Gorakhpur: सीएम योगी ने रैन बसेरों का किया निरीक्षण, बेहतरीन सुविधा उपलब्ध करना के दिए निर्देश

Gorakhpur News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भीषण ठंड और शीतलहर से आमजनमानस के बचाव के लिए हर जिले को पर्याप्त मात्रा में कंबल खरीद व वितरण के लिए धनराशि जारी की गई है।

Purnima Srivastava
Published on: 6 Jan 2024 4:22 PM GMT
Gorakhpur News
X

Gorakhpur News (Pic:Newstrack)

Gorakhpur News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि हर जरूरतमंद को रैन बसेरों में अच्छी सुविधा दी जाए। प्रशासन को इसे प्राथमिकता पर लेते हुए यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी रैन बसेरों में पर्याप्त संख्या में बिस्तर व कंबल का इंतजाम हो। साफ सफाई का भी पूरा ध्यान रखा जाए। साथ ही यदि किसी के पास भोजन की व्यवस्था नहीं है तो उसे भोजन भी उपलब्ध कराया जाए। सीएम योगी ने ये निर्देश शनिवार रात महानगर के तीन रैन बसेरों का निरीक्षण करने के दौरान दिए। दिनभर लगातार कार्यक्रमों की व्यस्तता के बावजूद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रतिकूल मौसम में जरूरतमंद लोगों की सुधि लेने के लिए रात में निकले।

उन्होंने रेलवे स्टेशन के पास, कचहरी बस स्टेशन के पास तथा झूलेलाल मंदिर के पास बने रैन बसेरों का निरीक्षण कर तथा वहां ठहरे लोगों से बातचीत कर उपलब्ध सुविधाओं की पड़ताल की। इस दौरान उन्होंने अपने हाथों से जरूरतमंदों में कंबल व भोजन का वितरण भी किया। मुख्यमंत्री ने तीनों रैन बसेरों के बाहर भी जरूरतमंद लोगों में उच्च गुणवत्ता के कंबल व भोजन का वितरण कर उन्हें आश्वस्त किया कि सरकार उनकी सेवा को प्रतिबद्ध है। सीएम योगी ने रैन बसेरों में ठहरे सभी लोगों से आत्मीय संवाद किया और शहर आने का प्रयोजन जानने के साथ पूछा कि कोई दिक्कत तो नहीं। सबने व्यवस्था को लेकर संतोषजनक जवाब दिया।

कैम्प लगाकर दें शासन की योजनाओं का लाभ

रैन बसेरों के बाहर जरूरतमंद लोगों में कंबल व भोजन वितरित करने के दौरान मुख्यमंत्री ने उनसे राशन कार्ड, आवास आदि योजनाओं के लाभ के बारे में पूछा। उन्होंने मौके पर मौजूद अधिकारियों को निर्देशित किया कि कैम्प लगाकर हर जरूरतमंद को शासन की योजनाओं का लाभ दिया जाए।

भीषण ठंड व शीतलहर से बचाव को हर जिले को दी है पर्याप्त धनराशि : मुख्यमंत्री

रैन बसेरों का निरीक्षण करने के बाद मीडियाकर्मियों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भीषण ठंड और शीतलहर से आमजनमानस के बचाव के लिए हर जिले को पर्याप्त मात्रा में कंबल खरीद व वितरण के लिए धनराशि जारी की गई है। ऊनी वस्त्र वितरित करने के भी निर्देश दिए गए हैं। साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर पर्याप्त संख्या में जलाव की भी व्यवस्था की जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा भीषण ठंड से बचाव के मुकम्मल उपाय किए गए हैं।

विधायक के रूप में आया हूं निरीक्षण करने

सीएम योगी ने कहा कि मुख्यमंत्री के साथ एक विधायक होने के नाते भी वह रैन बसेरों और ठंड से बचाव के लिए किए गए उपायों की जानकारी लेने के लिए निरीक्षण पर निकले हैं। पूरे प्रदेश में एक अभियान के तहत जनप्रतिनिधि भी कंबल और ऊनी वस्त्र वितरित कर रहे हैं। यह हमारी प्रतिबद्धता है और जिम्मेदारी भी।

यकीन नहीं हो रहा था कि सीएम आए हाल जानने

निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा कुशलक्षेम और जरूरतों के बारे में पूछे जाने पर रैन बसेरों में ठहरे लोग भाव विह्वल हो गए। उन्हें सहसा यकीन नहीं हो रहा था कि उनके ठहरने और भोजन की जानकारी लेने खुद मुख्यमंत्री उनके पास आए हैं। रैन बसेरों के निरीक्षण के दौरान सांसद रविकिशन, विधायक विपिन सिंह, महापौर डॉ मंगलेश श्रीवास्तव समेत प्रशासन, पुलिस व नगर निगम के अधिकारी उपस्थित रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story