Gorakhpur Flood: गोरखपुर में बाढ़ का कहर, नदियां उफान पर, तेज धारा की चपेट में आकर चार की मौत

Gorakhpur News: गोरखपुर में राप्ती से लेकर गोर्रा नदी लगातार बढ़ रही है। मंगलवार को नदी की तेज धारा में चार लोगों की मौत हो गई। एक सब्जी बिक्रेता देखते ही देखते नदी में समा गया।

Purnima Srivastava
Published on: 16 July 2024 5:25 PM GMT
Gorakhpur News
X

Gorakhpur News (Pic: Newstrack)

Gorakhpur News: नेपाल के पहाड़ों में लगातार हो रही बारिश से पूर्वांचल में नदियों का जलस्तर खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। गोरखपुर में राप्ती से लेकर गोर्रा नदी लगातार बढ़ रही है। मंगलवार को नदी की तेज धारा में चार लोगों की मौत हो गई। एक सब्जी बिक्रेता देखते ही देखते नदी में समा गया। महिलाओं ने साड़ी फेंक कर उसे बचाने की कोशिश की लेकिन उसे बचाया नहीं जा सका।

गोरखपुर शहर से सटे डोमिनगढ़ के टोला दिग्विजय नगर में एक 35 वर्षीय युवक और कैंपियरगंज इलाके में बाढ़ के पानी में नहाने गए एक बालक और दो किशोर की मौत हुई है। तीनों कहरौली गांव के रहने वाले थे। नदियों के बढ़ते जलस्तर से 50 से अधिक गांव बाढ़ की चपेट में आ चुके हैं। साथ ही 62 हजार से अधिक की आबादी प्रभावित है। तिवारीपुर थाना क्षेत्र के डोमिनगढ़ गांव के दिग्विजयनगर टोला निवासी एक सब्जी विक्रेता की बाढ़ के पानी में डूबने से मौत हो गई। दिग्विजयनगर टोला निवासी 34 वर्षीय मिंटू साहनी पुत्र पप्पू साहनी डोमिनगढ़ चौराहे पर सब्जी की दुकान लगता है।

मंगलवार की सुबह बेचने के लिए महेवा मंडी से सब्जी लेकर घर पहुंचा और अपने घर जाने के लिए बाढ़ के पानी में डूबे हुए रास्ते पर पानी में प्रवेश कर गया। घर के पास पहुंचते ही उसका पैर सड़क के किनारे गहरे पानी में फिसल गया और वह डूबने लगा। उसे डूबता देख घर की महिलाएं चिल्लाने लगीं और साड़ी फेंकीं। मगर जब तक वह साड़ी पकड़ पाता डूब गया। इसके बाद कुछ ग्रामीणों ने पानी में गोता लगाकर डूबे हुए युवक मिंटू को खोज निकाला। जिस समय उसे पानी से निकाला गया उसकी सांसें चल रही थी। तत्काल उसे उपचार के लिए अस्पताल ले जाने की व्यवस्था की गई लेकिन रास्ते में ही उसने दम तोड़ दिया।

राप्ती का जलस्तर बढ़ रहा

पिछले 24 घंटे की बात करें तो राप्ती आठ सेंटीमीटर बढ़ी है। इसके अलावा कुआनो नदी के जलस्तर में चार सेंटीमीटर की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। वहीं, गोर्रा नदी स्थिर हो गई है। यह नदी न तो बढ़ी है न ही घटी है। मौजूदा समय में यह 70.450 मीटर इसका जलस्तर है। यही सोमवार को था। वहीं, दूसरी तरफ लगातार घाघरा और रोहिन नदी के जलस्तर में गिरावट दर्ज की जा रही है। घाघरा अयोध्या पुल पर 31 सेंटीमीटर घटी है। इसके बाद से यह खतरे के निशान से 86 सेंटीमीटर नीचे बह रही है। वहीं, रोहिन नदी के जलस्तर में 65 सेंटीमीटर की गिरावट 24 घंटे के अंदर दर्ज की गई है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story