Gorakhpur: 15 दिसंबर को CM योगी करेंगे राष्ट्रीय संगोष्ठी की अध्यक्षता, दवाओं और शोध पर होगी चर्चा

Gorakhpur: महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय के संबद्ध स्वास्थ्य विज्ञान संकाय व फार्मेसी संकाय के संयुक्त तत्वावधान एवं ट्रांसलेशन बायोमेडिकल रिसर्च सोसायटी के सहयोग से तीन दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी के उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

Purnima Srivastava
Published on: 13 Dec 2023 10:41 AM GMT
gorakhpur news
X

गोरखपुर में 15 दिसंबर को सीएम योगी करेंगे राष्ट्रीय संगोष्ठी की अध्यक्षता (न्यूजट्रैक)

Gorakhpur News: महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय के संबद्ध स्वास्थ्य विज्ञान संकाय व फार्मेसी संकाय के संयुक्त तत्वावधान एवं ट्रांसलेशन बायोमेडिकल रिसर्च सोसायटी के सहयोग से 15 दिसंबर से शुरू होने जा रही तीन दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी के उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। उद्घाटन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में एरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ. जी. सतीश रेड्डी और विशिष्ट अतिथि के रूप में भारत सरकार के औषधि महानियंत्रक डॉ. राजीव सिंह रघुवंशी उपस्थित रहेंगे।

महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डॉ. अतुल वाजपेयी ने बताया कि एडवांसेज एंड ऑपर्चुनिटीज इन ड्रग डिस्कवरी फ्रॉम नेचुरल प्रोडक्ट्स (बायोनेचर कॉन-2023) विषयक तीन दिन की इस राष्ट्रीय संगोष्ठी में देश-दुनिया में प्रतिष्ठित वैज्ञानिक अपने कार्य अनुभवों से प्रतिभागी शोधार्थियों व विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करेंगे। इसमें प्राकृतिक संसाधनों से बन रही औषधियों और जानलेवा बीमारियों के निदान में उनके महत्व पर विशद मंथन होगा। संगोष्ठी का उद्घाटन विश्वविद्यालय के पंचकर्म केंद्र के ऑडिटोरियम में 15 दिसंबर को सुबह 10ः30 बजे सीएम योगी की अध्यक्षता में होगा। संगोष्ठी को यादगार बनाने के लिए सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं।

देश के विभिन्न हिस्सों से आ रहे दिग्गज

विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ प्रदीप कुमार राव ने बताया कि राष्ट्रीय संगोष्ठी में प्रथम दिवस में उद्घाटन, दो तकनीकी सत्र, द्वितीय दिवस में छह तकनीकी सत्र एवं तृतीय दिवस दो तकनीकी सत्र के बाद 17 दिसंबर को पूर्वाह्न 11ः30 बजे से समारोप समारोह आयोजित होगा। समारोप सत्र की अध्यक्षता प्रो उदय प्रताप सिंह, प्रति कुलाधिपति, महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय के प्रति कुलाधिपति प्रो. उदय प्रताप सिंह करेंगे। जबकि मुख्य अतिथि भारत सरकार के पूर्व औषधि महानियंत्रक डॉ जी.एन. सिंह व विशिष्ट अतिथि बाबा साहब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय लखनऊ के कुलपति प्रो. संजय सिंह होंगे।

डायबिटीज, कैंसर जैसी बीमारियों को लेकर होगी चर्चा

कुलपति मेजर जनरल डॉ. अतुल वाजपेयी की अध्यक्षता में तैयारियों की बाबत एक बैठक हुई। इस अवसर पर कुलपति ने कहा कि यह संगोष्ठी सम्मिलित होने वाले सभी शोधार्थियों व विद्यार्थियों के लिए सार्थक सिद्ध होगी। इसमें प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों द्वारा अपने विचारों को साझा किया जाएगा जिससे सभी प्राकृतिक संसाधनों से बन रहे औषधियों के महत्व को जानेंगे। प्राकृतिक संसाधनों द्वारा डायबिटीज, कैंसर आदि जानलेवा बीमारियों का कैसे निदान किया जा सकता है, यह इस संगोष्ठी का मुख्य केंद्र बिंदु रहेगा।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story