×

Gorakhpur News: गोरखपुर के रास्ते अयोध्या जाएंगी पांच आस्था एक्सप्रेस, शेड्यूल जारी, ऐसे मिलेगा टिकट

Gorakhpur News: विशाखापत्तनम से अयोध्या होते हुए गोरखपुर तक पहली आस्था एक्सप्रेस को हरी झंडी मिल गई है। यह ट्रेन सप्ताह में दो दिन चलेगी। ट्रेन नंबर के साथ शेड्यूल जारी हो गया है। शेष चार एक्सप्रेस ट्रेन का शेड्यूल भी जल्द जारी हो सकता है।

Purnima Srivastava
Published on: 11 Jan 2024 3:32 AM GMT
Gorakhpur News
X
भारतीय रेलवे (सोशल मीडिया)

Gorakhpur News: अयोध्या को पूरे देश को कनेक्ट करने के क्रम में भारतीय रेल स्पेशल आस्था एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय गोरखपुर से होकर पांच आस्था एक्सप्रेस ट्रेनें अयोध्या जाएंगी। रेलवे की तरफ से इसका शेड्यूल जारी कर दिया गया है। आस्था स्पेशल ट्रेनों के टिकट आईआरसीटीसी टूरिस्ट पोर्टल के माध्यम से जारी किए जाएंगे।

विशाखापत्तनम से अयोध्या होते हुए गोरखपुर तक पहली आस्था एक्सप्रेस को हरी झंडी मिल गई है। यह ट्रेन सप्ताह में दो दिन चलेगी। ट्रेन नंबर के साथ शेड्यूल जारी हो गया है। शेष चार एक्सप्रेस ट्रेन का शेड्यूल भी जल्द जारी हो सकता है। 22 जनवरी को अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के बाद श्रद्धालुओं के लिए रेलवे बोर्ड ने देश के हर कोने से आस्था एक्सप्रेस के नाम से स्पेशल ट्रेन चलाने का जिम्मा आईआरसीटीसी को सौंपा है। यह स्पेशल ट्रेन जिस रेलवे जोन से गुजरेंगी, उसकी मॉनिटरिंग नजदीक के जोनल रेलवे के अधिकारी करेंगे। इस ट्रेन की खासियत यह होगी कि यात्री वापसी का भी टिकट बुक करा सकेंगे।

अयोध्या पहुंचकर दर्शन करने के बाद इसी ट्रेन से अगले दिन वापसी भी कर सकेंगे। स्पेशल ट्रेन के नाम पर इसका किराया सामान्य ट्रेनों के मुकाबले कुछ कम है। तीन कोच पर छह बर्थ कैटरिंग के लिए रिजर्व आस्था स्पेशल में आईआरसीटीसी के कर्मचारियों के लिए प्रत्येक तीन कोच पर फ्री छह बर्थ की सुविधा दी जाएगी। इन ट्रेनों में इनके कर्मचारियों को खानपान सेवाओं के वितरण एवं परिवहन के लिए कोई पैसा नहीं लगेगा। साथ ही रेलवे सुरक्षा के लिए एस्कार्टिंग पार्टियां, ओबीएचएस स्टाफ आदि जैसे सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। ताकि यात्रियों को किसी तरह की परेशानी न होने पाए।

टिकट आईआरसीटीसी टूरिस्ट पोर्टल से जारी होंगे

आस्था स्पेशल ट्रेनों के टिकट आईआरसीटीसी टूरिस्ट पोर्टल के माध्यम से जारी किए जाएंगे। पीआरएस डेटाबेस में ट्रेन की प्रोफाइल नहीं दिखेगी। टिकट सीधे आईआरसीटीसी द्वारा जारी किए जाएंगे। यात्रियों को बुकिंग के समय विवरण के साथ किसी रिश्तेदार का आपातकालीन संपर्क नंबर भी दर्ज करना होगा।

शेड्यूल हुआ जारी

पांच आस्था एक्सप्रेस गोरखपुर होकर जाएंगी। एक आस्था एक्सप्रेस रामनगरी के रास्ते विशाखापत्तनम तक वाया गोरखपुर जाएगी। यह ट्रेन सप्ताह में दो दिन चलेगी। गोरखपुर से विशाखापत्तनम स्पेशल 02804 का गोरखपुर से प्रस्थान का समय अपराह्न 3.35 बजे होगा। अयोध्या पहुंचने का समय शाम 7.35 बजे होगा। विशाखापत्तनम पहुंचने का समय शुक्र व सोमवार सुबह 9.15 बजे है। विशाखापत्तनम से गोरखपुर स्पेशल 02803 प्रस्थान का दिन बुधवार, रविवार को है। विशाखापत्तनम से प्रस्थान का समय रात में 10.20 बजे अयोध्या पहुंचने का समय मंगल व शुक्रवार को दिन में 11 बजे है। गोरखपुर पहुंचने का समय मंगल और शुक्रवार अपराह्न 3.30 बजे है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story