×

Gorakhpur News: ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में गीडा की 318 और जीडीए की 4 परियोजनाएं, 9500 करोड़ का होगा निवेश

Gorakhpur News: गीडा की सीईओ अनुज मलिक ने बताया कि ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में शामिल होने के लिए 318 परियोजनाओं की स्वीकृति मिली है। गीडा की ओर से जिन परियोजनाओं की सूची भेजी गई है, उसमें से कुछ ऐसे भी हैं, जिनकी ओर से एमओयू नहीं किया गया है।

Purnima Srivastava
Published on: 11 Feb 2024 2:02 AM GMT
Gorakhpur News
X

गोरखपुर का अंकुर उद्योग कर रहा है यूनिट का विस्तार (Newstrack)

Gorakhpur News: प्रदेश सरकार की ओर से 19 फरवरी को लखनऊ में आयोजित हो रहे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) से 318 परियोजनाएं शामिल होंगी। इन परियोजनाओं पर लगभग आठ हजार 800 करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है। इससे लगभग 30 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। वहीं जीडीए की चार परियोजनाओं में 830 करोड़ रुपये का निवेश होगा। हालांकि यह गोरखपुर को मिले 25 हजार करोड़ निवेश के लक्ष्य से काफी कम है।

गीडा के विशेष कार्याधिकारी अनुपम मिश्र ने बताया कि औद्योगिक गलियारे में वरुण बेवरजेज की ओर से स्थापित किया जा रहे पेप्सिको के बाटलिंग प्लांट में लगभग एक हजार 71 करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है। इस कंपनी के अधिशासी निदेशक एवं सीओओ कमलेश जैन बताते हैं कि मार्च महीने के अंत तक प्लांट का काम पूरा हो जाएगा। इसी तरह 1200 करोड़ रुपये का निवेश कर रही केयान डिस्टिलरी का शिलान्यास हो चुका है और फैक्ट्री स्थापित करने का काम शुरू हो चुका है। ज्ञान डेयरी, तत्वा प्लास्टिक, इंडियन आटो व्हीकल्स, टेक्नो प्लास्ट पैकेजिंग प्राइवेट लिमिटेड, एसडी इंटरनेशनल, अंकुर उद्योग प्राइवेट लिमिटेड, इंडिया ग्लाइकाल लिमिटेड सहित कई इकाइयां ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में शामिल होंगी। इंडिया ग्लाइकाल लिमिटेड की ओर से 400 करोड़ निवेश कर विस्तार किया गया है। अंकुर उद्योग लिमिटेड की ओर से 700 करोड़ रुपये निवेश का विस्तार किया जाएगा। एसडी इंटरनेशनल लगभग 240 करोड़ रुपये का नया निवेश करने जा रहा है।

मिली है 318 यूनिटों की स्वीकृति

गीडा की सीईओ अनुज मलिक ने बताया कि ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में शामिल होने के लिए 318 परियोजनाओं की स्वीकृति मिली है। गीडा की ओर से जिन परियोजनाओं की सूची भेजी गई है, उसमें से कुछ ऐसे भी हैं, जिनकी ओर से एमओयू नहीं किया गया है। वे स्थानीय स्तर से बात कर जमीन ले चुके हैं और निवेश करने जा रहे हैं।

जीडीए की तरफ से 830 करोड़ निवेश का लक्ष्य

आयोजन में गोरखपुर विकास प्राधिकरण की ओर से शहर में 830 करोड़ के निवेश का प्रस्ताव है। जीडीए के चार प्रोजेक्ट में होने वाले इस निवेश से 550 लोगों को रोजगार का अवसर मिलेगा। जीडीए उपाध्यक्ष आनंद वर्धन ने बताया कि अतुल सराफ की फर्म एस्प्रा बिल्डर्स की 10 करोड़ से रिटेल शॉप कंस्ट्रक्शन, अनिल कुमार गुप्ता की फर्म बसेस, रिजार्ट्स एण्ड क्लब का 28 करोड़ से होटल का निर्माण एवं अक्षयपात्रा फाउंडेशन के भारत सभा दास का 14 करोड़ से सेंट्रेलाइज्ड किचन निर्माण की परियोजना ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में शामिल होगी।

25 हजार करोड़ का मिला है लक्ष्य

गोरखपुर जिले को ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 25 हजार करोड़ रुपये का लक्ष्य मिला था। इसमें से 14 हजार करोड़ रुपये से अधिक निवेश को धरातल पर उतारने की तैयारी की जा चुकी है। सूची में और परियोजनाओं के नाम जोड़ने का प्रयास जारी है। अभी तक जितने निवेश की स्वीकृति आई है, उसके धरातल पर उतरने के बाद लगभग 37 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। 15 फरवरी तक यदि किसी निवेशक की ओर से इच्छा जताई जाएगी तो उसकी परियोजना को इस सूची में शामिल कर लिया जाएगा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story