×

Gorakhpur News: खुद को दरोगा बता की शादी, भौकाल के लिए वर्दी भी सिलवा ली

Gorakhpur News: पकड़े गए फर्जी दरोगा की पहचान दुर्गेश कुमार पासी के रूप में हुई है। वह गोरखपुर के खजनी क्षेत्र के कंदराई गांव का रहने वाला है। दुर्गेश की शादी चार साल पहले पिपरौली की रहने वाली पूजा के साथ हुई थी।

Purnima Srivastava
Published on: 14 April 2024 2:59 AM GMT
Gorakhpur News
X

पकड़ा गश फर्जी दरोगा दुर्गेश पासवान (Pic: Social Media)

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के खजनी निवासी दुर्गेश कुमार पासी की कहानी भले ही फिल्मी लगे, लेकिन है एकदम सच्ची। पहले तो उसने खुद को दारोगा बताकर शादी कर ली। पत्नी वीडियो कॉल कर दारोगा होने का सबूत मांगने लगी तो पुलिस की वर्दी सिलवा ली। किराये पर गाड़ी लेकर डैश बोर्ड पर यूपी पुलिस की टोपी रखकर भौकाल टाइट करता है। अब वह पुलिस के हत्थे चढ़ा है। पुलिस ने उसे चेकिंग के दौरान पकड़ा तो पूरा खेल खुल गया।

पकड़े गए फर्जी दरोगा की पहचान दुर्गेश कुमार पासी के रूप में हुई है। वह गोरखपुर के खजनी क्षेत्र के कंदराई गांव का रहने वाला है। दुर्गेश की शादी चार साल पहले पिपरौली की रहने वाली पूजा के साथ हुई थी। जब शादी हुई, तब वह एसआई की तैयारी कर रहा था। वर्ष 2022 में उसने पत्नी और ससुराल वालों से बताया कि वह यूपी पुलिस में उप निरीक्षक के पद पर भर्ती हो गया है, जबकि उस समय पर किराये पर सीतापुर में गाड़ी चलाता था।

सिलवा ली पुलिस की वर्दी

दुर्गेश प्रदेश के विभिन्न जिलों में पोस्टिंग की बात करते हुए ज्यादातर समय बाहर ही रहता था। एक दिन पत्नी ने वर्दी में वीडियो काल करने की बात कही। वह टाल गया। इसके बाद दुर्गेश ने सीतापुर में टेलर की दुकान से वर्दी का पूरा सेट लिया और पहनकर पत्नी से बात करने लगा। यही नहीं ट्रेनिंग में काफी पैसा खर्च होने की बात कहते हुए ससुराल वालों से पैसे वसूले। पत्नी की जिद पर चार महीने तक सीतापुर में किराये का कमरा लिया और उसे साथ लेकर रहने लगा। पूरे दिन गाड़ी चलाता और जब घर जाना होता तब वर्दी पहन कर दरोगा बन जाता था। चार महीने इसी तरह तरह चलता रहा। बाद में उसने पत्नी को बताया कि उसकी पोस्टिंग हापुड़ हो गई है। पत्नी को समझा-बुझाकर घर भेज दिया और वर्दी पहनकर वसूली के खेल में लग गया। दुर्गेश और पूजा से एक बच्चा भी है।

दरोगा बन करता था वसूली

एसपी सिटी कृष्ण कुमार बिश्नोई ने बताया कि अवैध वर्दी और आईडी कार्ड के साथ क्षेत्र में घूम कर दुर्गेश आम लोगों को डरा-धमका कर वसूली करने लगा। स्विफ्ट डिजायर कार से चलता था और पुलिस की धौंस जमाने के लिए डैशबोर्ड पर पी कैप रखता था। इसलिए भी कि कोई रोक-टोक न हो और टोल टैक्स न देना पड़े। इस दौरान कैंट पुलिस की चेकिंग में पकड़ा गया। कोर्ट से उसे जेल भेज दिया गया। उसके पास से पुलिस की वर्दी, आईडी कार्ड और चार पहिया गाड़ी बरामद हुई है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story