×

Gorakhpur Geeta Press: गीता प्रेस में कम पड़ गईं रामचरित मानस, ऑनलाइन फ्री डाउनलोड की सुविधा दी

Gorakhpur Geeta Press: भारी डिमांड को देखते हुए गीता प्रेस ने अब रामचरितमानस को अगले 15 दिनों के लिए डाउनलोड के लिए अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 16 Jan 2024 10:05 AM GMT
Gorakhpur Geeta Press
X

Gorakhpur Geeta Press   (photo: social media )

Gorakhpur Geeta Press: गोरखपुर स्थित गीता प्रेस में रामचरितमानस के लोकप्रिय संस्करण का स्टॉक खत्म हो गया है। यही नहीं, अन्य हिंदू धर्मग्रंथों और देवताओं पर इसके अधिकांश प्रकाशन समाप्त हो रहे हैं। भारी डिमांड को देखते हुए गीता प्रेस ने अब रामचरितमानस को अगले 15 दिनों के लिए डाउनलोड के लिए अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है।

अयोध्या ने खोल नया अध्याय

गीता प्रेस, नौ साल पहले बंद होने की कगार पर था। आज इसके अधिकांश प्रकाशन अयोध्या में प्रतिष्ठा समारोह से पहले खत्म हो रहे हैं। ये प्रतिष्ठित संस्थान डिमांड को पूरा करने में सक्षम नहीं है। इसीलिए इसने अगले 15 दिनों के लिए डाउनलोड के लिए संपूर्ण रामचरितमानस को अपनी वेबसाइट पर अपलोड किया है।

प्रोडक्शन सुविधा बढ़ाने पर विचार

मांग से निपटने के लिए गीता प्रेस अपनी प्रोडक्शन सुविधा के विस्तार पर गंभीरता से विचार कर रहा है क्योंकि धार्मिक डिमांड इतनी जल्दी ख़त्म होने वाली नहीं है। प्रेस के प्रबंधक लालमणि त्रिपाठी ने कहा कि - हम रामचरितमानस को गीता प्रेस की वेबसाइट पर अपलोड कर रहे हैं और यह 15 दिन तक मुफ्त डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगी। 50,000 लोग एक साथ डाउनलोड और सर्च कर सकेंगे। यदि लोड और मांग बढ़ती है, तो हम क्षमता बढ़ाएंगे, जिससे एक बार में 1,00,000 डाउनलोड हो सकेंगे, और सेवा अवधि भी बढ़ाई जा सकती है। त्रिपाठी ने खेद व्यक्त किया कि उनके पास इतने कम समय में रामचरितमानस की लगभग 4 लाख प्रतियां छापने की व्यवस्था नहीं थी। उन्होंने कहा - हम 15 भाषाओं में किताबें प्रकाशित करते हैं और हमारे साथ 2,500 से अधिक पुस्तक वितरक जुड़े हुए हैं और हमें उनकी मांगों को ध्यान में रखना होगा क्योंकि उनकी आजीविका इस पर निर्भर करती है। हम अपनी क्षमता का विस्तार करने के लिए विभिन्न विकल्प तलाश रहे हैं ताकि हम किताबों की बढ़ती मांग को पूरा कर सकें। पिछले महीने से हम 1 लाख प्रतियों की आपूर्ति करने में कामयाब रहे हैं, लेकिन देश भर में बढ़ती मांग को पूरा करने के करीब नहीं हैं। हाल ही में, हमें जयपुर से 50,000 रामचरितमानस प्रतियों की मांग मिली और भागलपुर से 10,000 प्रतियों की मांग आई, जिसे हमें अफसोस के साथ अस्वीकार करना पड़ा। पब्लिशिंग हाउस के प्रोडक्शन मैनेजर आशुतोष उपाध्याय ने कहा कि प्रबंधन ने 9 करोड़ रुपये की एक और प्रिंटिंग प्रेस स्थापित करने का फैसला किया है, जिससे क्षमता 20 फीसदी से अधिक बढ़ जाएगी। उन्होंने कहा कि गीता प्रेस ने अपनी स्थापना के बाद से विभिन्न पुस्तकों की 95 करोड़ से अधिक प्रतियां प्रकाशित की हैं।

पीएम मोदी ने पिछले साल 7 जुलाई को गोरखपुर में प्रकाशन गृह के शताब्दी समारोह के समापन समारोह में भाग लेते हुए इसे किसी मंदिर से कम नहीं बताया था और कहा था कि प्रकाशक अपने काम के माध्यम से "मानवता का मार्गदर्शन" कर रहा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story