×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

International Yoga Day: यूपी के यूनिवर्सिटी योग दिवस पर बनाएंगे रिकॉर्ड, गिनीज बुक में दर्ज योग ऑन क्रूज

International Yoga Day: कुलाधिपति ने विश्वविद्यालयों को जारी दिशा-निर्देश में कहा है कि महिलाओं के स्वास्थ्य में योग बड़ी भूमिका निभा सकता है। इसलिए सभी आयु वर्ग की महिलाओं को योग दिवस पर जोड़ा जाए।

Purnima Srivastava
Published on: 26 May 2024 2:31 AM GMT
International Yoga Day
X

योग दिवस प्रतीकात्मक तस्वीर (Pic: Social Media)

International Yoga Day: आगामी 21 जून कोे आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय समेत प्रदेश के सभी राज्य विश्वविद्यालय अनूठा रिकॉर्ड दर्ज करने की तैयारी में हैं। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल की पहल पर राजभवन के निर्देश के बाद योग दिवस पर महिलाओं की भागीदारी के मामले में यह रिकॉर्ड बनाने को लेकर कोशिशें शुरू हो गई है। डीडीयू ने भी इसमें भागीदार बनने के लिए योजना पर कार्य शुरू कर दिया है। गोरखपुर यूनिवर्सिटी में योग दिवस को देखते हुए इस बार छह दिन पहले यानी 15 जून से ही योग के विभिन्न आयोजन होंगे। पहले दिन योगा ऑन क्रूज से इसकी शुरुआत होगी।

रिकॉर्ड संख्या में महिलाओं को इससे जोड़ने के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। अलग-अलग दिन वृद्धाओं, गर्भवती महिलाओं छात्राओं के बीच जाकर योग का अभ्यास कराया जाएगा। म्यूजिकल योग को भी इसमें शामिल किया जाएगा। महिलाओं की अधिक से अधिक भागीदारी हो सके, इसके लिए महाविद्यालयों के साथ ही गांवों को भी जोड़ा जाएगा। विभिन्न संगठनों से भी डीडीयू प्रशासन सम्पर्क साधेगा। योग दिवस पर सभी जगहों पर एक साथ योगाभ्यास कराया जाएगा। साढ़े तीन सौ कॉलेजों में भी आयोजन विश्वविद्यालय में पांच हजार छात्राओं-महिलाओं को जुटाने की योजना है। इसके साथ ही सम्बद्ध करीब साढ़े तीन सौ महाविद्यालयों में भी योग दिवस पर योगाभ्यास होगा। संयोजन की जिम्मेदारी डीएसडब्ल्यू प्रो. अनुभूति दूबे को दी गई है।

इसलिए कुलाधिपति का है जोर

कुलाधिपति ने विश्वविद्यालयों को जारी दिशा-निर्देश में कहा है कि महिलाओं के स्वास्थ्य में योग बड़ी भूमिका निभा सकता है। इसलिए सभी आयु वर्ग की महिलाओं को योग दिवस पर जोड़ा जाए। इससे महिलाओं और समाज में योग के प्रति जागरूकता आएगी। गोरखपुर यूनिवर्सिटी की कुलपति प्रो.पूनम टंडन का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 15 से 21 जून तक विशेष रूप से महिलाओं को योग से जोड़ा जाएगा। प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में महिलाओं को योगाभ्यास के माध्यम से गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने की कोशिश का राजभवन के पहल को लेकर अभी से तैयारियां शुरू कर दी गई है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story