Gorakhpur News: दीवाली में फूटेगा बीमारी बम, बिक रही नकली देसी घी, फंगस लगी दही

Gorakhpur News: गोरखपुर के सहजनवां कस्बा से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में रविवार को खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम ने जांच की। टीम के पहुंचने पर अधिकांश व्यापारियों की दुकानें बंद हो गईं।

Purnima Srivastava
Published on: 28 Oct 2024 2:03 AM GMT
Gorakhpur News: दीवाली में फूटेगा बीमारी बम, बिक रही नकली देसी घी, फंगस लगी दही
X

fake desi ghee  (PHOTO: social media ) 

Gorakhpur News: दीवाली में मिठाई और पकवान को लेकर सभी संजीदा दिखते हैं। लेकिन गोरखपुर में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम की जांच में जो खुलासे हो रहे हैं, वे चिंताओं को बढ़ाने वाले हैं। मार्केट में एसेंस मिलाकर देसी घी तैयार किया जा रहा है। तो वहीं फंगल वाली एक्सपाइरी दही की बिक्री हो रही है। खाद्य विभाग की टीम ने हेल्थ वेज सहजनवां के मिल्क पैकिंग प्लांट में जांच करके फंगस लगी 600 किलोग्राम दही को नष्ट कराया।

गोरखपुर के सहजनवां कस्बा से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में रविवार को खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम ने जांच की। टीम के पहुंचने पर अधिकांश व्यापारियों की दुकानें बंद हो गईं। टीम ने हेल्थ वेज सहजनवां के मिल्क पैकिंग प्लांट में जांच करके फंगस लगी 600 किलोग्राम दही को नष्ट कराया। कुल पांच नमूने लेकर जांच के लिए भेजा। मौके पर 35 लीटर हाइड्रोजन पैराऑक्साइड भी बरामद हुआ। इसके अलावा टीम ने टीम ने कस्बा में स्थित हर्ष स्वीट्स, मद्धेशिया स्वीट्स, यादव स्वीट्स, नीरज पनीर भंडार, अजय स्वीट्स सहित करीब दो दर्जन दुकानों से मिठाई, पनीर, खोया, लड्डू दाना आदि का नमूना लिया। फिशकिंग होटल एंड रेस्टोरेंट में जाकर मसाला का सैंपल जुटाया। फीसकिंग होटल पर मसाले का मसाले का नमूना लिया गया। खाद्य विभाग की तरफ से छापेमारी की कार्यवाही की सूचना दुकानदारों में मिलते ही हड़कंप मच गया। पिपरौली, भीटी रावत, घघसरा,हरपुर बुदहट आदि बाजारों में खाने पीने की सामान बेचने वाली अधिकांश दुकानें बंद कर दुकानदार भाग चले।

अवैध वनस्पति घी बनाने वाली फैक्टरी में छापा

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग की टीम ने पिछले दिनों शाहपुर क्षेत्र में अवैध वनस्पति घी बनाने वाली फैक्टरी में छापा मारा था। छापा मारने के साथ ही टीम ने उसे सील भी कर दिया है। मौके से काफी मात्रा में एसेंस मिलाकर तैयार घी बरामद किया गया। टीम ने घी का सैंपल लेकर उसे जांच के लिए भेज दिया है।

सूचना के आधार पर टीम शाहपुर क्षेत्र के गायत्रीपुरम कॉलोनी पहुंची। टीम ने यहां कृष्णा डेयरी पर छापेमारी की तो पाया कि दुकान में तो खोवा और पेड़ा तैयार किया जा रहा है जबकि बेसमेंट में वनस्पति घी का निर्माण चल रहा है। टीम ने जब नकदीक जाकर देखा तो वहां चल रहे काम को देख को हैरान रह गई। यहां बड़े पैमाने पर अवैध वनस्पति घी बनाने की फैक्टरी चलती मिली। टीम ने जांच के लिए सैंपल तो लिया ही साथ ही घी फैक्टरी को सील कर दिया।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story