×

Gorakhpur: चुनाव से पहले गोरखपुर पर हुई ‘धनवर्षा’, फोरलेन पुल से लेकर गलियारे के लिए खुला खजाना

Gorakhpur News: राप्ती नदी पर दो नये पुल के लिए पहली किस्त के तौर पर 60.02 करोड़ रुपये भी जारी कर दिए गए हैं।

Purnima Srivastava
Published on: 15 March 2024 4:19 AM GMT
Gorakhpur four lane bridge
X

Gorakhpur four lane bridge   (photo: social media )

Gorakhpur News: लोकसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता कभी भी लागू हो सकती है। इसके पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकारी खजाने को गोरखपुर के विकास कार्यों के लिए खोल दिया है। राप्ती नदी पर दो नये पुल के लिए पहली किस्त के तौर पर 60.02 करोड़ रुपये भी जारी कर दिए गए हैं। इसी तरह धर्मशाला से लेकर पांडेयहाता तक विरासत गलियारे के लिए 198 करोड़ तो हाबर्ट बंधा से सोनौली रोड पर बाईपास के लिए पहली किस्त के तौर पर 77.67 करोड़ रुपये भी जारी कर दिए गए हैं।

गोरखपुर से लखनऊ और वाराणसी जाते समय और यहां से आते हुए राप्ती पर बने राजघाट पुल को पार करने में दिक्कत होती है। ऐसे में राप्ती नदी पर दो नए पुल के लिए वित्तीय मंजूरी करते हुए रकम जारी कर दी गई है। राप्ती नदी पर राजघाट और नौसढ़ के बीच दो लेन के दो नए पुल के निर्माण के लिए पहली किस्त के तौर पर 77.67 करोड़ रुपये भी जारी कर दिए गए हैं। राप्ती नदी पर राजघाट के पास एक तरफ (अपस्ट्रीम) के पुल के निर्माण पर 103.93 करोड़ रुपये खर्च होंगे जिसमें से 36.37 करोड़ रुपये स्वीकृत कर दिए गए हैं। इसी तरह दूसरी तरफ (डाउन स्ट्रीम) के पुल के निर्माण की लागत 117.99 करोड़ रुपये आएगी। इसके लिए पहली किस्त के तौर पर 41.29 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। दोनों तरफ के पुलों के निर्माण की जद में आ रहे भवनों के मुआवजे के लिए 67.65 लाख रुपये का प्रविधान किया गया है।

इसके साथ ही शासन ने राजघाट से हर्बर्ट बंधा होते हुए डोमिनगढ़ तक चार किमी 200 मीटर तक के मार्ग को फोरलेन करने की भी प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति दे दी है। इस परियोजना पर 216.19 करोड़ रुपये खर्च होंगे। बाईपास फोरलेन निर्माण की पहली किस्त के तौर पर 60.02 करोड़ रुपये भी जारी कर दिए गए हैं। इस बाईपास से डोमिनगढ़, कोलिया, गाहासाड़ बंधा होते हुए जंगल कौड़िया और उसके आगे सोनौली तक का सफर काफी आसान हो जाएगा। वहीं शहरी क्षेत्र में राजघाट, तुर्कमानपुर, लालडिग्गी समेत हर्बर्ट बंधे के आस-पास की दर्जन भर से अधिक कालोनियों के 4 लाख से अधिक आबादी को ट्रैफिक जाम बड़ी राहत मिलेगी। हर्बर्ट बांध के चौड़ीकरण की जद में आने वाले भवन व भूमि के मुआवजे के तौर पर 58.20 करोड़ रुपये का प्रविधान किया गया है।

विरासत गलियारे के लिए मिले 198 करोड़ रुपये

गोरखपुर जिले में धर्मशाला बाजार से पांडेयहाता तक सड़क चौड़ीकरण के प्रस्ताव पर शासन के मुहर के बाद वित्तीय मंजूरी भी मिल गई है। इसके लिए 555.56 करोड़ रुपये का बजट मंजूर किया है। बजट मंजूर करने के साथ ही 2023-24 के लिए 198 करोड़ रुपये का बजट जारी भी कर दिया गया है। धर्मशाला पुल से निकलकर जटाशंकर तिराहा, अलीनगर चौराहा, बक्शीपुर चौराहा, रेती चौक, घण्टाघर होते हुए पाण्डेयहाता चौराहा तक 3.5 किलोमीटर लंबी सड़क की चौड़ाई करीब 10 मीटर होगी। सड़क की चौड़ाई बढ़ने से शहर के प्रमुख बाजार जटाशंकर तिराहा, आर्यनगर चौराहा, बक्शीपुर, रेती चौक में जाम की समस्या खत्म हो जाएगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story