×

Gorakhpur News: खाक हो गई 70 करोड़ कीमत की गेहूं की फसल, नेता से लेकर अधिकारी तक चुनाव में व्यस्त

Gorakhpur News: गोरखपुर-बस्ती मंडल के सात जिलों में पछुआ हवा संग आग की लपटें दोनों मंडलों में 5626.253 हेक्टेयर गेहूं की फसल लील गईं, जिससे 8025 किसान प्रभावित हुए हैं।

Purnima Srivastava
Published on: 26 April 2024 1:56 AM GMT
fire in Wheat crop
X

खाक हो गई 70 करोड़ कीमत की गेहूं की फसल  (photo: social media )

Gorakhpur News: गोरखपुर-बस्ती मंडल में तेज हवाओं के चलते गेहूं की खड़ी फसल जलने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। एक गांव में आग की लपटों पर किसान किसी तरह काबू करते हैं तो दूसरे गांव में आग का तांडव शुरू हो जाता है। सरकारी आकड़ों का ही गौर करें तो दोनों मंडलों में 5626 हेक्टेयर गेहूं की फसल आग में खाक हो चुकी है। ये गेहूं यदि किसान क्रय केन्द्रों पर बिक्री करता तो उसकी जेब में करीब 70 करोड़ रुपये आते।

गोरखपुर-बस्ती मंडल के सात जिलों में पछुआ हवा संग आग की लपटें दोनों मंडलों में 5626.253 हेक्टेयर गेहूं की फसल लील गईं, जिससे 8025 किसान प्रभावित हुए हैं। अधिकारी किसानों को मुआवजा देने की बात तो कर रहे हैं कि किसी को मिला नहीं है। फसल बीमा में झोल बता कर बीमा कंपनियां भी किसानों को दौड़ा रही हैं। फसल जलने से हजारों किसान दाने-दाने को मोहताज हो गए हैं। कई किसानों की बेटियों की शादी से लेकर बच्चों की पढ़ाई तक प्रभावित हो गई है। प्रगतिशील किसान रामदेव पांडेय का कहना है कि इस बार फसल अच्छी हुई थी। एक हेक्टेयर में 50 से लेकर 60 कुंतल गेहूं का उत्पादन हुआ है। मुआवजे को लेकर सिर्फ बातें हो रही हैं। अधिकारी से लेकर नेता तक चुनाव में व्यस्त हैं। कही कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

शार्ट सर्किट तो कहीं भूसा बनाने वाली मशीन से लगी आग

चटख धूप और पछुआ हवाओं से गेहूं की डंठल और बालिया पूरी तरह से पक गईं। इस दौरान कंबाइन मशीन, भूसा बनाने वाली मशीन, ट्रैक्टर- ट्रॉली की चिंगारी सहित अन्य कारणों से गेहूं के फसलों में खूब आग लगी।

देवरिया में सर्वाधिक नुकसान

गोरखपुर, बस्ती, संतकबीर नगर, सिद्धार्थ नगर, महराजगंज, देवरिया और कुशीनगर जिलों में कुल 8025 किसानों की करीब 5626.25 हेक्टेयर फसल जल गई। इनमें सबसे कम नुकसान बस्ती, गोरखपुर और कुशीनगर जिलों में हुआ है। जबकि देवरिया में सर्वाधिक क्षति सामने आई है।

इतने हेक्टेयर फसल खाक

देवरिया 4534

सिद्धार्थनगर 618.432

महराजगंज 206.312

संतकबीरनगर 94.943

गोरखपुर 63.11

बस्ती 60.29

कुशीनगर 49.166

नोट:सभी आकड़े हेक्टेयर में हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story