×

Gorakhpur : राममय हो रही गोरक्षनगरी, हर तरफ भक्ति गीतों की धूम, दुकानों के शो-केस में प्रभु राम की तस्वीर

Gorakhpur : रोडवेज से लेकर निजी वाहनों में भक्ति गीतों से माहौल भक्तिमय बन रहा है। मंदिर, दुकान, घर से लेकर सरकारी कार्यालयों को भगवामय किया जा रहा है।

Purnima Srivastava
Published on: 20 Jan 2024 12:32 PM GMT
Gorakhpur News
X

प्रभु श्री राम की तस्वीरों से सजी दुकाने source : social media  

Gorakhpur : गोरक्षनगरी भी भगवान राम के स्वागत में झूम रही है। चारों तरफ रामधुन बज रहा है। रोडवेज से लेकर निजी वाहनों में भक्ति गीतों से माहौल भक्तिमय बन रहा है। मंदिर, दुकान, घर से लेकर सरकारी कार्यालयों को भगवामय किया जा रहा है। कोई फूलों से अयोध्या में बन रहे मंदिर का प्रतिरूप बनवा रहा है, तो कहीं प्रभुराम के बाल्य अवस्था की तस्वीरों से पूरी दुकान को सजा दिया गया है।

भगवान राम की धनुष बाण वाली तस्वीर कर रही सभी को आकर्षित

शहर के विजय चौक पर प्रतिष्ठित कारोबारी आनंद रूंगटा के प्रतिष्ठानों पर भगवान राम के बाल्य अवस्था की कई तस्वीरें आने-जाने वालों को आकर्षित कर रही हैं। वहीं शो केस को खाली कराकर कारोबारियों ने भगवान राम की धनुष बाण लिये कटआउट को लगवा दिए है। वहीं गोलघर में अग्रवाल आइसक्रीम के बाहर भी प्रभु राम की भव्य तस्वीर दिख रही है। गोरखपुर किराना कमेटी की तरफ से साहबगंज में भी अयोध्या में बन रहे मंदिर का प्रतिरूप को फूलों से बनवाया जा रहा है।

गोरखपुर किराना कमेटी के महामंत्री गोपाल जायसवाल ने बताया कि फूलों से बनने वाले मंदिर पर 35 से 40 हजार रुपये खर्च का अनुमान है। इसके साथ ही प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का एलईडी वाल पर सीधा प्रसारण किया जाएगा। इस दौरान भगवान राम और सीता के साथ हनुमान जी की झांकी निकाली जाएगी। अयोध्या में बन रहे मंदिर की तस्वीर को 300 से अधिक लोगों में वितरित किया गया है। फोटोग्राफर्स एवं मीडिया वेलफेयर सोसाइटी गोरखपुर के तत्वाधान में प्रभु श्री राम जी का एक मंदिर बनाया जा रहा है। आर्य नगर व्यापार मंडल द्वारा 22 जनवरी को दुर्गा मंदिर पर भजन, कीर्तन किया जाएगा। इसके साथ ही चरण लाल चौक से आर्य नगर चौक तक भव्य सजावट होगी। दोपहर बाद विशाल भंडारे का कार्यक्रम किया जायेगा। वहीं कान्हा सेवा संस्थान द्वारा भव्य शोभा यात्रा बेनीगंज गर्ग इवेन्ट से शुरु होकर आर्य नगर चौक, बक्शीपुर चौक, नखास चौक, घंटाघर चौक, मदरसा चौक, लाल डिगी चौक, ख़ूनीपुर चौक,चौरहिया गोला, दीवान बाज़ार होते हुए गर्ग इवेन्ट पर जाकर समाप्त होगी।




शादियों में रामायण थीम पर मंडप और पंडाल

अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा का खुमार शादी समारोह में भी दिखने लगा है। बैंड वालों को रामधुन बजाने को कहा जा रहा है, तो मंडप और पंडाल को रामायण थीम पर सजाया जा रहा है। फूलों से बनने वाले सेल्फी प्वाइंट में भगवान श्रीराम की धनुष बान वाली तस्वीर के लिए लोग 15 से 20 हजार रुपये खर्च करने को तैयार हैं। गेंदे के फूल के साथ गेरुआ गुलाब की मांग बढ़ गई है। शादियों में मंडल से लेकर पंडाल की सजावट में रामायण थीम का इफेक्ट दिख रहा है। भगवा रंग के चलते लोग गेंदा के फूल को तरजीह दे रहे हैं। फूलों के कारोबारी समीर राय का कहना है कि गेरुआ गुलाब की अच्छी डिमांड आ रही है। जयमाला गेरुआ गुलाब से बन रहा है। गेरुआ गुलाब और भगवा रंग को आधार बनाकर तैयार हो रही जयमाला की कीमत 7 से 10 हजार रुपये पड़ रही है। हैपनिंग इवेंट की एमडी आंचल अग्रवाल का कहना है कि मैरियट होटल को भगवा थीम पर सजाया गया था। ऐसे ही शादियों में पंडाल और मंडप को रामायण थीम पर सजाने की मांग आ रही है। सजावट में गेंदा और गेरुआ गुलाब को तरजीह दी जा रही है। भगवा और पीले रंग के कपड़े से सजावट हो रही है।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story