×

Hit and Run Law: ड्राइवरों की हड़ताल ने बिगाड़ा किचन का बजट, सब्जियों के बढ़े भाव

Hit and Run Law: हिट एंड रन के नये कानून के प्रस्ताव को लेकर ड्राईवरों की हड़ताल का असर किचन तक पहुंच गया है। हरी सब्जियों से लेकर आलू-प्याज की कीमतों में जबरदस्त उछाल दिख रहा है।

Purnima Srivastava
Published on: 2 Jan 2024 11:17 AM GMT
gorakhpur news
X

ड्राइवरों की हड़ताल के चलते बढ़े सब्जियों के भाव (न्यूजट्रैक)

Gorakhpur News: हिट एंड रन के नये कानून के प्रस्ताव को लेकर ड्राईवरों की हड़ताल का असर किचन तक पहुंच गया है। हरी सब्जियों से लेकर आलू-प्याज की कीमतों में जबरदस्त उछाल दिख रहा है। 30 से 40 रुपये प्रति किलो बिकने वाला हरा मटर 80 रुपये किलो तक पहुंच गया है। आलू और प्याज की कीमतों में भी 3 से लेकर 5 रुपये प्रति किलो तक की तेजी आ गई है। दूध की गाड़ियां भी नहीं निकली जिससे दूध का संकट भी खड़ा हो गया है।

हड़ताल का अभी जितना असर नहीं पड़ा है, उससे कही अधिक मुनाफाखोरी हावी हो गई है। प्रशासन पूरी तरह हाथ पर हाथ धरे बैठा हुआ है। सब्जियों की मंडी में आग लगी हुई है। सोमवार को 30 से 40 रुपये किलो बिकने वाला हरा मटर 80 रुपये किलो तक पहुंच गया। वहीं आलू और प्याज की कीमतों में भी 3 से 5 रुपये की बढ़ोतरी हो गई है।

फल-सब्जी बिक्रेता संघ के संजय शुक्ला का कहना है कि 80 फीसदी सब्जियां बाहर से आती हैं। इसी तरह आलू-प्याज भी पश्चिमी उत्तर प्रदेश से लेकर नासिक से आता है। थोक कारोबारी शम्स ने बताया कि थोक में 22 से 25 रुपये किलो बिकने वाला प्याज 25 से 30 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। फुटकर में प्याज की कीमतें 40 से 50 रुपये किलो तक पहुंच गई हैं।

दूध-ब्रेड के लिए भटके लोग

गोरखपुर शहर में दूध से लेकर ब्रेड तक का संकट खड़ा हो गया है। पैकेट वाले की दूध की 20 फीसदी भी आपूर्ति नहीं हो सकी है। शहर में अमूल,मदर डेयरी, शुद्ध और आनंदा समेत दर्जन भर दूध कंपनियों की 14 गाड़ियां शहर में आती हैं। मंगलवार को सिर्फ 3 गाड़ियां ही पहुंचीं। अमूल दूध के मार्केटिंग इंचार्ज आनंद श्रीवास्तव का कहना है कि अमूल की छह गाड़ियों के मुकाबले सिर्फ गाड़ी ही पहुंची। वहीं ज्ञान दूध का गीडा में प्लांट चालू हो गया है। लेकिन वहां बाहर से दूध का टैंकर नहीं आ सका है। अधिकारी बताते हैं कि ड्राइवर डबल मानदेय देने पर भी आने को तैयार नहीं है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story