×

Gorakhpur News: DDU को एससीआईमैगो रैंकिंग में 108 वां स्थान, पिछले साल इस स्थान पर था

Gorakhpur News: डीडीयू की कुलपति प्रो.पूनत टंडन क कहना है कि एससीआई मैगो रैकिंग में विश्वविद्यालय को मिली ये उपलब्धियां शिक्षा और अनुसंधान के सभी पहलुओं में उत्कृष्टता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण हैं।

Purnima Srivastava
Published on: 1 April 2024 3:34 AM GMT
Deen Dayal Upadhyaya Gorakhpur University, Gorakhpur
X

विवि में कुलपति प्रो.पूनम टंडन छात्र-छात्राओं के बीच

Gorakhpur News: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय इन दिनों सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सक्रिय हुआ है। इसका लाभ विवि को एससीआईमैगो रैंकिंग में मिला है। डीडीयू को इस बार 108 वां स्थान मिला है। डीडीयू को भारतीय शिक्षण संस्थानों के बीच सामाजिक रैंकिंग की श्रेणी में पिछली बार 250वें स्थान पर था। वर्ष 2023 में अंतरराष्ट्रीय रैकिंग में डीडीयू 8044वें स्थान पर था, जबकि इस बार वह 3070 रैकिंग पर पहुंच गया।

डीडीयू प्रशासन के मुताबिक सोशल मीडिया और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर उपस्थिति ने मील के पत्थर को हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। विश्वविद्यालय ने खुद को डिजिटली काफी समृद्ध किया है। विश्वविद्यालय की नई वेबसाइट को अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुसार डिजाइन किया गया है। यह काफी ज्ञानवर्धक है। सोशल मीडिया साइट एक्स, फेसबुक, यूट्यूब आदि पर भी सकारात्मक परिणाम मिले हैं। विश्वविद्यालय ने एससीआईमैगो रैंकिंग 2024 के अनुसार ‘सामाजिक रैंकिंग’ श्रेणी में यह सफलता प्राप्त की है। सभी के लिए यह गर्व की बात है।

पीएम उषा योजना में मिला 100 करोड़

डीडीयू की कुलपति प्रो.पूनत टंडन का कहना है कि एससीआई मैगो रैकिंग में विश्वविद्यालय को मिली ये उपलब्धियां शिक्षा और अनुसंधान के सभी पहलुओं में उत्कृष्टता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण हैं। 108वां स्थान हमें और बेहतर करने के लिए प्रेरित करेगा। विश्वविद्यालय को पीएम उषा योजना के अन्तर्गत 100 करोड़ के अनुदान के लिए नामित किया गया है। इसके अलावा डीएसटी पर्स योजना के अन्तर्गत 15 करोड़ रुपये के लिए आवेदन किया है। इन पैसों से अंतरराष्ट्रीय स्तर के एडवांस लैब का निर्माण होगा, जिससे विश्वविद्यालय की छवि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर और चमकेगी।


अंग्रेजी विभाग में आयोजित हुआ रियल टू रील प्रतियोगिता

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग में आज रियल टू रील प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें एमए के विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य विद्यार्थियों को तकनीक के साथ जोड़कर रील के माध्यम से गोरखपुर की सुंदरता को प्रदर्शित करना था। हेड प्रो.अजय शुक्ला ने बताया कि कुलपति प्रो पूनम टंडन की प्रेरणा से विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए ऐसे प्रोग्राम विभाग आयोजित करता रहता है। एमए द्वितीय एवं चतुर्थ सेमेस्टर के विद्यार्थियों ने गोरखपुर के कई प्रसिद्ध स्थानों की सुंदरता को वीडियो में कैद किया। जिसमें गोरखनाथ मंदिर, गीता प्रेस, गीता वाटिका, रेलवे स्टेशन, चिड़ियाघर, नौका विहार, एयरपोर्ट आदि पर छात्रों ने रील बनाया है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story