×

DDU News: डीडीयू ने एन्ड सेमेस्टर की परीक्षा में किया बदलाव, यूजी ऑब्जेक्टिव तो पीजी होगा डिस्क्रिप्टिव

Gorakhpur News: बैठक में कुलपति प्रो. टंडन ने कहा कि प्रश्न पत्र के स्वरूप के बारे में विद्यार्थियों को पूरी जानकारी दी जाए। इसके साथ ही उन्होंने निर्देश किया कि ओएमआर शीट के सैंपल को वेबसाइट पर पोस्ट किया जाये जिससे छात्र परीक्षा में ओएमआर शीट भरने में गलती न करें।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 9 Nov 2023 4:27 PM GMT
Gorakhpur News
X

DDU VC Prof. Poonam Tandon (Pic:DDU)

Gorakhpur News: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर पूनम टंडन की अध्यक्षता में परीक्षा समिति की बैठक प्रशासनिक भवन के कमेटी हाल में संपन्न हुई। बैठक में आगामी विषम सेमेस्टर की एन्ड सेमेस्टर परीक्षाओं के प्रश्न पत्र के स्वरूप का अनुमोदन किया गया। बैठक में इस बात पर निर्णय लिया गया कि स्नातक की एन्ड सेमेस्टर परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र को ऑब्जेक्टिव (बहुविकल्पीय) रखा जाएगा तथा परास्नातक में पूरा पेपर वर्णात्मक (डिस्क्रिप्टिव) होगा।

यूजी व पीजी एग्जाम में हुआ बदलाव

परास्नातक में 75 अंक का पेपर आएगा और 25 अंक आंतरिक मूल्यांकन (प्रोजेक्ट-असाइनमेंट) से मिलेंगे। 75 अंक के पेपर में 3 अंक के पांच संक्षिप्त सवाल होंगे। इसके बाद पांच अंक के आठ सवाल होंगे जिसमें किन्हीं चार को हल करना होगा। अंत में 20 अंक के चार सवाल होंगे जिसमें दो अटेंप्ट करना है।


अब 32 पेज की जगह 28 पेज की ही होगी उत्तरपुस्तिका

स्नातक में 75 अंक का एमसीक्यू (बहुविकल्पीय) के कुल 50 सवाल होंगे जिसमें एक सही जवाब पर 1.5 अंक मिलेंगे। इनका भी 25 अंक का प्रोजेक्ट-असाइनमेंट होगा।


प्रश्नपत्र के स्वरूप के बारे में विद्यार्थियों को दे पूरी जानकारी

बैठक में कुलपति प्रो. टंडन ने कहा कि प्रश्न पत्र के स्वरूप के बारे में विद्यार्थियों को पूरी जानकारी दी जाए। इसके साथ ही उन्होंने निर्देश किया कि ओएमआर शीट के सैंपल को वेबसाइट पर पोस्ट किया जाये जिससे छात्र परीक्षा में ओएमआर शीट भरने में गलती न करें। वहीं बड़ी संख्या में विद्यार्थियों का परिणाम ओएमआर शीट गलत भरने की वजह से घोषित नहीं किया जा सका है।


15 नवंबर से 15 दिसंबर तक करा लें प्रैक्टिकल

बैठक में निर्णय लिया गया कि विषम सेमेस्टर के सभी प्रेक्टिकल तथा आंतरिक मूल्यांकन कराकर अंकों को 15 नवंबर से 15 दिसंबर के बीच सभी विभाग तथा महाविद्यालय विश्वविद्यालय वेबसाइट पर अपलोड करना सुनिश्चित करें।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story