×

Fastag KYC Update: फास्टैग का KYC अपडेट कराने को बचे हैं चंद घंटे, नहीं तो हो जाएगा ब्लैकलिस्ट

Fastag KYC Update: गोरखपुर में आरटीओ से जुड़े लोगों का कहना है कि गोरखपुर में कुल 1265015 वाहन पंजीकृत हैं। इसमें 15 फीसदी चार पहिया वाहनों में फास्टैग अपडेट नहीं हो सका है।

Purnima Srivastava
Published on: 27 Feb 2024 3:08 AM GMT
Fastag KYC Update
X

Fastag KYC Update

Fastag KYC Update: फास्टैग का केवाईसी अपडेट कराने को अब चंद घंटे ही बचे हैं। यदि एक वाहन पर एक से अधिक फास्टैग है और केवाईसी अपडेट नहीं कराया है तो मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। ऐसा नहीं करने वालों लोगों का फास्टैग ब्लैक लिस्ट हो जाएगा। एक्सप्रेसवे और नेशनल हाईवे पर टोल की समस्या से बचना है तो 29 फरवरी से पहले केवाईसी अपडेट करा लें।

देश में बड़ी संख्या ऐसे लोगों की भी है जिनकी कार किसी दूसरे नाम पर है और फास्टैग किसी अन्य व्यक्ति के नाम पर लिया गया है और मोबाइल नंबर से जारी हुआ है। इससे भी परेशानी हो सकती है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि इस बार केवाईसी अपडेट कराने की अंतिम तिथि आगे बढ़ाने की संभावना बेहद कम है। बैंक और फास्टैग वॉलेट सुविधा मुहैया कराने वाली कंपनियों से जो डाटा मिला है।

बता दें कि 31 जनवरी को केवाईसी अपडेट करने की तिथि को एक महीने बढ़ाने के बाद से केवाईसी अपडेट कराने वाले लोगों की संख्या में कमी आई। बता दें कि गोरखपुर में आरटीओ से जुड़े लोगों का कहना है कि गोरखपुर में कुल 1265015 वाहन पंजीकृत हैं। इसमें 15 फीसदी चार पहिया वाहनों में फास्टैग अपडेट नहीं हो सका है। अधिकारियों के मुताबिक, नये नियमों के हिसाब से फास्टैग लेने वाले व्यक्ति का केवाईसी अपडेट होना चाहिए। गाड़ी भी उस व्यक्ति के नाम होनी चाहिए। अभी शुरुआत में यह छूट रहेगी कि गाड़ी भले ही किसी दूसरे व्यक्ति के नाम पर हो, लेकिन जो व्यक्ति फास्टैग जारी करा रहा है, उसका केवाईसी होना जरूरी है।

ऐसे अपटेड कर लें केवाईसी

केवाईसी वाहन स्वामी खुद ही कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले www.fastag. ihmcl.com पर जाएं, जहां रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ओटीपी की मदद से लॉगइन करें। इसके बाद डैशबोर्ड मेन्यू में माय प्रोफाइल विकल्प खोलें। यहां केवाईसी का स्टेटस चेक करें। अगर केवाईसी पूरी नहीं है तो सब-सेक्शन में जाएं, जहां पर जरूरी जानकारी जैसे आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और फोटो जमा करें। इसके बाद सबमिट ऑप्शन पर क्लिक कर दें। इसके साथ ही जिस कंपनी का आप ने फास्टैग वॉलेट ऐप ले रखा है उसका एप अपने मोबाइल में डाउनलोड करें। फिर फास्टैग में दर्ज मोबाइल नंबर से लॉगिन करें और उसके बाद माय प्रोफाइल में जाएं, जहां केवाईसी पर क्लिक करें। अगर अपडेट नहीं है तो फिर केवाईसी फिल ऑप्शन पर क्लिक करके मांगी गई जानकारी दें। आप संबंधित बैंक या फिर टोल प्लाजा पर बने हेल्प काउंटर पर जाकर भी केवाईसी करा सकते हैं। इसके लिए आपके पास पंजीकृत मोबाइल नंबर, आधार, पैन और गाड़ी की आरसी होनी चाहिए।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story