Gorakhpur News: गुड़हल के फूल का कारोबार भी हो रहा संगठित, नवरात्र में बिके 50 लाख कीमत में फूल

Gorakhpur News: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, नवरात्रि के सप्तमी, अष्टमी और नवमी के दिन माता की आराधना में गुड़हल का फूल जरूर शामिल किया जाता है।

Purnima Srivastava
Published on: 13 Oct 2024 3:22 AM GMT
Gorakhpur News
X

Gorakhpur News (Pic: Newstrack)

Gorakhpur News: अभी तक गेंदा, गुलाब, चमेली के फुल ही बाजार में बिकते दिखते थे। नवरात्र में मां दुर्गा को चढ़ाने के लिए गुड़हल के फूल का इंतजाम लोग बागिया या आसपास के इलाकों से कर लेते थे। लेकिन अब गुड़हल के फूल का कारोबार भी संगठित हो गया है। नवरात्र में गोरखपुर में करीब 50 लाख कीमत के फूल बिक गए हैं। इन फूलों को कोलकाता से लेकर वाराणसी से मंगाया गया।

नवरात्र में मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए गुड़हल के फूल के साथ इसकी माला की खूब मांग है। तमाम लोग 108 गुड़हल फूलों की माला खरीद रहे हैं। एक माला 200 से लेकर 250 रुपये तक में बिक रहा है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, नवरात्रि के सप्तमी, अष्टमी और नवमी के दिन माता की आराधना में गुड़हल का फूल जरूर शामिल किया जाता है। मान्यता है कि इन दिनों गुड़हल का फूल शामिल करने से धन संबंधित सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं। साथ ही, माता रानी का आशीर्वाद भी मिलता है।

2000 से अधिक जगहों पर होती है दुर्गा पूजा

ऐसे में हजारीपुर, जेल बाईपास, गीता वाटिका, बशारतपुर, मोहद्दीपुर, आजाद चौक में गुड़हल के फूल के साथ ही इसके माला की खूब बिक्री हो रही है। हजारीपुर में फूलों के बिक्रेता राजू सैनी का कहना है कि नवरात्र में गुड़हल के फुल की अच्छी मांग है। इसे कोलकाता के साथ ही वाराणसी से मंगाया जा रहा है। 10 फूल 20 से 25 रुपये में बिक रहा है। लोग 108 गुड़हल के फूल की माला की अधिक डिमांड कर रहे हैं। नवरात्र में गोरखपुर में 2000 से अधिक जगहों पर दुर्गा पूजा होती है। इन पंडालों के साथ ही घरों में भी मां दुर्गा को चढ़ाने के लिए लोगों ने फूलों की खरीदारी की।

गेंदे के फूल की माला 50 से 60 रुपये में बिक रहा

गेंदे के फूल की माला भी नवरात्र में खूब बिक रही है। मां दुर्गा के पंडाल को सजाने के साथ ही घरों में पूजा स्थल पर गेंदे के फूल का खूब प्रयोग हो रहा है। फूलों के कारोबारी समीर राय का कहना है कि वाराणसी से गेंदे के फूल आते हैं। बारिश से फसल प्रभावित हुई है। सावन में तो 100 रुपये में एक माला मिल रहा था। कीमतों बाद में गिरीं थीं। त्योहारों में एक बार फिर कीमतों में तेजी है। दुर्गा प्रतिमाओं के लिए स्पेशल माला भी तैयार हो रहे हैं।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story