Gorakhpur News: सिल्वर ईटीएफ में निवेश करने वालों की चांदी, एक साल में 28 फीसदी से अधिक की कमाई

Gorakhpur News: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में भी निवेश करने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। सोने और चांदी में निवेश करने वालों को एक साल में 26 से 28 फीसदी से अधिक का मुनाफा हुआ है।

Purnima Srivastava
Published on: 8 Jun 2024 3:05 PM GMT (Updated on: 9 Jun 2024 12:05 PM GMT)
Those who invested in Silver ETF made a fortune, earned more than 28 percent in a year
X

सिल्वर ईटीएफ में निवेश करने वालों की चांदी, एक साल में 28 फीसदी से अधिक की कमाई: Photo- Social Media

Gorakhpur News: शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव के बीच कुछ निवेशकों ने मोटी कमाई की तो कईयों को लंबा नुकसान भी हुआ है। लेकिन सोने-चांदी में फिजिकल या फिर वर्चुअल निवेश करने वालों को मोटी कमाई हो रही है। सोने और चांदी की लगातार बढ़ रही चमक से म्यूचुअल फंड्स के जरिये वर्चुअल गोल्ड और सिल्वर में निवेश बढ़ रहा है। म्यूचुअल फंड्स के जरिये सोने में 1000 करोड़ तो चांदी में करीब 700 करोड़ का निवेश हुआ है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में भी निवेश करने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। सोने और चांदी में निवेश करने वालों को एक साल में 26 से 28 फीसदी से अधिक का मुनाफा हुआ है।

पिछले कुछ महीनों में सोने और चांदी में जबरदस्त तेजी दिख रही है। लोग फिजिकल गोल्ड में निवेश के साथ वर्चुअल गोल्ड में भी निवेश कर रहे हैं। फंड मैनेजर सुनील कुमार वर्मा का कहना है कि गोल्ड और सिल्वर में म्यूचुअल फंड्स के जरिये एसआईपी करने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है। लोगों को सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश की सलाह दी जाती है। इसमें गोल्ड की कीमतों में वास्तविक बढ़ोतरी के साथ 2.5% का अतिरिक्त लाभ निवेशकों को मिलता है। वित्तीय सलाहकार कृष्ण मूर्ति राय का कहना है कि लोग अपने पोर्टफोलियों में विविधता रखने के लिए गोल्ड और सिल्वर में निवेश करते हैं। हाल के दिनों में मेटल का प्रदर्शन अच्छा रहा है। इसकी तरफ निवेशक आकर्षित हुए हैं।

साल भर में 30% से अधिक का रिर्टन

गोल्ड और सिल्वर ईटीएफ में निवेश करने वालों को साल भर में 28% से अधिक का रिटर्न मिला है। जिन्होंने सालभर पहले एक लाख का निवेश किया था, उनकी पूंजी 1.30 लाख रुपये हो गई है। वित्तीय मामलों के जानकार बताते हैं कि गोरखपुर में वर्चुअल गोल्ड में 1000 करोड़ तो सिल्वर में 700 करोड़ तक का निवेश है। हर महीने एसआईपी के जरिये 5 करोड़ से अधिक की राशि लोग मार्केट में डाल रहे हैं। फंड मैनेजर प्रमोद कुमार गुप्ता का कहना है कि सोने और चांदी में निवेश हमेशा बेहतर रहा है। वर्चुअल गोल्ड और सिल्वर सुरक्षित होने से लोगों का रूझान बढ़ रहा है। बड़ी संख्या में फिजिकल गोल्ड में भी निवेश हो रहा है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story