×

Gorakhpur News: अयोध्या जाने वाले अतिथियों के लिए बना ग्रीन कॉरिडोर, नदी में भी ड्रोन से रखेंगे नजर

Gorakhpur News: नाव के जरिए कोई भी अनधिकृत व्यक्ति अयोध्या की तरफ जा रहा है तो उसे भी रोका जाएगा। इसके लिए पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाए जाने के साथ ही ड्रोन कैमरे का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

Purnima Srivastava
Published on: 21 Jan 2024 3:50 AM GMT (Updated on: 21 Jan 2024 4:42 AM GMT)
Gorakhpur News
X

गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर ड्रोन से रखा जा रही नजर (Newstrack)

Gorakhpur News: अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में निमंत्रित अतिथियों के लिए गोरखपुर से बस्ती होते हुए अयोध्या तक ग्रीन कारिडोर बनाया गया है। अतिथि कार्ड और निमंत्रण पत्र दिखाकर अयोध्या जा सकते हैं। वहीं अवांछित तत्व अयोध्या की तरफ नहीं बढ़ सकें इसके लिए सड़क से लेकर जलमार्ग तक निगरानी रखी जा रही है। पुलिस ने सरयू नदी से आवाजाही पर ड्रोन से नजर रख रही है।

पूर्वोत्तर से आने वाले वीआईपी बस्ती जिले के हाईवे से होकर अयोध्या जाएंगे। इस लिहाज से बस्ती पुलिस ने हाईवे पर एक ‘ग्रीन कॉरिडोर’ बनाया है। बिना कहीं रूके वीवीआईपी और रामभक्तों को सहज और सुरक्षित तरीके से अयोध्या धाम पहुंचाने के लिए बस्ती पुलिस ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। पुलिस कप्तान ने कहा कि अयोध्या प्रशासन से बात करके उनके बताए अनुसार ही डायवर्जन रूट तैयार किया गया है। हाईवे के किनारे के सभी ढाबों, रेस्टोरेंट पर पेयजल व शौचालय की व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश हैं। सड़क मार्ग के अलावा जलमार्ग पर भी पुलिस की सतर्क निगाह रहेगी।

नाव के जरिए कोई भी अनधिकृत व्यक्ति अयोध्या की तरफ जा रहा है तो उसे भी रोका जाएगा। इसके लिए पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाए जाने के साथ ही ड्रोन कैमरे का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। ड्रोन से सरयू नदी के साथ ही दोनों तरह के मार्गों की निगरानी की जा रही है। प्रमुख मार्ग पर बैरियर लगाने के बाद कोई व्यक्ति पगडंडी व खेतों आदि के सहारे आगे न जाने पाए। ड्रोन कैमरे इसकी भी निगरानी कर रहा है। दरअसल, अयोध्या की तरफ जाने के लिए जिले के दक्षिण इलाके में छह स्थान ऐसे हैं, जिनसे होकर ही गुजरा जा सकता है।

सुरक्षा में लगी दस जिलों की पुलिस

श्रीराम लला के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर गोरखपुर जोन के दस जिलों से भी फोर्स लगाई गई है। 18 जनवरी से ही फोर्स ने अपनी ड्यूटी शुरू कर दी है। 23 जनवरी तक सुरक्षा ड्यूटी करने के बाद वह अपने जिलों में लौटेगी। नेपाल बॉर्डर पर सर्वाधिक सुरक्षा है। यहां आने जाने वालों की कड़ी जांच हो रही है। गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर भी आरपीएफ के अधिकारी ड्रोन से नजर रखे हुए है। जिससे किसी प्रकार से सुरक्षा में चूक नहीं हो सके।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story