×

Gorakhpur News: चुनाव में पहले रेलवे में आ गए ‘अच्छे दिन’, 30 वाला टिकट सिर्फ 10 रुपये में

Gorakhpur News: ठीक लोकसभा चुनाव से पहले रेलवे की ट्रेनों ने दोबारा ट्रेनों की कटेगरी बदल रही है। और न्यूनतम किराया एक बार फिर 10 रुपये हो गया है।

Purnima Srivastava
Published on: 6 March 2024 3:46 AM GMT
passenger trains ticket
X

passenger trains ticket (photo: social media )

Gorakhpur News: भारतीय रेलवे कोरोना की दुश्वारियों के बीच पैसेंजर ट्रेनों का संचालन ठप कर पूरे देश में स्पेशल ट्रेनों को दौड़ा रहा था। जिसका खामियाजा यात्रियों को महंगे टिकट के रूप में उठाना पड़ रहा था। रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों में टिकटों का न्यूनतम किराया 10 रुपये से बढ़ाकर 30 रुपये कर दिया था। अब ठीक लोकसभा चुनाव से पहले रेलवे की ट्रेनों ने दोबारा ट्रेनों की कटेगरी बदल रही है। और न्यूनतम किराया एक बार फिर 10 रुपये हो गया है।

लक्ष्मीपुर कुशीनगर के दिग्विजयनाथ वर्मा ने मंगलवार को गोरखपुर से कप्तानगंज जाने के लिए रेलवे स्टेशन के टिकट बिंडो की तरफ 30 रुपये बढ़ाया। काउंटर पर कर्मचारी ने बताया कि अब 10 रुपये में ही टिकट मिलेगी। जिसके बाद दिग्विजय वर्मा ने राहत महसूस की। दरअसल, कोविड के समय अनारक्षित स्पेशल के रूप में बदली गईं पैसेंजर ट्रेनें सोमवार की आधी रात से दोबारा पैसेंजर हो गईं। पैसेंजर का दर्जा दोबरा से मिलने के साथ ही किराया भी कम हो गया है। अब कोविड के पहले की तरह न्यूनतम किराया 10 रुपये कर दिया गया है। अभी तक अनारक्षित स्पेशल ट्रेनों में न्यूनतम किराया 30 रुपये था। एनई रेलवे ने अनारक्षित स्पेशल ट्रेनों में कोविड के पहले की तरह न्यूनतम किराया 10 रुपये किए जाने की व्यवस्था 22 फरवरी को ही कर दी गई थी लेकिन कुछ औपचारिकताएं से किराया कम कम नहीं हो सका था।


सोमवार को आधी रात से शुरू हुई सहूलियत

पूर्वोत्तर रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि यात्रियों के हित को देख रेल प्रशासन ने सोमवार की आधी रात से पुरानी व्यवस्था लागू की है। कोविड के दौरान सभी पैसेंजर ट्रेनों को अनारक्षित स्पेशल के रूप में बदला गया था। इससे सुविधा और स्टापेज में तो कोई बदलाव नहीं हुआ लेकिन न्यूनतम किराया 10 रुपये के बजाए 30 रुपये देना पड़ रहा था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story