Gorakhpur: नोएडा की तर्ज पर विकसित होगा कालेसर, 80 एकड़ में विकसित आवासीय योजना लांच करेंगे मुख्यमंत्री

Gorakhpur News: गीडा की सीईओ अनुज मलिक ने बताया कि फरवरी के पहले सप्ताह में मुख्यमंत्री के हाथों कालेसर में आवासीय योजना लांच की जाएगी। कालेसर गोरखपुर शहर का एंट्री प्वाइंट है। यहां तक शहर का विस्तार हो चुका है।

Purnima Srivastava
Published on: 26 Jan 2024 3:59 PM GMT
Gorakhpur News
X

Gorakhpur News (Pic:Newstrack)

Gorakhpur News: गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) नोएडा की तर्ज पर कालेसर में कमर्शियल और आवासीय योजना लांच करेगा। 80 एकड़ में विकसित होने वाली इस योजना को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ फरवरी के पहले सप्ताह में लांच कर सकते हैं। एक से तीन फरवरी के बीच कार्यक्रम प्रस्तावित है। इसी योजना में एसडी इंटरनेशनल की ओर से लगभग 250 करोड़ रुपये का निवेश किया जाना है। यहां बड़ा मॉल भी प्रस्तावित है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों यहां 100 करोड़ रुपये लागत की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास भी होगा। एसडी इंटरनेशनल की ओर से लगभग 250 करोड़ रुपये का निवेश किया जाना है।

कंपनी की औद्योगिक इकाई के लिए मुख्यमंत्री द्वारा उसी दिन भूमि पूजन भी किया जाएगा। गीडा की ओर से लंबे समय बाद आवासीय योजना लांच की जा रही है। कालेसर से जगदीशपुर फोरलेन बाईपास पर कालेसर में विकसित होने वाली इस योजना में विभिन्न आकार के लगभग 320 से अधिक भूखंड होंगे। योजना लांच होने के बाद इसके लिए आवेदन भी आमंत्रित किए जाएंगे। इसको लेकर लोग लंबे समय से इंतजार कर रहे थे।

आवासीय योजना के लांच होने की तैयारियों के क्रम में गीडा के अधिकारियों और राजस्व विभाग की मौजूदगी में दो सड़क का निर्माण कार्य शुरू हुआ। एक सड़क 50 मीटर तो दूसरी 20 मीटर चौड़ी होगी। गीडा के विशेष कार्याधिकारी अनुपम मिश्रा ने बताया कि सड़क के निर्माण से गीडा के सेक्टर-13 के औद्योगिक योजनाओं में आवंटित भूखण्डों के आवंटियों को लाभ होगा। वहीं पिपरौली जाने वाले मार्ग एनएच से कनेक्ट हो जाएगा। जिससे आवंटियों एवं बांसपार में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तक पहुंचना आसान हो जाएगा।

नोएडा की तर्ज पर विकसित होगा पूरा इलाका

गीडा की सीईओ अनुज मलिक ने बताया कि फरवरी के पहले सप्ताह में मुख्यमंत्री के हाथों कालेसर में आवासीय योजना लांच की जाएगी। कालेसर गोरखपुर शहर का एंट्री प्वाइंट है। यहां तक शहर का विस्तार हो चुका है। गोरखपुर से सहजनवा तक अब गोरखपुर शहर का ही हिस्सा है। इसे ध्यान रखते हुए योजना लांच की गई है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story