×

Gorakhpur News: पौने तीन लाख छात्रों के साथ DDU की भी होगी ‘परीक्षा’, छूटी परीक्षाओं से हुई है फजीहत

Gorakhpur News: विश्वविद्यालयों की परीक्षा 239 केद्रों पर होगी। इसे लेकर तैयारियों को पूरा करने का दावा है। पहले दिन 109 केंद्रों पर 34 विषयों में 11 हजार विद्यार्थी परीक्षा देंगे।

Purnima Srivastava
Published on: 15 April 2024 1:58 AM GMT
Gorakhpur News
X

यूनिवर्सिटी की कुलपति पूनम टंडन कक्षाओं में जांच करती हुईं (Pic: Newstrack)

Gorakhpur News: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर यूनिवर्सिटी में चल रही परीक्षाएं विवादों में हैं। वेबसाइट पर अंतिम समय पर किये गए बदलावों ने सैकड़ों छात्र-छात्राओं की परीक्षाएं छूटी हैं। यूनिवर्सिटी प्रशासन छूटी परीक्षाओं को लेकर 12 मई को विशेष परीक्षा कराने जा रहा है। वहीं सोमवार (15 अप्रैल) से शुरू हो रहीं सम सेमेस्टर परीक्षाएं यूनिवर्सिटी प्रशासन के लिए चुनौती हैं। कुल 239 केंद्रों पर आयोजित होने वाली इस परीक्षा में 2,70,037 विद्यार्थी पंजीकृत हैं। विश्वविद्यालय केंद्र पर 15,706 विद्यार्थी सम सेमेस्टर की परीक्षा में शामिल होंगे। पहले दिन 109 केंद्रों पर 34 विषय में 11,235 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

डीडीयू और कॉलेजों में वार्षिक परीक्षा 9 अप्रैल से ही शुरू है। लेकिन दो बार समय सारिणी में हुए बदलाओं से सैकड़ों छात्रों की परीक्षाएं छूटीं हैं। जिसके बाद छात्र-छात्राओं ने प्रदर्शन भी किया था। अब सम सेमेस्टर के परास्नातक की परीक्षाएं भी शुरू हो रही हैं। दोनों परीक्षाओं का समय एक ही रखा गया है। पहली पाली सुबह 8-11 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 1 से 4 बजे तक होगी। स्नातक की परीक्षाएं एमसीक्यू आधारित होने के कारण वे परीक्षाएं डेढ़-डेढ़ घंटे की तीन पालियों में होगी।


विश्वविद्यालयों की परीक्षा 239 केद्रों पर होगी। इसे लेकर तैयारियों को पूरा करने का दावा है। पहले दिन 109 केंद्रों पर 34 विषयों में 11 हजार विद्यार्थी परीक्षा देंगे। यूजी में बहुविकल्पीय, पीजी में वर्णनात्मक प्रश्न कुलपति प्रो. पूनम टंडन ने बताया कि स्नातक की परीक्षा में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। परास्नातक के सवाल वर्णनात्मक होंगे। कुलपति ने बताया कि शुचितापूर्ण परीक्षा के लिए आईटीसी सेल में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। वहां से सभी परीक्षा केंद्रों की निगरानी सुनिश्चित की जाएगी। आईटीसी सेल द्वारा नया साफ्टवेयर इंस्टाल किया गया है, जो सभी प्रकार के कैमरों को सपोर्ट करता है। सभी परीक्षा केंद्रों को निर्देश दिए गए है कि परीक्षा के दौरान कैमरे चालू रहें। कैमरों से आवाज आने की व्यवस्था भी करें। ऐसा नहीं होने की दशा में परीक्षा केंद्र के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। वहीं डीडीयू केंद्र पर 15 से 24 अप्रैल तक होने वाली परीक्षा में कक्ष निरीक्षक के लिए शिक्षकों की ड्यूटी लिस्ट जारी कर दी गई है। सूची में बड़ी संख्या में शिक्षकों की ड्यूटी नहीं लगी, जबकि कई शिक्षकों की लगातार कई-कई पाली में ड्यूटी लगी है।

24 तक हो जाएंगी परास्नातक की परीक्षाएं

यूनिवर्सिटी का दावा है कि सम सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। यूजी के छात्रों को तैयारी का ज्यादा मौका मिले और परीक्षाएं आसानी से कराई जा सकें, इसके लिए परास्नातक की परीक्षाएं 15 से 24 अप्रैल तक संपन्न करा ली जाएंगी। स्नातक के ज्यादातर पाठ्यक्रम की परीक्षाएं 25 अप्रैल से शुरू हो रही हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story