Gorakhpur News: पोषण पखवाड़ा से लेकर जीएसटी वसूली में गोरखपुर शीर्ष पर

Gorakhpur News: पोषण पखवाड़ा में गोरखपुर को प्रदेश में शीर्ष स्थान प्राप्त हुआ है। इसमें 4244 आंगनवाड़ी केन्द्रों पर विभिन्न पोषण सम्बन्धी गतिविधियां हुई थी।

Purnima Srivastava
Published on: 6 April 2024 2:17 PM GMT
पोषण पखवाड़ा में गोरखपुर जिले को विभिन्न गतिविधियों के आयोजन के चलते प्रदेश में प्रथम स्थान मिला है।
X

पोषण पखवाड़ा में गोरखपुर जिले को विभिन्न गतिविधियों के आयोजन के चलते प्रदेश में प्रथम स्थान मिला है। (Pic: Newstrack)

Gorakhpur News: पिछले 9 से 23 मार्च तक डीएम व सीडीओ के निर्देशन में आयोजित पोषण पखवाड़ा में गोरखपुर जिले को विभिन्न गतिविधियों के आयोजन के चलते प्रदेश में प्रथम स्थान मिला है। दूसरे स्थान पर गोरखपुर मंडल का देवरिया जिला रहा है। पिछले सितम्बर में आयोजित पोषण माह में भी गोरखपुर को प्रदेश में पहला स्थान मिला था।

पोषण पखवाड़ा में गोरखपुर शीर्ष पर

पोषण पखवाड़ा के दौरान जिले के 4244 आंगनवाड़ी केन्द्रों पर विभिन्न पोषण सम्बन्धी गतिविधियां हुईं। जिसमें वजन दिवस, पोषण रैली, पोषण रंगोली, गृह भ्रमण, पोषण मेल, एनीमिया शिविर, समुदाय आधारित गतिविधियाँ, प्रभात फेरी, कुपोषित बच्चों की देखभाल, गर्भवती एवं धात्री माता की देखभाल, विभिन्न रैली आदि गतिविधियों का आयोजन किया गया। जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अभिनव मिश्रा ने बताया कि राष्ट्रीय पोषण पखवाड़ा के तहत पिछले 12 मार्च को विकास भवन से पोषण रैली को रवाना किया गया था जिसमें पोषण से संबंधित विभिन्न तख्तियों के साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्त्री एवं सहायिका द्वारा उत्साह के साथ बैनर सहित प्रतिभाग किया था। इस कार्यक्रम में लगभग 200 आंगनबाड़ी कार्यकर्त्री एवं सहायिका, मुख्य सेविका आदि उपस्थित रही थीं। पोषण पखवाड़े के तहत विकास भवन में जिला स्तरीय टायोथॉन आयोजित हुआ था। इसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों के साथ स्वदेशी खिलौना बनाने की कार्यशाला व प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें पोषण रेसिपी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। सीडीओ एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि पोषण पखवाड़े में विभिन्न गतिविधियों के आयोजन में 14 लाख से अधिक लोगों का फीडबैक मिला।

जीएसटी वसूली में गोरखपुर जोन प्रदेश में अव्वल

राज्य कर विभाग के गोरखपुर जोन ने प्रदेश में नया रिकार्ड बनाया है। विभाग के विशेष अनुसंधान शाखा (एसआईबी) व सचल दल दोनों ने सूबे में पहला मुकाम हासिल किया है। वर्ष 2023-24 में राजस्व वसूली में एसआईबी व सदल दल ने सभी जोन को पीछे छोड़ दिया है। मासिक में भी सचल दल ने मार्च-2024 में नंबर वन बना है। वर्ष 2023-24 में गोरखपुर जोन के सचल दल ने सर्वाधिक जमानत राशि तथा विशेष अनुसंधान शाखा द्वारा जांच कर सर्वाधिक धनराशि जमा कराई गई। गोरखपुर जोन में गोरखपुर व बस्ती मंडल के सभी जिले शामिल है। गोरखपुर जोन पूरे साल राजस्व वसूली में पहले पायदान पर बना रहा। विशेष अनुसंधान शाखा ने लक्ष्य का 183 प्रतिशत राजस्व वसूली किया। जबकि सचल दल ने लक्ष्य का 105 प्रतिशत राजस्व संग्रह किया। एडिशनल कमिशनर ग्रेड-1 गोरखपुर जोन विमल राय ने विभाग की इस उपलब्धि पर अधिकारियों-कर्मचारियों को बधाई दी है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story