Gorakhpur News: नेपाल के रास्ते चीन भेजा जा रहा है कर्नाटक का लाल चंदन, बॉर्डर पर बैठे हैं कई ‘पुष्पा’

Gorakhpur News: कर्नाटक में मिलने वाली रक्त चंदन की लकड़ी को छोटी-छोटी खेप में नेपाल पहुंचाने का खेल चल रहा है। इसे वाहनों से सोनौली इलाके में डंप किया जा रहा है।

Purnima Srivastava
Published on: 12 Sep 2024 3:17 AM GMT
Gorakhpur News
X

Gorakhpur News (Pic: Newstrack)

Gorakhpur News: दक्षिण भारत के जंगलों में पाया जाने वाला लाल चंदन नेपाल के रास्ते चीन पहुंचाया जा रहा है। गोरखपुर के रास्ते नेपाल पहुंच रहे लाल चंदन को लेकर कस्टम विभाग की बड़ी कार्रवाई से एक बार फिर लाल चंदन सुर्खियों में है। भारत-नेपाल सीमा पर बैठके मास्टर माइंड लाल चंदन को चीन पहुंचाकर करोड़ों की कमाई कर रहे हैं। चंदन तस्करी पर बनी बहुचर्चित फिल्म ‘पुष्पा’ की तर्ज पर हो रही तस्करी के बड़े नेटवर्क को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियों के होश उड़े हुए हैं।

कस्टम विभाग ने किया बरामद

कस्टम विभाग ने भारत-नेपाल के सोनौली बॉर्डर के पास नेपाली नंबर के बंद बाडी ट्रक से रक्त चंदन की लकड़ी बरामद की है। चंदन की लकड़ी ट्रक की छत के दो लेयर के बीच छिपाकर रखी गई थी। रक्त चंदन सोनौली के ही किसी गोदाम से लोड किया गया था। छापेमारी से मिली जानकारी के बाद साफ हुआ है कि कर्नाटक से रक्त चंदन को सोनौली बॉर्डर के समीप किसी ट्रांसपोर्ट एजेंसी में लाया गया। कस्टम विभाग की टीम लाल चंदन की अंतरराष्ट्रीय कीमत का आकलन कर रही है। विभाग के जिम्मेदारों का दावा है कि सोनौली क्षेत्र के ही किसी ट्रांसपोर्ट एजेंसी के गोदाम के अंदर नेपाली नंबर की ट्रक में रक्त चंदन की लकड़ी को लोड किया गया था। सोनौली का ही एक ट्रांसपोर्टर नेपाली नंबर के ट्रक का कस्टम क्लीयरेंस कराने का प्रयास कर रहा था।

छोटी-छोटी खेप में बॉर्डर पार होता है लाल चंदन

कर्नाटक में मिलने वाली रक्त चंदन की लकड़ी को छोटी-छोटी खेप में नेपाल पहुंचाने का खेल चल रहा है। इसे वाहनों से सोनौली इलाके में डंप किया जा रहा है। यहां से नेपाली नंबर के बड़े ट्रक में लोड कर बॉर्डर पार कराकर काठमांडू पहुंचाया जाता है। चूंकि चीन में रक्त चंदन की डिमांड बहुत अधिक है और चीन पहुंचते ही इसकी कीमत कई गुना हो जाती है, इसलिए अंदाजा लगाया जा रहा है कि काठमांडू से इसे चीन पार कराया जा सकता था। महराजगंज में रक्त चंदन की पहले भी बरामदगी हो चुकी है। चीन में रक्त चंदन की लकड़ी से कई सजावटी सामान बनाए जाते हैं। अन्य कामों में भी इस्तेमाल होता है। इसीलिए चीन में रक्त चंदन की लकड़ी की डिमांड अधिक रहती है।

नेपाल में अगस्त महीने में भी पकड़ा गया था लाल चंदन

पिछले अगस्त महीीने में भारत की सोनौली सीमा से सटे नेपाल के नवलपरासी जिले में बीते रविवार को करीब 150 किलोग्राम लाल चंदन की बरामदगी हुई थी। हिरासत में लिए गए वैभव गिरी पूछताछ में बताया था कि लाल चंदन को भारत की ठूठीबारी सीमा के रास्ते नेपाल के रामग्राम पहुंचाया गया था। इसे चीन भेजे जाने की योजना थी। विदेश व्यापार नीति के अनुसार भारत में लाल चंदन का निर्यात प्रतिबंधित है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story