TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Gorakhpur News: पेप्सी की बॉटलिंग के साथ क्रीम बेल आइसक्रीम का होगा उत्पादन, CM देने जा रहे हैं सौगात

Gorakhpur News: कंपनी के लोगों का कहना है कि दूध की जरूरत के लिए आसपास के गांव और कस्बों के 10000 से 15000 परिवारों को जोड़ा जा रहा है।

Purnima Srivastava
Published on: 27 Sep 2024 8:23 AM GMT (Updated on: 27 Sep 2024 8:59 AM GMT)
Gorakhpur News
X

वरुण वेबरेज के नये प्लांट के लोकार्पण की तैयारियों का जायजा लेती गीडा सीईओ अनुज मलिक (Pic: Newstrack)

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) के सेक्टर 27 में वरुण वेबरेज द्वारा करीब 1100 करोड़ की लागत से स्थापित बॉटलिंग प्लांट का शुभारंभ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों 29 सितम्बर को होना प्रस्तावित है। अत्याधुनिक प्लांट में बाटलिंग प्लांट में पेप्सी की बाटलिंग के साथ ही फ्रूट जूस के साथ डेयरी प्रोडक्ट का उत्पादन हो रहा है। यहां क्रीम बेल ब्रांड का आइसक्रीम तैयार होगा। जो यूपी ही नहीं बिहार और आसपास के प्रदेशों तक जाएगा।

मुख्यमंत्री करेंगे लोकार्पण

करीब 1100 करोड़ रुपये के निवेश से तैयार बॉटलिंग प्लांट में साफ्ट ड्रिंक के साथ ही फ्रूट जूस का उत्पादन हो रहा है। पिछले कुछ महीनों से उत्पादन शुरू हो चुका है। मुख्यमंत्री परिसर में डेयरी प्रोडक्ट की यूनिट का भी लोकार्पण करेंगे। कंपनी के जिम्मेदारों के मुताबिक, प्लांट में आइसक्रीम, दूध, दही, मक्खन के साथ ही शुद्ध घी का भी उत्पादन होगा। प्लांट में एनर्जी ड्रिंक के साथ ही फ्रूट जूस का उत्पादन किया जा रहा है। गीडा सीईओ अनुज मलिक ने लोकार्पण स्थल का निरीक्षण किया है। उनका कहना है कि वरुण वेबरेज के अत्याधुनिक प्लांट का लोकार्पण मुख्यमंत्री के हाथों 29 सितम्बर को प्रस्तावित है। गीडा की यह मेगा यूनिट है। शेयर मार्केट में लिस्टेड कंपनी की इस यूनिट में 1500 से 2000 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिला है।

दूध के लिए 15 हजार परिवार को जोड़ा जाएगा

कंपनी के लोगों का कहना है कि दूध की जरूरत के लिए आसपास के गांव और कस्बों के 10000 से 15000 परिवारों को जोड़ा जा रहा है। दूध के लिए कंपनी की गाड़ियां किसानों के घरों तक जाएंगी। कंपनी का कहना है कि प्लांट पूरी तरह संचालित होने लगेगा तो यूपी समेत देश के अन्य हिस्सों के लिए प्रतिदिन 150 से 200 ट्रकों को साफ्ट ड्रिंक के साथ डेयरी प्रोडक्ट भेजे जाएंगे। जिससे ट्रांसपोर्टरों के साथ ही मजदूरों को अतिरिक्त रोजगार मिलेगा।

एक साल में 2767 करोड़ का निवेश

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के बाद अब तक गीडा क्षेत्र में 2767 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव पूरी तरह धरातल पर उतर चुके हैं। गीडा सेक्टर 27 में पेप्सिको की फ्रेंचाइजी मेसर्स वरुण ब्रेवरेज द्वारा लगाई गई यूनिट का शिलान्यास मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 8 अप्रैल 2023 को किया था। वरुण ब्रेवरेज विश्व मे पेप्सी के लार्जेस्ट मैन्युफैक्चरर में से एक हैं। बता दें कि फरवरी 2023 में हुए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में मिले निवेश प्रस्तावों के सापेक्ष गीडा द्वारा 8940 करोड़ की निवेश वाली यूनिट्स को जमीनों का आवंटन किया जा चुका है। जब ये सभी निवेश मूर्त रूप में दिखेंगे तो करीब 30 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story