UP News: अब परिषदीय स्कूलों में टैबलेट से पढ़ाएंगे गुरु जी, स्मार्ट क्लास के तहत योगी सरकार की बड़ी पहल

Gorakhpur News: बुधवार को योगी आदित्यनाथ गोरखपुर में भव्य कार्यक्रम में गोरखपुर मंडल के 14360 शिक्षकों को टैबलेट का वितरण करेंगे। इससे छत्रों की उपस्थिति से लेकर मिड डे मील में हो रही गड़बड़ियों को रोका जाएगा।

Purnima Srivastava
Published on: 23 Oct 2023 1:15 PM GMT (Updated on: 23 Oct 2023 1:48 PM GMT)
CM Yogi
X

CM Yogi (Photo-Social Media)

Gorakhpur News: परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को सक्षम व स्मार्ट बनाने के अभियान को गति देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ी पहल की है। अब गांव-गिराव के बच्चे में भी स्मार्ट क्लास में पढ़ेंगे। यहां गुरुजी टैबलेट से बच्चों को हाईटेक शिक्षा देंगे। बुधवार को योगी आदित्यनाथ गोरखपुर में भव्य कार्यक्रम में गोरखपुर मंडल के 14360 शिक्षकों को टैबलेट का वितरण करेंगे। इससे छत्रों की उपस्थिति से लेकर मिड डे मील में हो रही गड़बड़ियों को रोका जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को बेसिक शिक्षा विभाग के एक खास समारोह में सम्मिलित होंगे। इस समारोह में मुख्यमंत्री अध्यापन के लिए शिक्षकों को टैबलेट वितरित करेंगे, स्मार्ट क्लास की स्थापना का शुभारंभ करेंगे, प्री प्राइमरी शिक्षा के लिए वंडर बॉक्स वितरित करने के साथ दिव्यांग बच्चों को सहायक उपकरण वितरित करेंगे। मंडल स्तरीय यह समारोह बुधवार (25 अक्टूबर) को पूर्वाह्न 10:30 बजे से योगिराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में होगा। इस अवसर पर सीएम योगी गोरखपुर मंडल के चार जनपदों (गोरखपुर, महराजगंज, देवरिया व कुशीनगर) के परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों हेतु 14360 टैबलेट वितरण का शुभारंभ करेंगे। उनके द्वारा गोरखपुर मंडल के 64 विकास खंडों में आईसीटी (इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी) लैब्स का शुभारंभ भी किया जाएगा। समारोह के दौरान मुख्यमंत्री मंडल के 1086 परिषदीय विद्यालयों में स्मार्ट क्लास की स्थापना का शुभारंभ करेंगे।

3780 वंडर बॉक्स वितरित करेंगे सीएम योगी

बेसिक शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार कार्यक्रम के मंच से मुख्यमंत्री द्वारा प्री प्राइमरी शिक्षा के लिए को-लोकेटेड आंगनबाड़ी केंद्रों को आईटीआई गांधीनगर द्वारा विकसित वंडर बॉक्स का वितरण किया जाएगा। कुल 3780 वंडर बॉक्स वितरित किए जाने है। इसके अलावा कार्यक्रम में दिव्यांग बच्चों को सुगम्य क्रेन, ब्रेल किट, बीटी हियरिंग एड, ट्राइसाइकिल, व्हील चेयर, क्रच, सीपी चेयर आदि का वितरण भी किया जाएगा। कार्यक्रम स्थल पर 130 दिव्यांग बच्चों को 190 उपकरण वितरित किए जाएंगे।

मिड डे मील में गड़बड़ी रोकेंगे गुरुजी

प्रदेश के 99744 परिषदीय स्कूलों को दो-दो और 10375 स्कूलों को एक-एक टैबलेट दिया गया है। परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों के लिए 2.09 लाख टैबलेट भेज दिए गए हैं। अब शिक्षक इस टैबलेट के माध्यम से विद्यार्थियों की उपस्थिति मिड डे मील खाने वाले छात्रों की संख्या सहित विभिन्न योजनाओं की जानकारी आनलाइन उपलब्ध कराएंगे। स्कूलों के सभी 14 रजिस्टर डिजिटल कर दिए गए हैं।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story