×

Gorakhpur News: डेंगू के डंक से तप रहा गोरखपुर, अस्पताल फुल, सरकारी आकड़े में सिर्फ इतने मरीज

Gorakhpur News: पुराने गोरखपुर में लोग फागिंग और छिड़काव के लिए नगर निगम की तरफ देख रहे हैं। इसके उलट नगर निगम रस्मी फागिंग कराकर फोटो शूट कर रहा है।

Purnima Srivastava
Published on: 4 Oct 2023 4:42 AM GMT
Gorakhpur Dengue cases
X

Gorakhpur Dengue cases (photo: social media )

Gorakhpur News: टाइगर मच्छर के काटने से हो रहे डेंगू से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जिला गोरखपुर बुरी तरह तप रहा है। प्राइवेट से लेकर सरकारी अस्पताल तक फुल हो रहे हैं। प्लेटलेट्स के लिए मारामारी मची हुई है। रोज 500 से अधिक पैकेट प्लेटलेट्स की खपत हो रही है। पुराने गोरखपुर में लोग फागिंग और छिड़काव के लिए नगर निगम की तरफ देख रहे हैं। इसके उलट नगर निगम रस्मी फागिंग कराकर फोटो शूट कर रहा है। वहीं सरकारी आकड़े में मरीजों की संख्या अभी सिर्फ 129 तक ही पहुंची है।

मंगलवार को जिला अस्पताल व एयरपोर्ट स्थित टीबी अस्पताल में छह नए मरीज भर्ती हुए। इनमें से दो जिला अस्पताल में जबकि चार एयरपोर्ट के पास स्थित टीबी अस्पताल में भर्ती हुए। इसके साथ ही अस्पतालों में भर्ती मरीजों का ग्राफ 40 के करीब पहुंच गया है। मंगलवार को डेंगू के 20 नए मरीज मिले। इसमें बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक शामिल हैं। इसी के साथ जिले में डेंगू पीड़ितों की संख्या 129 हो गई है। जिला अस्पताल के बाद बीआरडी मेडिकल कालेज का डेंगू वार्ड फुल होने को है। टीबी अस्पताल के डेंगू वार्ड में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। जिला अस्पताल में हुई जांच में एक छह साल के मासूम समेत 18 लोगों की डेंगू जांच की रिपोर्ट पाजिटिव आई। बीआरडी मेडिकल कालेज में डेंगू के दो मरीज मिले। इसमें सात साल का मासूम है। नए मरीजों में से छह की तबीयत गंभीर होने पर उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।तेज बुखार की शिकायत लेकर जिला अस्पताल व स्वास्थ्य केंद्रों पर पहुंचे रोगियों में लक्षण दिखने पर डाक्टरों ने डेंगू जांच के लिए नमूने भेजे थे। खोराबार के छह वर्षीय बच्चे, अलहदादपुर की 20 वर्षीय किशोरी व चौरीचौरा के 19 वर्षीय किशोर की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। खजूरी, बनकटिया, कौड़ैया मौला, खिरिया, मझगांवा, बसंतपुर व मेवातीपुर की एक-एक महिला में संक्रमण की पुष्टि हुई है। गुलरिहा, सरया तिवारी, रुस्तमपुर, नौसढ़, बिछिया व रमदत्तपुर के एक-एक व्यक्ति में भी संक्रमण मिला है। इसके अलावा बीआरडी मेडिकल कालेज में कोतवाली निवासी 48 वर्षीय व्यक्ति और गगहा निवासी सात वर्षीय मासूम में डेंगू की पुष्टि हुई।


मलेरिया अधिकारी का दावा, पिछले साल से कम हैं डेंगू के मरीज

जिला मलेरिया रोग नियंत्रण अधिकारी अंगद सिंह ने बताया कि पिछले साल के मुकाबले डेंगू का प्रकोप इस वर्ष कम है। इस वर्ष अब तक डेंगू के 129 मामले सामने आए हैं। जबकि पिछले साल जिले में अब तक 230 मामले सामने आए थे। आठ घरों को सफाई पर विशेष ध्यान देने के लिए नोटिस जारी किया गया है। उन घरों में टूटे-फूटे बर्तनों में मच्छरों के लार्वा मिले थे। अब तक 8495 लोगों की जांच कराई गई है।

रस्मी फागिंग करा रहा नगर निगम

नगर निगम 55 मशीनों से फागिंग और 170 मशीनों से छिड़काव का दावा कर रहे हैं। जबकि आम लोगों को यह नजर नहीं आ रहा है। बेतियाहाता पार्षद विश्वजीत तिवारी का कहना है कि बेतियाहाता में 20 से अधिक डेंगू के मरीज हैं। इनमें से 15 अस्पतालों में भर्ती हैं। दो लोगों की मौत भी हो चुकी है। वहीं किताब कारोबारी की पत्नी की भी डेंगू से मौत हो चुकी है।

तीन गुना बढ़ी नारियल पानी की मांग

डेंगू के डंक से बचाव के लिए इन दिनों नारियल पानी की डिमांड कोरोना काल से भी अधिक हो गई है। कोरोना काल में जहां रोज 3 से 4 ट्रक नारियल पानी आता था, डेंगू के कहर के बीच रोज 10 से 12 ट्रक नारियल पानी कर्नाटक, बंगाल से लेकर केरल से मंगाया जा रहा है। प्लेटलेट्स की स्थिति ठीक रखने के लिए लोगों में पपीते और कीवी की खपत भी बढ़ गई है। 30 से 40 रुपये प्रति किलो बिकने वाला पपीता इन दिनों 40 से 60 रुपये किलो तक बिक रहा है। प्लेटलेट्स को लेकर लोग बकरी का दूध पीने की सलाह दे रहे हैं। ऐसे में बकरी के दूध की लोग मुंहमांगी कीमत ले रहे हैं। एक कप बकरी का दूध 50 रुपये में मिल रहा है। एडवांस रुपये देने पर ही यह उपलब्ध हो रहा है। कई परिवार देहात में बकरी के दूध के लिए भटक रहे हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story