×

UP Police: महिला सिपाही बनना चाहती हैं पुरूष, डीजी दफ्तर में लगाई अर्जी, यूपी पुलिस के आला अफसर हुए परेशान

UP Police: इन दिनों यूपी पुलिस की महिला सिपाहियों का मामला सुर्खियों में है। दरअसल विभिन्न जिलों में तैनात ये महिला सिपाही भी अपना लिंग बदलना चाहती हैं और पुरूष बनना चाहती हैं। उन्होंने डीजी दफ्तर में अर्जी भी डाल दी है।

Krishna Chaudhary
Published on: 23 Sep 2023 10:32 AM GMT
Man wants to become a female constable, applied in DG office
X

महिला सिपाही बनना चाहती हैं पुरूष, डीजी दफ्तर में लगाई अर्जी: Photo- Social Media

Gorakhpur News: आजकल लिंग बदलने के अक्सर मामले सामने आते रहते हैं। जिसमें किसी महिला के पुरूष बनने या किसी पुरूष के महिला बनने की खबरें होती हैं। लेकिन इन दिनों यूपी पुलिस की महिला सिपाहियों का मामला सुर्खियों में है। दरअसल विभिन्न जिलों में तैनात ये महिला सिपाही भी अपना लिंग बदलना चाहती हैं और पुरूष बनना चाहती हैं। उन्होंने डीजी दफ्तर में अर्जी भी डाल दी है। अब उनकी इस इस्छा से पुलिस महकमे के आला अफसर परेशान हैं, उन्हें समझ नहीं आ रहा कि क्या उत्तर दिया जाए।

जानकारी के मुताबिक, ऐसी पांच महिला सिपाही हैं, जो अपना लिंग चेंज कराना चाहती हैं। इनमें से एक महिला सिपाही सोनम सीएम योगी आदित्यनाथ के गृह जनपद गोरखपुर में तैनात है। इसके अलावा गोंडा और सीतापुर में तैनात महिला सिपाहियों ने भी अर्जी लगाई है। यूपी पुलिस के सामने पहली बार इस तरह का मामला सामने आया है। लिहाजा शीर्ष अधिकारी भी ऊहापोह में हैं। खबर है कि डीजी ऑफिस ने इन महिला सिपाहियों के तैनाती वाले जिले के एसपी को पत्र जारी कर इनकी काउंसिलिंग कराने को कहा है।

हाईकोर्ट जाने को भी तैयार

गोरखपुर में तैनात महिला सिपाही सोनम मूलरूप से अयोध्या की रहने वाली हैं। वह 2019 में यूपी पुलिस में बहाल हुई थीं। उनकी पहली पोस्टिंग गोरखपुर हुई थी, जहां वह अब भी बनी हुई हैं। सोनम ने बताया कि फरवरी 2023 से उन्होंने लिंग परिवर्तन के लिए भाग-दौड़ शुरू की। इसके बाद से वह गोरखपुर एसएसपी, एडीजी फिर मुख्यालय तक जा चुकी हैं। सोनम ने आगे बताया कि पढ़ाई के दौरान ही उनका हार्मोंस चेंज होने लगा था। अब मैं पुरूष बनना चाहती हैं।

मैंने डीजी ऑफिस में प्रार्थऩा पत्र जमा कर दी है। मुझे बुलाकर पूछा भी गया है। उन्होंने आगे कहा कि अगर मुख्यालय से कोई सकारात्मक फैसला नहीं लिया गया तो जेंडर चेंज कराने के लिए मैं हाईकोर्ट का रूख करूंगी। सोनम का कहना है कि वह दिल्ली के एक बड़े डॉक्टर से काउंसिलिंग करवा चुकी हैं। जिसने पाया कि उन्हें जेंडर डिस्फोरिया है। डॉक्टर की रिपोर्ट के आधार पर ही उन्होंने लिंग परिवर्तन कराने की अनुमति मांगी है।

बता दें कि इलाहाबाद हाईकोर्ट लिंग चेंज कराने की मांग से जुड़ी एक ऐसी ही याचिका की सुनवाई करते हुए कह चुका है कि यह किसी भी व्यक्ति का संवैधानिक अधिकार है। ऐसे में सोनम समेत उन पाचों महिला सिपाहियों को उम्मीद है कि वो अपना लिंग चेंज करवा सकेंगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story