Gorakhpur: कार्यकर्ताओं के साथ सहभोज, व्यापारियों को राहत, चुनाव बाद बदले-बदले दिख रहे सीएम योगी

Gorakhpur News: सीएम योगी ने गोरखपुर लोकसभा सीट के पांच विधानसभा क्षेत्रों के कार्यकर्ताओं के साथ सहभोज किया, बुधवार को असुरन-पादरी बाजार के व्यापारियों को बड़ी राहत भी दे दी।

Purnima Srivastava
Published on: 27 Jun 2024 2:08 AM GMT (Updated on: 27 Jun 2024 2:32 AM GMT)
Gorakhpur: कार्यकर्ताओं के साथ सहभोज, व्यापारियों को राहत, चुनाव बाद बदले-बदले दिख रहे सीएम योगी
X

मुख्यमंत्री से मिलते असुरन पादरी बाजार के व्यापारी (फोटो: सोशल मीडिया )

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पहले कार्यकाल में असुरन से मेडिकल कॉलेज रोड पर दुकानें टूटीं। लोगों ने गुहार लगाई लेकिन मुआवजा मिलने की बात कहते हुए राहत नहीं मिली। असुरन चौराहे पर 30 से अधिक दुकानें टूटीं, कोई राहत नहीं मिली। गोरखनाथ रोड के चौड़ीकरण में दर्जनों का कारोबार छीना, लेकिन राहत नहीं मिली। लेकिन लोकसभा चुनाव में जीत हार के कम अंतर के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से लेकर अधिकारियों में बदलाव दिख रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जहां गोरखपुर लोकसभा सीट के पांच विधानसभा क्षेत्रों के कार्यकर्ताओं के साथ सहभोज किया, बल्कि बुधवार को असुरन-पादरी बाजार के व्यापारियों को बड़ी राहत भी दे दी।

असुरन-पादरी बाजार सड़क के फोरलेन बनने से सैकड़ों दुकानें टूट रही हैं। जिसे लेकर दुकानदार और व्यापारी संगठन पिछले कुछ दिनों से आंदोलन कर रहे हैं। बुधवार को स्थानीय व्यापारियों और अधिकारियों ने सीएम से मुलाकात करके सड़क की चौड़ाई कम करने की मांग उठाई थी। इस पर सीएम ने 20.5 मीटर सड़क का निर्माण कराने का निर्देश दिया। साथ ही इसके बाद भी निर्माण की जद में आ रहे दुकानदारों के लिए कांप्लेक्स बनाकर दुकानें आवंटित करने को कहा। सीएम के निर्देश से लोगों को बड़ी राहत मिली। विभिन्न व्यापारिक संगठनों सहित अन्य लोगों ने सीएम का आभार जताया है। असुरन चौक से पिपराइच तक फोरलेन सड़क का निर्माण होना है। पीडब्ल्यूडी ने सड़क की चौड़ाई 27.50 मीटर रखी थी। सड़क की चौड़ाई तय होने के बाद से ही असुरन से पादरी बाजार तक करीब चार सौ दुकानों और कई मकानों के टूटने का खतरा टल गया है।

अब इतनी चौड़ी होगी सड़क

फोरलेन रोड को 7-7 मीटर का कैरेज वे, आधा मीटर का डिवाइडर, और अधिकतम 2-2 मीटर का डक्ट, यूटिलिटी बनाया जा सकता है। इस रोड के लिए 18 मीटर से अधिकतम 20 मीटर की आवश्यकता है। इसके अतिरिक्त किसी प्रकार की भूमि अधिग्रहण की जरूरत नहीं पड़ेगी। यदि किसी की दुकान इसकी जद में आती है तो जीडीए और नगर निगम के अधिकारी नजदीक में कांप्लेक्स बनाकर दुकानों की व्यवस्था करेंगे। पूर्व में असुरन चौराहे पर तोड़ी गई करीब 56 दुकानों को भी कांप्लेक्स में जगह दी जाएगी। तब तक नगर निगम और जीडीए दुकानदारों के लिए अस्थाई व्यवस्था करेगा।


पांचों विधानसभा के कार्यकर्ताओं के साथ योगी ने किया सहभोज

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर लोकसभा सीट के साथ ही अन्य सीटों पर हार ही नहीं जीत हार के अंतर को लेकर भी परेशान हैं। ऐसे में 2027 के विधानसभा चुनावों को लेकर अभी तक कील कांटे दुरुस्त करने में जुट गए हैं। इसी कवायद में सीएम गोरखपुर शहर, ग्रामीण, कैम्पियरगंज, पिपराइच और सहजनवां विधानसभा के बूथ स्तर तक के कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर चुके हैं। पांचों विधानसभा में लोकसभा चुनाव में जीत तो मिली लेकिन वोटों का अंतर 2022 के विधानसभा चुनाव के मुकाबले काफी घट गया है। बुधवार को कैम्पियरगंज और पिपराइच विधानसभा के कार्यकर्ताओं के साथ ही चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर विधानसभा क्षेत्र में 2022 की तुलना में वोट का अंतर कम हुआ है। इसकी बूथवार समीक्षा करें। विरोधियों के दुष्प्रचार और भ्रम में आकर कई लोग पार्टी से कटे हैं। इनके बीच दोबारा जाएं। भाजपा की संविधान के प्रति प्रतिबद्धता और कांग्रेस के पूर्व के निर्णयों को बताएं। पार्टी से कटे लोगों को दोबारा मजबूती से जोड़ें। उन्होंने कार्यकर्ताओं को नसीहत देते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव में विपक्ष द्वारा संविधान से लेकर कई तरह के प्रलोभन से लोगों के बीच भ्रम पैदा किया गया। इससे जीत-हार के अंतर में कमी आई है। ऐसे में बूथवार समीक्षा करें। जो पुराने सहयोगी हमसे कटे हैं, उनसे फिर संपर्क करें। साथ ही नये लोगों को भी जोड़ें। नये और पुराने लोगों के बीच समन्वय बनाकर 2027 के विधानसभा चुनाव की तैयारी करें।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story