Gorakhpur News: रवि किशन की तरफ मत देखिये, सच बताईये.., आखिर क्यों पीएम मोदी ने लक्ष्मीचंद से कही ये बात

Gorakhpur News: पीएम मोदी ने औरंगाबाद के शिल्पकार लक्ष्मीचंद से सोमवार को दिन में 1.25 बजे संवाद शुरू किया। पीएम ने पहले की सरकारों और डबल इंजन की सरकार की योजनाओं में फर्क को लेकर सवाल किया।

Purnima Srivastava
Published on: 8 Jan 2024 12:15 PM GMT
X

गोरखपुर में पीएम मोदी ने शिल्पकार लक्ष्मीचंद से की बात (न्यूजट्रैक)

Gorakhpur News: विकसित भारत संकल्प यात्रा के क्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को शिल्पग्राम औरंगाबाद के टेराकोटा शिल्पकार लक्ष्मीचंद से करीब 12 मिनट तक सरकार की योजनाओं और उनके लाभ को लेकर संवाद किया। संवाद के दौरान पीएम नरेन्द्र मोदी ने इसके बाद गारंटी वाली गाड़ी को लेकर फीडबैक लिया। पीएम ने पूछा, लक्ष्मीजी आपके गांव में गारंटी वाली गाड़ी आई तो उसका कैसा स्वागत हुआ, कार्यक्रम कैसा होता है? जिसपर लक्ष्मीचंद थोड़े देर के लिए शांत हो गए। जिसके बाद पीएम ने चुटकी भरे अंदाज में कहा, रवि किशन की तरफ देखकर मत बोलिये। उनको बुरा लगे तो बुरा लगे। आप को जैसा महसूस हुआ वह बताईये।

जवाब में लक्ष्मीचंद ने कहा कि आपकी गाड़ी छोटे से गांव में पहुंच जाए तो लोग जोश से भर जाते हैं। आप के जुबान से निकलने वाली अमृत वाणी के लिए लोगों की लाइन लग जाती है। पीएम मोदी ने औरंगाबाद के शिल्पकार लक्ष्मीचंद से सोमवार को दिन में 1.25 बजे संवाद शुरू किया। पीएम ने पहले की सरकारों और डबल इंजन की सरकार की योजनाओं में फर्क को लेकर सवाल किया।

जिस पर शिल्पकार ने बताया कि पहले की सरकारों में किसी योजना का पता ही नहीं चलता था। अब अखबारों और अधिकारियों के द्वारा योजनाओं की जानकारी मिलती है। शिल्पकार ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की ओडीओपी योजना का शिल्पकारों को बड़ा लाभ मिल रहा है। योजना के तहत टूल किट, मिट्टी बनाने वाली मशीन और इलेक्ट्रिक चॉक मिला है। दिल्ली के प्रगति मैदान, नोएडा से लेकर लखनऊ तक में आयोजित प्रदर्शनी में सहभागिता का अवसर मिलने से कारोबार बढ़ रहा है।

सवा करोड़ की कमाई पर पीएम ने जताया आश्चर्य

पीएम के स्वयं सहायता समूह को लेकर पूछे के सवाल पर लक्ष्मीचंद ने बताया कि वर्ष 2000 में 12 सदस्यों के साथ स्वयं सहायता समूह शुरू किया था। अब समूह में 75 सदस्य इस कारोबार से जुड़े हैं। सभी मिलकर प्रति वर्ष सवा करोड़ की कमाई करते हैं। शिल्पकार ने बताया कि देश के सभी महानगरों, हैदराबाद, लखनऊ, दिल्ली, मुंबई, गुजरात, तमिलनाडू समेत सभी बड़े शहरों में उत्पाद जा रहे हैं। मोदी ने कहा कि आप जैसे लोग जितने सशक्त होंगे योजना सफल होगी। अपने समाज के लोग को योजना के बारे में जरूर बताएं।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story