×

DDU News: डीडीयू ने प्राप्त की DELNET की सदस्यता, देश-विदेश के 82 सौ से अधिक संस्थानो की लाइब्रेरी का अध्ययन करेंगे छात्र

Gorakhpur News: विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन के कमेटी हॉल में आयोजित कार्यक्रम में कुलपति प्रो. पूनम टंडन को DELNET की निदेशक डॉ. संगीता कौल ने सदस्यता सम्बंधी प्रमाण पत्र प्रदान किया।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 12 Oct 2023 5:32 PM GMT
Gorakhpur News
X

VC Pro Poonam Tandon and Dr. Sangeeta Kaul (Pic:DDU)

Dr. Sangeeta Kaul

Dr. Sangeeta Kaul

Dr. Sangeeta Kaul

Dr. Sangeeta Kaul

Dr. Sangeeta Kaul

Dr. Sangeeta Kaul

Dr. Sangeeta Kaul

Dr. Sangeeta Kaul

Dr. Sangeeta Kaul

Dr. Sangeeta Kaul

Dr. Sangeeta Kaul

Dr. Sangeeta Kaul

Dr. Sangeeta Kaul

Dr. Sangeeta Kaul

Gorakhpur News: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के विद्यार्थी तथा शिक्षक अब देश-विदेश के 8200 से अधिक प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों जैसे आईआईटी, आईआईएम, जेएनयू, दिल्ली यूनिवर्सिटी, एम्स तथा महत्वपूर्ण केंद्रीय विश्वविद्यालय एवं राज्य विश्वविद्यालय की लाइब्रेरी के शोध एवं अध्ययन से सम्बंधित सामग्री का ऑनलाइन अध्ययन कर सकेंगे। इस दिशा में कदम उठाते हुए विश्वविद्यालय के केन्द्रीय ग्रन्थालय द्वारा DELNET की सदस्यता प्राप्त की गयी। विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन के कमेटी हॉल में आयोजित कार्यक्रम में कुलपति प्रो. पूनम टंडन को DELNET की निदेशक डॉ. संगीता कौल ने सदस्यता सम्बंधी प्रमाण पत्र प्रदान किया। DELNET (Developing Library Network) एक Library Network है। वर्तमान में देश-विदेश के 8200 से अधिक शिक्षण संस्थानों के पुस्तकालय इसके सदस्य हैं।

सभी विद्यार्थियों को लाइब्रेरी के रिमोट एक्सेस की सुविधा जल्द: कुलपति

इस अवसर पर कुलपति ने कहा कि सभी विद्यार्थियों को लाइब्रेरी के रिमोट एक्सेस की सुविधा जल्द ही दी जाएगी, जिससे वह कही से भी विश्वविद्यालय की लाइब्रेरी में मौजूद शोध एवं अध्ययन से सम्बंधित सामग्री का उपयोग ऑनलाइन माध्यम से कर सके। उन्होनें कहा कि विद्यार्थियों के आकर्षण के केंद्र के रूप में केन्द्रीय ग्रन्थालय को विकसित किया जाएगा। कोशिश है कि अधिक से अधिक छात्रों को ग्रन्थालय की तरफ खींचना और पठन-पाठन तथा शोध के लिए उच्चस्तरीय वातावरण का निर्माण करना। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय ग्रन्थालय को ऐसा बनाया जाएगा कि विद्यार्थी 24x7 लाइब्रेरी को खोलने की मांग करें।

इस अवसर पर पुस्तकालयाध्यक्ष डॉ. बिभाष कुमार मिश्रा ने कहा कि अब विश्वविद्यालय के शिक्षक, शोधार्थी, विद्यार्थी एवं कर्मचारी अपने शोध एवं अध्ययन से सम्बंधित सामग्री देश के 8000 से अधिक उच्च शिक्षण संस्थानों के पुस्तकालयों से इण्टर लाइब्रेरी लोन सेवा (ILL) के द्वारा प्राप्त कर सकेंगे। इस अवसर पर कुलसचिव प्रो. शान्तनु रस्तोगी, अधिष्ठातागण विभागाध्यक्षगण, लाइब्रेरी के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story