Gorakhpur News: छात्रसंघ के लिए पूर्वांचल में पहली बार हुई ई-वोटिंग, स्वदेशी सॉफ्टवेयर से ऑनलाइन मोड पर हुआ चुनाव

Gorakhpur News: करोना काल में जब पूरे देश में शैक्षिक गतिविधियों पर बुरा प्रभाव था तब भी इस महाविद्यालय में ऑनलाइन पढ़ाई के साथ ऑनलाइन छात्र संघ चुनाव करा कर एक नजीर पेश किया था।

Purnima Srivastava
Published on: 1 Sep 2024 1:27 PM GMT
Gorakhpur News
X

Gorakhpur News

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में महाराणा प्रताप स्नातकोत्तर महाविद्यालय (एमपीपीजी कॉलेज) जंगल धूसड़ में नवाचार के सफल प्रयोग से ऑनलाइन हुए छात्रसंघ चुनाव का परिणाम मतदान समाप्त होने के दो घंटे बाद ही कॉलेज की वेबसाइट पर जारी कर दिया गया। छात्रसंघ चुनाव में जहां वंशदीप राय निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए तो वहीं ऑनलाइन मतदान में प्रियंका गुप्ता को महामंत्री और सुमित चौरसिया को पुस्तकालय मंत्री चुना गया। पूर्वांचल में पहली बार ई-वोटिंग से छात्रसंघ चुनाव की प्रक्रिया पूरी होने की खूब चर्चा हो रही है।

एमपीपीजी कॉलेज में छात्रसंघ चुनाव महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय की आईटी टीम द्वारा विकसित पूर्णतः स्वदेशी सॉफ्टवेयर से कराया गया। voting.mgug.ac.in नामक यह सॉफ्टवेयर देश में शिक्षण संस्थानों के छात्र संघ चुनाव के लिए बनाया गया पहला सॉफ्टवेयर है। इससे पूर्व करोना काल में जब पूरे देश में शैक्षिक गतिविधियों पर बुरा प्रभाव था तब भी इस महाविद्यालय में ऑनलाइन पढ़ाई के साथ ऑनलाइन छात्र संघ चुनाव करा कर एक नजीर पेश किया था। छात्रसंघ चुनाव के निर्वाचन अधिकारी एवं महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. प्रदीप कुमार राव ने बताया कि सम्पूर्ण चुनाव प्रक्रिया दो दिन में सम्पन्न करायी गयी। शुक्रवार को कक्षा संचालन के साथ ही मासिक मूल्यांकन के माध्यम से कक्षा प्रतिनिधियों का चुनाव किया गया। अगले दिन शनिवार को भी कक्षा संचालन के साथ ही पर्चा वापसी और जांच के बाद प्रत्याशियों का योग्यता भाषण हुआ। सायं 6 बजे से रात्रि 9 बजे तक विद्यार्थी मतदाताओं ने साफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन अपने मताधिकार का प्रयोग किया। रात्रि 11 बजे महाविद्यालय के वेबसाइट पर चुनाव परिणाम जारी कर दिया गया।

महामंत्री पद पर प्रियंका गुप्ता जीतीं

महाविद्यालय के छात्रसंघ चुनाव में अध्यक्ष पद पर वंशदीप रॉय निर्विरोध विजयी रहे। जबकि महामंत्री पद पर प्रियंका गुप्ता ने अपने प्रतिद्वन्दी शैलेश आनन्द को 152 मतों से पराजित किया। प्रियंका को 345 मत तथा शैलेश को 193 मत प्राप्त हुए। पुस्तकालय मंत्री पद पर सुमित चौरसिया ने अपने प्रतिद्वन्दी विवेक कुमार मौर्या को 112 मतों से हराया। सुमित को 325 और विवेक को 213 मत हासिल हुए। 47 मतदाता विद्यार्थियों ने दोनों पदों पर नोटा का विकल्प चुना। उपाध्यक्ष पद पर एकल प्रत्याशी का पर्चा अवैध होने के कारण निरस्त कर दिया गया। इस पद पर अब 3 सितंबर को चुनाव होगा। कॉलेज के प्राचार्य एवं निर्वाचन अधिकारी डॉ. प्रदीप कुमार राव ने विजयी पदाधिकारियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story