कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों का 8.47 करोड़ से हुआ कायाकल्प, छात्रावास की व्यवस्था सुधारने पर विशेष जोर

Gorakhpur News: जिले के हर ब्लॉक पर एक-एक और कुल मिलाकर 20 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय संचालित हैं। इनमें से चार में एकेडमिक भवन और छात्रावास दोनों, 12 में केवल छात्रावास बनाए जाने की कार्ययोजना पर मुहर लगाई गई थी।

Purnima Srivastava
Published on: 12 Aug 2024 11:29 AM GMT
gorakhpur news
X

कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों का 8.47 करोड़ से हुआ कायाकल्प (न्यूजट्रैक)

Gorakhpur News: ‘पढ़ें बेटियां, बढ़ें बेटियां’ के नारे को साकार करते हुए योगी सरकार पूरी तरह मुफ्त आवासीय व्यवस्था के तहत संचालित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों का कायाकल्प करने में जुटी है। बालिका शिक्षा की उत्कृष्टता के लिए इन विद्यालयों को संसाधनों से सुदृढ़ किया जा रहा है। इसी क्रम में गोरखपुर जिले में चार और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में छात्रावास का निर्माण पूरा हो गया है। इनमें से एक विद्यालय में एकेडमिक ब्लॉक का भी निर्माण कराया गया है। इन चार विद्यालयों के इस कायाकल्प पर 8.47 करोड़ रुपये की लागत आई है।

गोरखपुर जिले के हर ब्लॉक पर एक-एक और कुल मिलाकर 20 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय संचालित हैं। इनमें से चार में एकेडमिक भवन और छात्रावास दोनों, 12 में केवल छात्रावास बनाए जाने की कार्ययोजना पर मुहर लगाई गई थी। शेष चार विद्यालयों में छात्रावास के लिए भी धनराशि मंजूर है और जमीन की तलाश की जा रही है।

पिपराइच के महमूदाबाद स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में एकेडमिक ब्लॉक और पाली, पिपरौली व चरगांवा (नार्मल परिसर) के कस्तूरबा विद्यालय में छात्रावास के निर्माण का लोकार्पण हो चुका है। साथ ही कैम्पियरगंज के खजुरगांवा में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के एकेडमिक ब्लॉक व छात्रावास, कैम्पियरगंज के ही नेतवर और बांसगांव उंचेर कौड़ीराम तथा संग्रामपुर उनवल में छात्रावास का निर्माण हो गया है। निर्माण उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कारपोरेशन लिमिटेड ने किया है। जल्द ही इनका लोकार्पण भी हो जाएगा।

कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में ये नए काम हुए पूर्ण

- कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय परिसर वनग्राम खजूरगांवा (कैम्पियरगंज) में एकेडमिक ब्लॉक व छात्रावास, लागत 3 करोड़ 15 लाख 77 हजार रुपये

- कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय परिसर नेतवर (कैम्पियरगंज) में छात्रावास, लागत 1 करोड़ 77 लाख 16 हजार रुपये

- कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय परिसर संग्रामपुर उनवल (बांसगांव) में छात्रावास, लागत 1 करोड़ 77 लाख 16 हजार रुपये

- कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय परिसर उंचेर, कौड़ीराम (बांसगांव) में छात्रावास, लागत 1 करोड़ 77 लाख 16 हजार रुपये।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story