×

Gorakhpur News: नेपाल के चार विश्वविद्यालयों से गोरखपुर यूनिवर्सिटी का करार, शोध-शिक्षा के साथ रिश्तें भी होंगे मजबूत

Gorakhpur News: नेपाल से शिक्षा के संबंधों को बढ़ाने के लिए गोरखपुर यूनिवर्सिटी की कुलपति प्रो.पूनम पंत प्रतिनिधिमंडल के साथ नेपाल दौरे पर हैं।

Purnima Srivastava
Published on: 5 Jan 2024 7:03 AM GMT
Gorakhpur University
X

Gorakhpur University   (photo: social media )

Gorakhpur News: भारत-नेपाल के रिश्तों के साथ शिक्षा और शोध को बढ़ावा देने के लिए दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर यूनिवर्सिटी ने नेपाल के चार यूनिवर्सिटी के साथ करार किया है। इससे मित्र राष्ट्र के संबंधों में मिठास तो आएगी ही, शोध में भी मदद मिलेगी। नेपाल से शिक्षा के संबंधों को बढ़ाने के लिए गोरखपुर यूनिवर्सिटी की कुलपति प्रो.पूनम पंत प्रतिनिधिमंडल के साथ नेपाल दौरे पर हैं।

डीडीयू की कुलपति प्रो. पूनम टंडन के नेतृत्व में नेपाल दौरे पर गई डीडीयू की टीम को बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। तीन दिवसीय दौरे में नेपाल के प्रमुख चार विश्वविद्यालयों के साथ शैक्षणिक गतिविधियों में परस्पर सहयोग के लिए एमओयू हुआ है।

डीडीयू की कुलपति प्रो. पूनम टंडन की मौजूदगी में तीन दिनों में नेपाल के चार यूनिवर्सिटी के साथ हुए करार से विदेशी विश्वविद्यालय के साथ एमओयू होने के बाद अनुसंधान, नवाचार और विदेशी छात्रों के पढ़ाई का रास्ता साफ हो गया है। कुलपति की मौजूदगी में पहले दिन लुंबिनी बौद्ध विश्वविद्यालय के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किया गया था। उसके बाद दूसरे दिन पोखरा विवि और मधेश कृषि विवि के साथ एमओयू हुआ था। अंतिम दिन गंडकी विश्वविद्यालय के साथ एमओयू हुआ। गंडकी विवि के साथ डीडीयू के हुए करारनामे पर हस्ताक्षर कुलपति प्रो. पूनम टंडन और गंडकी विवि के कुलाधिपति प्रो. गणेश मान गुरुंग की उपस्थिति में किया गया। कुलपति प्रो. टंडन ने करार के बाद कहा कि दोनों विश्वविद्यालयों की शैक्षणिक अनुसंधान में समान रुचि है। डीडीयू विभिन्न शैक्षणिक और अनुसंधान क्षेत्रों में सहयोग के लिए खुले मन से तैयार है। उधर, नेपाल यूनिवर्सिटी के कुलपति भी डीडीयू से हुए करार से काफी खुश हैं। पोखरा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. प्रेम नारायण आर्यल ने कहा कि वैश्विक संबंधों को बढ़ावा देने, ज्ञान साझा करने और अकादमिक उत्कृष्टता को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

कृषि से लेकर एआई के क्षेत्र में शोध के रास्ते खुलेंगे

नेपाल के चार यूनिवर्सिटी के साथ हुए करार के बाद डीडीयू की कुलपति प्रो.पूनम पंत ने कहा कि दोनों देशों की यूनिवर्सिटी के बीच करार से निश्चित रूप से विचारों और अवसरों को साझा करने की आवृत्ति में वृद्धि होगी। डीडीयू नेपाल के छात्रों की इंटर्नशिप, अनुसंधान परियोजना, प्रबंधन, आईटी, एआई तथा जैविक विज्ञान में सहयोग के लिए खुले मन से तैयार है। डीडीयू ने नेपाल के मधेश कृषि विश्वविद्यालय के साथ भी एमओयू किया है। इस एमओयू का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय सहयोग तथा कृषि अनुसंधान को बढ़ाना और कृषि क्षेत्र में पेशेवरों के विकास में योगदान देना है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story