×

Gorakhpur News: कार चलाते समय भी लगाना होगा हेलमेट, वरना देना होगा 1000 रुपये जुर्माना!

Gorakhpur News: गोरखपुर में 50 करोड़ की लागत से लगे ITMS (इंट्रीगेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम) के बाद चालान की संख्या में बाढ़ आ गई है। 2023 के 3 लाख 70 हजार से अधिक लोगों ने ट्रैफिक नियम तोड़ा है।

Purnima Srivastava
Published on: 3 Feb 2024 3:00 AM GMT
Gorakhpur News
X

विनोद मौर्य की कार का चालान इस युवक की गलती से हुआ (Newstrack)

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में कार चलाते समय भी लगाना होगा हेलमेट, वरना देना होगा 1000 रुपये जुर्माना! चौंकिए नहीं, ट्रैफिक पुलिस की कार्रवाई को आप सही मानते हैं तो ये सौ फीसदी सही है। यदि यकीन नहीं हो तो रेडीमेड व्यापारी विनोद मौर्या के घर पहुंचे शमन को देख लें। उनके कार नंबर का हवाला देते हुए कोर्ट से शमन भेजा गया है कि उन्होंने बिना हेलमेट की गाड़ी चलाई है, लिहाजा उनका 1000 रुपये का चालान कर दिया गया है। शमन पाकर विनोद मौर्या अपनी कार का नंबर और शमन में दर्ज नंबर को कई बार मिला चुके हैं। हर बार नंबर सही मिल रहा है।

आइए अब बताते हैं कि गोरखपुर की ट्रैफिक पुलिस के कारनामे के बारे में। चालान के डिटेल के मुताबिक, वह 2022 में दो अगस्त को शाहपुर में बिना हेलमेट के बाइक चला रहे थे। चालान में जो फोटो साक्ष्य में रूप में तस्वीर है उसमें एक युवक बिना हेलमेट के दिख रहा है। दरअसल, विनोद मौर्या के कार का नंबर (UP53 DF 1102) है और जिस बाइक सवार का चालान हुआ है, उसकी बाइक का नंबर (UP 53 DX 1102) है। ऐसे में चालान करते समय पुलिस ने गाड़ी नंबर ही गलत लिख दिया। एक अक्षर की गलती से विनोद मौर्या को परेशान कर दिया है। विनोद बताते हैं कि ट्रैफिक पुलिस कार्यालय जाने पर कोई ठीक जवाब नहीं मिल रहा है। पुलिस वाले बता रहे हैं कि कोर्ट में ही आपको हकीकत बतानी होगी। मामला कोर्ट में होने से वे कुछ नहीं कर सकते हैं। विनोद कहते हैं कि जो गलती मैने की नहीं उसके लिए अब अधिवक्ता करूं और रुपये खर्च करूं।

...जाना था जापान पहुंच गए चीन

किशोर कुमार की फिल्म ‘चलती का नाम गाड़ी’ में एक गीत है, ...जाना था जापान पहुंच गए चीन। वर्ष 1971 में बनीं फिल्म का यह गीत चालान के मामले में सटीक बैठ रहा है। गोरखपुर में नंबर प्लेट की गलती से हजारों लोग कोर्ट का चक्कर लगा रहे हैं। वेबसाइट पर इसके सुधार को लेकर कोई व्यवस्था नहीं है।

जर्माना 15 करोड़ का, बसूली दो करोड़ की भी नहीं

गोरखपुर में 50 करोड़ की लागत से लगे ITMS (इंट्रीगेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम) के बाद चालान की संख्या में बाढ़ आ गई है। 2023 के 3 लाख 70 हजार से अधिक लोगों ने ट्रैफिक नियम तोड़ा है। गोरखपुर ट्रैफिक डिपार्टमेंट से मिले आंकड़ों के अनुसार, जनवरी 2023 से नवंबर 2023 तक हेलमेट न लगाने पर 1 लाख 56 हजार 726 लोगों का चालान काटा गया. वहीं, अगर जुर्माना की बात की जाए तो इन लोगों पर 15 करोड़ 67 लाख 26 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया गया। जिसमें अब तक एक करोड़ 70 लाख 1 हजार रुपए जुर्माना ही ट्रैफिक पुलिस वसूल सकी है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story