×

Hit and Run Law: ड्राइवरों की हड़ताल से गोरखपुर से लेकर नेपाल तक मचा हाहाकार, सूखने लगे पेट्रोल पंप

Hit and Run Law: गोरखपुर में धर्मशाला बाजार समेत दर्जन भर पेट्रोप पंप ड्राई हो गए हैं। गोरखपुर, आजमगढ़ मंडल से लेकर नेपाल तक पेट्रोल-डीजल की आपूर्ति देवरिया के बैतालपुर डिपो से होती है।

Purnima Srivastava
Published on: 2 Jan 2024 10:16 AM GMT
gorakhpur news
X

ड्राइवरों की हड़ताल के चलते पेट्रोल पंपों पर लगी लंबी लाइन (न्यूजट्रैक)

Gorakhpur News: एमबी एक्ट में बदलाव के प्रस्ताव को लेकर ड्राइवरों की हड़ताल से पेट्रोल पंपों पर स्थिति बेकाबू हो गए हैं। कई पेट्रोप पंप पर डीजल-पेट्रोल खत्म हो गया है। ज्यादातर पंपों पर चंद घंटों का स्टाक बचा हुआ है। गोरखपुर में धर्मशाला बाजार समेत दर्जन भर पेट्रोप पंप ड्राई हो गए हैं। गोरखपुर, आजमगढ़ मंडल से लेकर नेपाल तक पेट्रोल-डीजल की आपूर्ति देवरिया के बैतालपुर डिपो से होती है। यहां से रोज 800 टैंकर पूर्वांचल समेत नेपाल को पेट्रोलियम पदार्थ की आपूर्ति करते हैं। लेकिन दो दिन की हड़ताल से हाहाकार की स्थिति है।

गोरखपुर शहर के टाउन हाल, यूनिवर्सिटी, लाल डिग्गी, मोहद्दीपुर से लेकर लखनऊ, सोनौली और वाराणसी हाईवे के सभी पेट्रोल पंप गाड़ियों की लंबी कतार देखी गई। पेट्रोप पंप संचालकों का कहना है कि रात तक सभी पेट्रोल पंप सूख जाएंगे। बता दें कि देवरिया स्थित बैतालपुर डिपो के भारत पेट्रोलियम, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम व इंडियन आयल कार्पोरेशन से नेपाल समेत प्रदेश के दस जिलों के पेट्रोल पंपों पर डीजल व पेट्रोल व गैस की सप्लाई होती है।

इंडियन आयल से 150 टैंकर नेपाल के लिए तेल सप्लाई करते हैं, वहीं 350 यूपी के अन्य जिलों में। भारत पेट्रोलियम व हिन्दुस्तान पेट्रोलियम से रोज 150-150 टैंकर लोड होते हैं। हड़ताल से इस डिपो के करीब 800 टैंकरों के पहिए ठप हो गए। इस डिपो से नेपाल, बिहार, सूबे के गोरखपुर, महाराज गंज, सिद्धार्थ नगर, बस्ती, कुशीनगर, आजमगढ़, बलिया, मऊ, अंबेडकरनगर व देवरिया जिले के पेट्रोल पंपों पर डीजल पेट्रोल की सप्लाई होती है। वहीं गैस प्लांट से करीब चार सौ टैंकर गैस की सप्लाई करते हैं।

नारेबाजी की, हड़ताल जारी रखने की चेतावनी

हिट एंड रन कानून के विरोध में बैतालपुर डिपो के टैंकर चालकों ने सोमवार सुबह से हड़ताल शुरू कर दी थी। उनका हड़ताल मंगलवार को भी चालू है। इससे नेपाल समेत सूबे के दस जिलों में डीजल-पेट्रोल व गैस की आपूर्ति करने वाले टैंकरों के पहिए थम गए। चालकों ने कानून वापस लिए जाने तक हड़ताल पर जाने का आह्वान किया है। बैतालपुर डिपो के पूर्वांचल टैंकर चालक संगठन के उपाध्यक्ष अभिमन्यु कनौजिया व टैंकर चालकों का कहना था कि हमारी मांग जब तक पूरी नही की जाएगी तब तक टैंकर का पहिया ठप रहेगा।

सरकार द्वारा कानून में किए गए संशोधन के तहत सड़क हादसे के बाद मौके से भागने वाले चालक को 10 साल की सजा और 7 लाख रुपये के जुर्माने का प्रविधान किया जा रहा है। चालकों की मांग है कि सरकार इस काले कानून को वापस ले। वाहन चालक के विरूद्ध एक्सीडेन्ट करने पर कानून मे किए जा रहे संशोधन को निरस्त किया जाए। दुर्घटना के बाद चालक मौके से नहीं भागे तो जमा हुई भीड़ मारपीट करने के साथ कई बार जान तक ले लेती है। वहीं दूसरी ओर सरकार द्वारा जो जुर्माना और सजा का प्राविधान किया है, इससे गरीब ड्राइवर कहां से राशि जमा भरेंगे और दस साल की सजा होने पर परिवार का भरण पोषण कैसे होगा। टैंकर चालक संगठन ने सामूहिक रूप से नए कानून में संशोधन करने की मांग की है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story