आए हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story