Gorakhpur News: ‘ऑन द स्पॉट जॉब मेगा इवेंट’ में 20 हजार युवाओं को CM योगी देंगे नियुक्ति पत्र

Gorakhpur News: युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए योगी सरकार की पहल पर नियमित तौर पर आयोजित हो रहे रोजगार मेले बड़े कारगर साबित हो रहे हैं।

Purnima Srivastava
Published on: 1 Feb 2024 11:15 AM GMT (Updated on: 1 Feb 2024 11:17 AM GMT)
gorakhpur news
X

गोरखपुर में युवाओं को सीएम योगी देंगे नियुक्ति पत्र (न्यूजट्रैक)

Gorakhpur News: युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए योगी सरकार की पहल पर नियमित तौर पर आयोजित हो रहे रोजगार मेले बड़े कारगर साबित हो रहे हैं। इन आयोजनों से दोहरा लाभ मिल रहा। एक और इनके जरिए जहां कंपनियों को एक जगह योग्य मानव संसाधन उपलब्ध हो रहे हैं तो दूसरी ओर बेरोजगार युवाओं को बड़े पैमाने पर नौकरी मिल रही है। इसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए गोरखपुर के मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमएमयूटी) परिसर में 4 फरवरी को मंडल स्तरीय वृहद रोजगार मेला का आयोजन किया जाएगा। इस रोजगार मेले में चयनित युवाओं को नियुक्ति पत्र देकर प्रेरित करने के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद उपस्थित रहेंगे।

योगी सरकार के मिशन रोजगार के अंतर्गत रविवार (4 फरवरी) को गोरखपुर में ’ऑन द स्पॉट जॉब मेगा इवेंट’ का नजारा देखने को मिलेगा। मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में आयोजित होने वाले वृहद रोजगार मेले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में स्थानीय से लेकर बहुराष्ट्रीय स्तर तक की कंपनियां युवाओं के लिए रोजगार के द्वार खोलेंगी। तकनीकी व गैर तकनीकी क्षेत्र में रोजगार का बहार लाने वाले इस मेले में एक ही स्थान पर एक ही दिन करीब 20 हजार युवाओं को नौकरी उपलब्ध कराने का लक्ष्य है। मेले में प्रतिभाग के लिए करीब 150 कंपनियों के आने की उम्मीद है। मेला परिसर में कंपनियों के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। गोरखपुर में सीएम योगी की उपस्थिति में आयोजित हुए पांच वृहद रोजगार मेलों के जरिये अब तक 32923 युवाओं को नौकरी मिल चुकी है। इसके अलावा वित्तीय वर्ष 2021-22 से अब तक अन्य अन्य रोजगार मेलों में 7176 युवा सेवायोजित हो चुके हैं।

रविवार पूर्वाह्न से आयोजित होने वाले वृहद रोजगार मेले को लेकर जिला प्रशासन, सेवायोजन कार्यालय, उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन, औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र मिलकर सभी तैयारियां पूरी करने में जुटे हैं। अलग-अलग सेक्टर की कंपनियों को एमएमएमयूटी परिसर में स्टाल लगाने को स्थान का आवंटन किया जा रहा है। पंजीकरण से छूटे अभ्यर्थियों के लिए स्पॉट रजिस्ट्रेशन की भी व्यवस्था की जा सकती है। रोजगार मेले में अभी तक कंपनियों की तरफ से दर्शाई गई रिक्तियों के अनुसार कक्षा आठ उतीर्ण से लेकर आईटीआई, डिप्लोमा, इंजीनियरिंग डिग्री होल्डर तथा सामान्य हाई स्कूल, इंटर, स्नातक, परास्नातक बेरोजगार युवा नौकरी पाने के लिए प्रतिभाग कर सकते हैं।

गोरखपुर में सीएम की मौजूदगी वाले रोजगार मेलों की उपलब्धि

आयोजन तिथि- चयनित अभ्यर्थियों की संख्या

9-10 जून 2018- 2358

14 जनवरी 2019- 5484

2 सितंबर 2020- 3480

3 अगस्त 2022- 5153

22 अक्टूबर 2023-16448

कुल योग- 32923

जिले में अन्य रोजगार मेलों की उपलब्धि

वित्तीय वर्ष-चयनित अभ्यर्थियों की संख्या

2021-22= 316

2022-23= 2503

2023-24= 1503

जनवरी 2024=2854

कुल योग=7176

रोजगार मेले में अधिकाधिक संख्या में युवाओं को लाने के निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में होने वाले मंडल स्तरीय वृहद रोजगार मेले को लेकर कमिश्नर अनिल ढींगरा ने गुरुवार को गोरखपुर, महराजगंज, देवरिया व कुशीनगर के जिलाधिकारियों व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में गोरखपुर के डीएम कृष्णा करुणेश, सीडीओ संजय मीना व अन्य अधिकारी उनके साथ मौजूद रहे जबकि अन्य जिलों के डीएम व अन्य अफसर वीडियो कांफ्रेंसिंग से जुड़े। इस दौरान कमिश्नर ने डीएम व अन्य अफसरों को रोजगार मेले में अधिकाधिक युवाओं को लाया जाए। इसमें आने वाले युवाओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिये रोजगार मेले में हर जिले से एक-एक नोडल अधिकारी भी तैनात करें। कमिश्नर ने बताया कि वृहद रोजगार मेले मे टाटा, हनीबेल, डिक्स सहित कई कंपनियों द्वारा प्रतिभाग किया जाएगा।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story