×

Cyber Fraud : रिटायर जज से बोला, आपके बेटे ने रेप किया है...फिर वसूल लिये 10 लाख

Cyber Fraud: लोगों को ठगने के लिए साइबर जालसाजों ने अलग-अलग तरीका अपनाया है। हाल के दिनों में साइबर अपराधियों ने बुजुर्ग व्यक्तियों सहित अन्य को कॉल/ह्वाट्सऐप कॉल करके पुलिस के नाम पर उन्हें डराया जा रहा है।

Purnima Srivastava
Published on: 2 April 2024 3:46 AM GMT
Cyber Crime
X
सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Cyber Fraud: जिस प्रकार पुलिस खुद को लगातार साइबर क्राइम को लेकर अपडेट कर रही है, उसी तरह जालसाज नये-नये पैतरे से लोगों को ठग रहे हैं। गोरखपुर में रिटायर जज से जालसाजों ने 10 लाख रुपये की ठगी कर ली है। मामला कुछ इस तरह है। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के कैंट के सिविल लाइंस में रहने वाले रिटायर जज का बेटा दिल्ली में जॉब करता है। उनके पास कॉल आई, कॉलर ने बोला कि उनके बेटे को दुष्कर्म के केस में पकड़ा गया है। उसे बचाना है तो पैसे भेजो। रिटायर्ड जज ने जब बेटे को कॉल की तो उसका फोन भी नहीं लगा। तब बेटे को बचाने के लिए रिटायर्ड जज ने दस लाख रुपये कॉलर के खाते में भेज दिया।

इसी तरह शाहपुर के राप्तीनगर निवासी 84 वर्षीय वीरेंद्र सिंह के पास कॉल आई कि उनका बेटा दुष्कर्म के केस में कोतवाली थाना गोरखपुर में पकड़ा गया है। उसका एनकांउटर होने जा रहा है। पैसे भेजो नहीं तो शाम तक बेटे की जान चली जाएगी। घबराए वीरेंद्र के पास पैसे कम थे और उन्होंने अपने जानने वाले कई लोगों को फोन कर दिया और फिर बेटे से बात हो गई। इससे वह जालसाजी का शिकार नहीं हुए। इसी तरह सहजनवा निवासी 70 वर्षीय एक बुजुर्ग का लड़का नोएडा मे काम करता है। उन्हें भी जालसाज ने कॉल करके बेटे के एक्सीडेंट होने की सूचना दी। इसके बाद उनका ब्लड प्रेशर बढ़ गया। इसके बाद भी उन्होंने कुछ रुपये भेज दिए। बाद में परिवार के लोगों ने शिकायत दर्ज कराई।

बुजुर्ग व्यक्तियों को बना रहे शिकार

लोगों को ठगने के लिए साइबर जालसाजों ने अलग-अलग तरीका अपनाया है। हाल के दिनों में साइबर अपराधियों ने बुजुर्ग व्यक्तियों सहित अन्य को कॉल/ह्वाट्सऐप कॉल करके पुलिस के नाम पर उन्हें डराया जा रहा है। अब रेप सहित अन्य किसी मामले में बेटा या परिवार के किसी सदस्य के पकड़े जाने और एनकाउंटर करने की सूचना देकर डराकर खाते में पैसा मंगाकर जालसाजी कर रहे हैं।

पुलिस ने जारी की एडवाजरी, यहां करें शिकायत

पुलिस द्वारा एनकाउंटर करने के संबंध में कभी उनके परिवारीजनों को कॉल नहीं किया जाता है। अगर आप को इस तरह की कॉल आ रही है तो घबराएं नहीं अपने परिजनों से कॉल कर के बात करें, कई बार घबराहट की वजह से लोग अपने परिजनों से बात नहीं कर पाते है। जिस नंबर से कॉल आता है उस नंबर को ट्रू कॉलर या व्हाट्सएप की डीपी या नाम देखने पर किसी पुलिस वाले का नाम और फोटो दिखता है, जो की फर्जी और प्रतिरूपण कर के साइबर अपराधियों के द्वारा बना लिया जाता है। इस तरह के फर्ज़ी कॉल को राष्ट्रीय साइबर क्राइम पोर्टल https// www. cybercrime. gov. in या टेलीकॉम रेगुलरिटी द्वारा संचालित चक्षु पोर्टल https// sancharsaathi. gov. in/ sfc/ Home/ sfc- complaint. jsp पर उक्त मोबाइल नंबर को रिपोर्ट करें। एसएसपी डॉ. गौरव ग्रोवर ने इस तरह के जालसाजों से सावधान रहने के लिए कहा है। ऐसे फोन आने पर तत्काल अपने बच्चों से बात करने और साइबर क्राइम पोर्टल पर शिकायत करने की बात कही है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story