Gorakhpur News: डीडीयू के 42वें दीक्षांत समारोह की तैयारियां पूरी, 32 मेधावियों को मिलेगा गोल्ड मेडल

DDU University Gorakhpur: कुलपति प्रो.पूनम टंडन ने कहा कि विश्ववविद्यालय के 42वे दीक्षांत समारोह में महामहिम कुलाधिपति तथा अतिथियों का गुरु गोरक्षनाथ की पावन धरती पर भव्य स्वागत के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 17 Sep 2023 12:41 PM GMT (Updated on: 17 Sep 2023 12:43 PM GMT)
Gorakhpur News
X

DDU University Gorakhpur(Pic:DDU)

Gorakhpur News: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में आयोजित होने वाले 42वे दीक्षांत समारोह में महामहिम कुलाधिपति एवं राज्यपाल उत्तर प्रदेश श्रीमती आनंदी बेन पटेल तथा सभी अतिथियों के भव्य स्वागत के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली है। इस अवसर पर कुलपति प्रो.पूनम टंडन ने कहा कि विश्ववविद्यालय के 42वे दीक्षांत समारोह में महामहिम कुलाधिपति तथा अतिथियों का गुरु गोरक्षनाथ की पावन धरती पर भव्य स्वागत के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। महामहिम के दिशानिर्देशन में नैक मूल्यांकन में ए प्लस प्लस ग्रेड हासिल करने के बाद उनका विश्ववविद्यालय में प्रथम आगमन है। हमने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। कुलपति ने कहा कि यह समारोह विद्यार्थियों एवं बच्चों का है। हमारी कोशिश है उनकी बढ़-चढ़ के भागीदारी सुनिश्चित की जाए।

दीक्षांत समारोह का पूर्वाभ्यास सम्पन्न

कुलपति प्रो. पूनम टंडन के नेतृत्व में दीक्षा भवन में आयोजित होने वाले दीक्षा समारोह का पूर्वाभ्यास सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ। आज के पूर्वाभ्यास में महामहिम की भूमिका में प्रो. नंदिता सिंह रहीं। तथा विशिष्ठ अतिथि उच्च शिक्षा मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार श्री योगेंद्र उपाध्याय की भूमिका में प्रो.उमेश नाथ त्रिपाठी तथा उच्च शिक्षा राज्यमंत्री श्रीमती रजनी तिवारी की भूमिका में प्रो. शोभा गौड़ रही। पूर्वाभ्यास की शुरुआत में कुलपति प्रो. टंडन कुलाधिपति वाटिका गयी। उसके बाद एनसीसी के कैडेट्स के द्वारा गॉर्ड ऑफ ऑनर आयोजित किया गया जिसका नेतृत्व प्रो विनीता पाठक ने किया।


स्वर्ण पदक जीतने वालो में 91.7% छात्राएं

कुलपति ने कहा कि दीक्षांत समारोह में कुल 32 विश्ववविद्यालय स्वर्ण पदक तथा स्मृति (डोनर) स्वर्ण पदक प्रदान किया जाएगा। विश्ववविद्यालय स्वर्ण पदक पाने वालों में 87.5% छात्राएं है तथा स्मृति (डोनर) स्वर्ण पदक 91.67% छात्राएं है। शैक्षणिक सत्र 2022-23 में स्नातक में कुल 63,044 विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान की जाएगी। इसमें 61.37% छात्राएं शामिल हैं।


दीक्षा समारोह में 25 पीएचडी धारकों को भी दी जाएगी उपाधि

कुलपति ने कहा कि समारोह में 25 पीएचडी धारकों को भी उपाधियां प्रदान की जाएगी। दीक्षा समारोह में आंगनवाड़ी कार्यकर्तीयो तथा परिषदीय विद्यालयों के बच्चों की भागीदारी भी होगी।


संवाद भवन में भी टेलीकास्ट होगा दीक्षा समारोह

छात्र एवं छात्रों की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए संवाद भवन में भी दीक्षा समारोह का टेलीकास्ट किया जाएगा। इसके साथ ही विश्ववविद्यालय के यूट्यूब चैनल तथा फेसबुक पर भी दीक्षा समारोह को दिखाया जाएगा। महाविद्यालयो को भी समारोह से जुड़ने का लिंक भेज दिया गया है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story