×

Gorakhpur News: सीएम योगी और एमपी रवि किशन का कमाल, अब बड़े पर्दों पर नजर आने लगा गोरखपुर, खूब पसंद आ रहीं ये जगहें

Gorakhpur News: सांसद रवि किशन का कहना है कि सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में कानून व्यवस्था में सुधार हुआ है। जिसका नतीजा है कि साउथ इंटस्ट्री के निर्माता-निर्देशक भी यहां शूटिंग कर रहे हैं। यहां की लोकेशन फिल्म वालों को पसंद आ रही है।

Purnima Srivastava
Published on: 17 Nov 2023 6:15 AM GMT (Updated on: 17 Nov 2023 6:15 AM GMT)
Gorakhpur News
X

फिल्म की शूटिंग करते सांसद रवि किशन (Newstrack)

Gorakhpur News: गोरखपुर को कभी क्राइम सिटी कहा जाता था। लेकिन, योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री और फिल्म स्टार रवि किशन सांसद बनने के बाद गोरखपुर मायानगरी को भाने लगा है। कुसम्ही जंगल, रामगढ़झील, राप्तीतट से लेकर गोरखनाथ मंदिर का लोकेशन फिल्म निर्माताओं को पसंद आ रही है। गोरखपुर जिले में पिछले पांच साल में हिन्दी और भोजपुरी की 31 फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। अभी दर्जन भर से अधिक फिल्में पाइप लाइन में हैं।

गोरखपुर में इन फिल्मों की हो चुकी है शूटिंग

बदली परिस्थितियों में गोरखपुर पयर्टन केंद्र के रूप में तेजी से विकसित हो रहा है। रामगढ़ झील में क्रूज चल रहा है तो चारों तरफ रिंग रोड बन रहा है। नौकायन के बीच यह झील आम लोगों को ही नहीं फिल्मी दुनिया से जुड़े लोगों की पसंद बन चुकी है। झील के किनारे अब तक 31 फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। जिनमें इत्ती सी खुशी, संघर्ष टू, तमन्ना एक प्रेमकथा, भारत माता की जय, प्रेम की पुजारन, इतिहास, अम्बा, अगस्ता, प्रोडक्शन नम्बर वन, निर्धन एक प्रेम कहानी, तोता तूफानी, मेरी ख्वाहिश, जानू आई लव यू, ओम, कच्चा पापड़ पक्का पापड़, हिन्दुस्तानी, 18 हावर्स, अक्षरा, झुमकी तुम्हारी माया, दिल एक मंदिर, वकील मैडम, मेहरबान, फिक्स डिपाजिट, हम नहीं सुधरेंगे, आज का महाभारत, राजाराम और लाखन सिंह शामिल है।


सांसद रवि किशन का कहना है कि सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में कानून व्यवस्था में सुधार हुआ है। जिसका नतीजा है कि साउथ इंटस्ट्री के निर्माता-निर्देशक भी यहां शूटिंग कर रहे हैं। यहां की लोकेशन फिल्म वालों को पसंद आ रही है। हवाई जहाज की सुविधा, फाइव स्टार होटलों की सुविधा से अब काफी बदलाव दिख रहा है। सामाजिक कार्यकर्ता डॉ.संजय श्रीवास्तव का कहना है कि बमुश्किल छह साल पहले रामगढ़ झील को लेकर लोगों के मन में उम्मीद तो थी लेकिन गंदगी और आए दिन होने वाली आपराधिक घटनाएं उन पर पानी फेर दे रहे थे। अब इस विशाल नैर्सिगक झील का कायाकल्प हो चुका है। झील के दो किनारों पर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लग जाने से अब इसमें शहर का गंदा पानी ट्रीट होकर पहुंचता है। बोटिंग, पानी में साउंड एंड लाइट शो से के बीच कोई इसे चौपाटी कहता है तो कोई मरीन ड्राइव कहता है।


नेपाली फिल्मों की भी खूब हो रही शूटिंग

उत्तर प्रदेश फिल्म बंधु ने 38 आवेदनों में से 32 को दी मंजूरी है। उत्तर प्रदेश फिल्म बंधु के पास उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक 6 मई 2022 से 20 अक्तूबर 2023 तक गोरखपुर में रामगढ़ झील को केंद्र में रखते हुए फिल्म शूटिंग के लिए 38 आवेदन आए। इनमें से 32 को शूटिंग की अनुमति दी गई है। इनमें भोजपुरी के साथ ही हिंदी और नेपाली फिल्मों की शूटिंग शामिल है। गुरु गोरखनाथ घाट और श्रीराम घाट, कुसम्ही जंगल भी पसंद फिल्म शूटिंग के लिए रामगढ़ झील का नौकायन सबसे पसंदीदा क्षेत्र बना हुआ है। गोरखपुर में रामगढ़ झील के अलावा राप्ती नदी के गुरु गोरखनाथ घाट और श्रीराम घाट, कुसम्ही जंगल और ह्वी पार्क का लोकेशन भी फिल्मकारों को भा रहा है। कुसम्ही जंगल में भी कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है।



Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story