×

Gorakhpur: सीएम योगी के शहर में अवैध निर्माण पर बुलडोजर भी चलेगा, कमाई भी होगी, ऐसी है जीडीए की योजना

Gorakhpur News: अवर अभियंताओं को जीडीए उपाध्यक्ष ने कम से कम 9 अवैध निर्माण गिराने के साथ ही डेढ़ करोड़ का जुर्माना और शमन वसूलने का टॉरगेट दिया गया है।

Purnima Srivastava
Published on: 14 March 2024 5:51 AM GMT
GDA illegal construction demolish
X

GDA illegal construction demolish  (photo: social media )

Gorakhpur News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गृह जनपद उत्तर प्रदेश में अवैध निर्माण के मामले में टॉप 100 शहरों में है। प्राधिकरण 10 हजार से अधिक निर्माण पर धवस्तीकरण का नोटिस जारी कर चुका है। लेकिन अवैध निर्माण पर अंकुश नहीं लग सका है। ऐसे में गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने अवैध निर्माण पर बुलडोजर चलाने के साथ कमाई की भी प्लानिंग तैयार की है। अवर अभियंताओं को जीडीए उपाध्यक्ष ने कम से कम 9 अवैध निर्माण गिराने के साथ ही डेढ़ करोड़ का जुर्माना और शमन वसूलने का टॉरगेट दिया गया है।

जीडीए में फरवरी महीने में अवैध निर्माण पर कार्रवाई से डेढ़ करोड़ की आय अर्जित हुई है। जीडीए उपाध्यक्ष आनंद वर्धन ने इसे लेकर अवर अभियंताओं को लक्ष्य दिया है। जिसमें मुताबिक, नौ अवैध निर्माण पर कार्रवाई के साथ डेढ़ करोड़ रुपये वसूलने का लक्ष्य दिया गया है। जीडीए में चार जोन और उनके अंतर्गत नौ सबजोन हैं। सभी सब जोन में हर महीने एक अवैध निर्माण को ध्वस्त करना होगा। यह अवैध प्लाटिंग, अतिक्रमण, जीडीए की अर्जित जमीन पर निर्माण या वे निर्माण होंगे, जिनके मामले में ध्वस्तीकरण का आदेश पारित किया गया होगा। मानचित्र के विपरीत कराए गए निर्माण का शमन कराने का नियम है। जीडीए की ओर से शमन के जरिए वित्तीय वर्ष 2024-25 में 17 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा गया है। वर्तमान वित्तीय वर्ष के अंतिम माह में शमन से लगभग एक करोड़ 51 लाख रुपये जुटाने होंगे। प्रभारी मुख्य अभियंता किशन सिंह ने बताया कि सभी सहायक अभियंता एवं अवर अभियंताओं को उनके लक्ष्य बता दिए गए हैं। मार्च महीने से यह व्यवस्था प्रभावी हो गई है। जीडीए उपाध्यक्ष आनन्द वर्द्धन का कहना है कि अवैध निर्माण को लेकर प्रभावी कार्रवाई के लिए सभी अभियंताओं को लक्ष्य दिए गए हैं। लापरवाही मिलेगी, उसपर कार्रवाई की जाएगी।

अवैध निर्माण पर गरजा जीडीए का बुलडोजर

उपाध्यक्ष आनंद वर्द्धन के निर्देश पर प्रभारी मुख्य अभियंता किशन सिंह व जिला प्रशासन की ओर से नामित मजिस्ट्रेट राजू कुमार के नेतृत्व में बुधवार को प्राधिकरण की टीम ने अवैध निर्माण ध्वस्त करा दिया। इसे टीका राम दूबे की ओर से 400 वर्ग मीटर में बनाया जा रहा था। इसी क्रम में बीते दिनों खोराबार टाउनशिप एवं मेडिसिटी के लिए अधिग्रहित जमीन के दायरे में निर्माण कार्य में बाधा बन रहे चाहरदीवारी एवं निर्माण कार्य पर पर गोरखपुर विकास प्राधिकरण का बुलडोजर गरज रहा है। पिछले दिनों पुलिस की मौजूदगी में कई चाहरदीवारी एवं निर्माण ध्वस्त किए गए। जीडीए के प्रभारी मुख्य अभियंता किशन सिंह के नेतृत्व में जिला प्रशासन द्वारा नामित मजिस्ट्रेट अरविंद नाथ पाण्डेय व टीम ने पुलिस बल के साथ ध्वस्तीकरण अभियान चला 5.50 एकड़ जमीन रिक्त कराया गया।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story