×

CM Yogi: महिला दिवस पर सीएम योगी महिलाओं को देंगे सिलाई मशीन का उपहार

Gorakhpur News: महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय में सात दिवसीय निशुल्क सिलाई कढ़ाई प्रशिक्षण एवं मुफ्त सिलाई मशीन वितरण कार्यक्रम का बुधवार को विश्वविद्यालय में शुभारंभ हुआ।

Purnima Srivastava
Published on: 6 March 2024 12:29 PM GMT
Gorakhpur News
X

सात दिवसीय निशुल्क सिलाई कढ़ाई प्रशिक्षण एवं मुफ्त सिलाई मशीन वितरण कार्यक्रम source: Newstarck 

Gorakhpur News: महाराणा प्रताप परिषद द्वारा चलाए जा रहे नारी स्वावलंबन अभियान के अंतर्गत परिषद के आर्थिक सहयोग और महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय, गोरखपुर की राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में आयोजित सप्त दिवसीय निशुल्क सिलाई-कढ़ाई प्रशिक्षण तथा मुफ्त सिलाई मशीन वितरण के कार्यक्रम में 8 मार्च को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) भी उपस्थित रहेंगे। इस दिन अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International women's day) के उपलक्ष्य में सीएम योगी 221 प्रशिक्षित महिलाओं को निशुल्क सिलाई मशीन का उपहार प्रदान करेंगे।

यह समारोह शुक्रवार दोपहर बाद महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय (Mahayogi Gorakhnath University) के नर्सिंग एवं पैरामेडिकल संकाय के सभागार में होगा। विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डॉ. अतुल वाजपेयी की देखरेख में होने वाले समारोह में सांसद रविकिशन शुक्ल, विधायक महेंद्रपाल सिंह आदि भी मौजूद रहेंगे। वहीं बुधवार को महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के सौजन्य से महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय में सात दिवसीय निशुल्क सिलाई कढ़ाई प्रशिक्षण एवं मुफ्त सिलाई मशीन वितरण कार्यक्रम का बुधवार को विश्वविद्यालय में शुभारंभ हुआ। नारी स्वालम्बन के दृष्टिकोण से आयोजित इस कार्यक्रम के उद्घाटन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि पिपराइच के विधायक महेंद्रपाल सिंह ने कहा कि महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद का यह अभियान महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देने वाला है। विधायक श्री सिंह ने कहा इस परिषद ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में सिर्फ शिक्षा की ही अलख नहीं जगाई है बल्कि संस्कृति, राष्ट्रीयता, चिकित्सा सेवा और स्वावलंबन की दिशा में यह प्रेरणा पुंज है। महिला प्रशिक्षणर्थियो को आत्मनिर्भर बनने का संकल्प दिलाते हुए उन्होंने कहा कि आप सबको जागरूक होकर अपनी शक्ति का एहसास करना होगा। आज महिलाएं हर क्षेत्र में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर रही हैं। सिलाई कढ़ाई का प्रशिक्षण लेकर आप सबके घर परिवार को आर्थिक संबल देने में आगे आ सकती हैं। श्री सिंह ने कहा कि सिलाई कढ़ाई प्रशिक्षण से खुद के बनाए उत्पाद को भी बाजार में उतारा जा सकता है। इसमें काफी सफलता भी मिलेगी क्योंकि बाजार में तेजी से बदलाव हो रहा है। अब लोकल फॉर वोकल से हस्तनिर्मित सामान भी अंतराष्ट्रीय बाजार में अपनी जगह बना रहे हैं।

घर परिवार को भी आर्थिक संबल दे सकती है महिला

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डॉ. अतुल वाजपेयी ने कहा कि नारी शक्ति वैदिक काल से पूज्य रही है। आज नारी शक्ति अपने हुनर को पहचान कर स्वयं के पैरो पर खड़ी हो रही है। समाज में हर क्षेत्र में नित नए कीर्तिमान रचने वाली महिलाएं किसी भी मायने में कम नही है। कुशल नेतृत्व और प्रशिक्षण से नारी अपने भविष्य के साथ घर परिवार को भी आर्थिक संबल दे सकती है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि सिलाई कढ़ाई प्रशिक्षण शिविर में प्रशिक्षित महिलाएं टेक्सटाइल क्षेत्र में क्रांति लाएगी।

वितरण कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ source: Newstrack


कॉर्पोरेट जगत में खुद की पहचान स्थापित कर सकती हैं महिलाएं

विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद प्रतिष्ठित साहित्यकार डॉ. वेद प्रकाश पाण्डेय ने महिलाओं को स्व रोजगार के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद समाज के हर व्यक्ति को कौशल विकास मिशन से व्यक्ति के हुनर को निखार कर रोजगार के लिए प्रेरित करता है। सिलाई कढ़ाई का प्रशिक्षण लेकर महिलाएं घर की डेहरी से लेकर कार्पोरेट जगत में अपने प्रोडेक्ट से खुद की पहचान स्थापित कर सकती हैं। विजिटिंग प्रोफेसर राजेंद्र भारती ने कहा कि महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय (Mahayogi Gorakhnath University) समाज के हर वर्ग को सम्मान से जीने की प्रेरणा दे रहा है। इसी कड़ी में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में यहां आयोजित निशुल्क सिलाई कढ़ाई प्रशिक्षण महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story