Gorakhpur News: "आज की बदलती दुनिया में, हमें छात्रों को भविष्य का सामना करने के कौशल देने होंगे EQFI में: डॉ. अंजली प्रकाश

आईबीएम (IBM) - एजुकेशन क्वालिटी फाउंडेशन ऑफ इंडिया (EQFI) ने शिक्षकों के लिए रचनात्मकता, मौलिक विचार और सर्जनशीलता को बढ़ावा देने के लिए किया कार्यशाला का आयोजन ।

Network
Newstrack Network
Published on: 2 Aug 2024 12:03 PM GMT
IBM organized a workshop in collaboration with EQFI in Gorakhpur
X

गोरखपुर में आईबीएम ने EQFI के साथ मिलकर एक कार्यशाला का आयोजन: Photo- Newstrack

Gorakhpur News: EQFI, जो भारत में शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए समर्पित, एक गैर-लाभकारी संगठन है, शिक्षण के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। 2007 में स्थापित EQFI एक ऐसी दुनिया की कल्पना करता है जहां हर शैक्षिक अनुभव गुणवत्ता पर आधारित हो, जिससे छात्र और शिक्षक दोनों अपनी संभावनाओं को क्षमताओं में बदल सकें। संगठन का प्रभाव 19 भारतीय राज्यों में फैला हुआ है, 300,000 छात्रों, 15,000 शिक्षकों और 5,000 स्कूलों के जीवन को छूते हुए।

IBM ने भारत में अकादमिक और व्यावसायिक शिक्षार्थियों के बीच उभरती प्रौद्योगिकियों, रचनात्मकता और सर्जनशीलता से संबंधित कौशल और क्षमताओं को विकसित करने के प्रयास में EQFI का निरंतर सहयोग किया है।


गोरखपुर, उत्तर प्रदेश में, आईबीएम ने EQFI के साथ मिलकर एक कार्यशाला का आयोजन किया और शिक्षकों के क्षमता निर्माण पर ध्यान केंद्रित किया। इस कार्यशाला में कुल 100 से अधिक सरकारी शिक्षकों ने भाग लिया।

इस कार्यशाला के माध्यम से, उद्देश्य व्यावसायिक शिक्षा एवं प्रशिक्षण कार्यक्रमों की गुणवत्ता और प्रासंगिकता को बढ़ाना है, जिससे छात्रों के लिए रोजगार की बेहतर संभावनाएं और करियर की संभावनाएं बढ़ेंगी।

EQFI की प्रबंध न्यासी, डॉ. अंजली प्रकाश ने स्वागत भाषण में कहा, "आज की बदलती दुनिया में, हमें छात्रों को भविष्य का सामना करने के कौशल देने होंगे। EQFI में, हम नई प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके शिक्षकों और शिक्षार्थियों को भविष्य के लिए तैयार करते हैं। हमारा ध्यान उन्हें परिवर्तनकारी पहलों के लिए तैयार करने और प्रेरित करने पर है।"


कार्यशाला का केंद्रीय विषय एक एकीकृत और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (NEP 2020) के अनुरूप पाठ्यक्रम विकसित करने पर आधारित था, जिसमें उभरती प्रौद्योगिकियों और शिक्षण उपकरणों, महत्वपूर्ण सोच और रचनात्मकता पर जोर दिया गया था। आगे चलकर, IBM-EQFI की योजना इस पाठ्यक्रम को राज्य सरकार को पेश करने की है, जिसे कक्षा 6 से 12 तक के छात्रों के लिए राज्य की आधिकारिक भाषा में उपलब्ध कराया जाएगा।

कार्यशाला का दीर्घकालिक दृष्टिकोण केवल इस आयोजन तक सीमित नहीं है। IBM-EQFI का उद्देश्य एक राज्यस्तरीय और राष्ट्रीय स्तरीय गठबंधन/नेटवर्क स्थापित करना है, जो उभरती प्रौद्योगिकियों और शिक्षण उपकरणों को बढ़ावा देगा, शिक्षकों/शिक्षकों, शिक्षार्थियों और संपूर्ण शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र में रचनात्मकता, मौलिक विचार और सर्जनशीलता को पोषित करेगा।


EQFI के बारे में

शिक्षा गुणवत्ता फाउंडेशन ऑफ इंडिया (EQFI) एक गैर-लाभकारी संगठन है, जो 2007 में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करके भारत में शिक्षा को बदलने के लक्ष्य के साथ स्थापित किया गया था। EQFI छात्रों और शिक्षकों दोनों को सशक्त बनाने के लिए काम करता है, एक ऐसा भविष्य बनाता है जहाँ हर सीखने का अनुभव उच्चतम गुणवत्ता का हो।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story