Gorakhpur: अचानक गोड़धोईया नाला प्रोजेक्ट का निरीक्षण करने पहुंचे CM योगी, बोले-गुणवत्ता से समझौता किए बगैर लाएं तेजी

Gorakhpur: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को गोड़धोइया नाला प्रोजेक्ट के निर्माण कार्यों का अचानक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने नाला पर कहीं भी शेष रह गए चिन्हित अतिक्रमण को हटाने के निर्देश दिए।

Purnima Srivastava
Published on: 7 Jan 2024 10:07 AM GMT
gorakhpur news
X

अचानक गोड़धोईया नाला प्रोजेक्ट का निरीक्षण करने पहुंचे सीएम योगी (न्यूजट्रैक)

Gorakhpur News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को गोड़धोइया नाला प्रोजेक्ट के निर्माण कार्यों का अचानक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने नाला पर कहीं भी शेष रह गए चिन्हित अतिक्रमण को हटाने तथा निर्माण कार्य को गुणवत्तापूर्ण तरीके व तीव्र गति से पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि योजना से साढ़े तीन लाख लोग सीधे लाभान्वित होंगे। स्थलीय निरीक्षण करने पहुंचे मुख्यमंत्री ने गोड़धोइया नाला प्रोजेक्ट की ड्राइंग व वीडियो प्रेजेंटेशन का अवलोकन किया।

मौके पर मौजूद अधिकारियों से प्रोजेक्ट के महत्वपूर्ण पहलुओं की जानकारी ली और जरूरी निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने प्रोजेक्ट के तहत निर्माणाधीन एसटीपी का भी निरीक्षण कर अब तक हुई प्रगति का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं होना चाहिए और काम में भी तेजी लाई जाए। निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री के साथ सांसद रवि किशन, महापौर डॉ मंगलेश श्रीवास्तव, एमएलसी डॉ धर्मेंद्र सिंह आदि भी मौजूद रहे।

निरीक्षण के बाद मीडियाकर्मियों से बातचीत में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि रामगढ़ताल पूर्वी उत्तर प्रदेश का एक प्रमुख पर्यटन केंद्र बन चुका है। यहां पर जल के प्राकृतिक स्रोत को पुनर्जीवित करने के लिए जो सबसे महत्वपूर्ण नाला इसके साथ जुड़ता है वह गोड़धोइया नाला है। गोड़धोइया नाला मृतप्राय पड़ा था। इसके जीर्णोद्धार के लिए बनी परियोजना में रामगढ़ताल तक नाला के डायवर्जन, इंटरसेप्शन और ट्रीटमेंट के कार्य किए जाएंगे।

रामगढ़ ताल में नहीं गिरना चाहिए गंदा पानी

मुख्यमंत्री ने कहा कि मंशा है कि रामगढ़ताल में कहीं से भी प्रदूषित जल न जाने पाए। इस दृष्टि से 10 किलोमीटर के इस नाला के पुनरुद्धार करने और गोरखपुर के उत्तरी क्षेत्र की जल निकासी की समस्या का समाधान करने का भी कार्य हो रहा है। नाले के पुनरुद्धार कार्य में अलग अलग सीवर लाइन और ड्रेनेज लाइन पड़ेगी। सीधे सीवर या ड्रेनेज का पानी रामगढ़ताल में न गिरे, इसके लिए ट्रीटमेंट का भी कार्य होगा। इससे रामगढ़ताल में जाने वाला पानी शोधित होकर जाएगा।

नाले से साढ़े तीन लाख लोगो को सीधा लाभ

सीएम योगी ने कहा कि नाला के पुनरोद्धार से गोरखपुर के उत्तरी क्षेत्र में निवास करने वाली लगभग साढ़े तीन लाख से अधिक की आबादी को सीधे लाभ होगा। 17 से 18 वार्डों को जल निकासी का बेहतर माध्यम मिलेगा। साथ ही पुनरुद्धार कार्य के पूरा होने के बाद आवागमन का भी एक बेहतरीन माध्यम इन क्षेत्रों में निवास करने वाले नागरिकों को प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि गोड़धोइया नाला पर काफी बड़े पैमाने पर अतिक्रमण हो गया था। उसे चिन्हित कर हटाया गया है और कुछ को अभी हटाया जा रहा है। गोड़धोइया नाला के पुनरोद्धार से रामगढ़ताल के सुंदरीकरण की मंशा भी पूरी होगी।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story